लखीमपुर खीरी

लखीमपुर खीरी कांड में CM योगी सख्त, सभी आरोपियों पर लगेगा NSA, पीड़ित परिवार को 25 लाख की आर्थिक सहायता

Arun Mishra
16 Sep 2022 5:28 AM GMT
लखीमपुर खीरी कांड में CM योगी सख्त, सभी आरोपियों पर लगेगा NSA, पीड़ित परिवार को 25 लाख की आर्थिक सहायता
x
मुआवजे को लेकर जो ऐलान प्रशासन की ओर से किया गया है उसकी पहली किस्त आज शुक्रवार 16 सितंबर को दी जाएगी।

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले में अनुसूचित जाति की दो बहनों की हत्या के मामले में योगी सरकार ने पीड़ित परिजनों को 25 लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से गुरुवार को इस आशय के फैसले की जानकारी दी गयी। मुआवजे को लेकर जो ऐलान प्रशासन की ओर से किया गया है उसकी पहली किस्त आज शुक्रवार 16 सितंबर को दी जाएगी।

प्राप्त जानकारी के अनुसार मृतक लड़कियों की मां को आठ-आठ लाख यानी की कुल 16 लाख की किस्त शुक्रवार को दी जाएगी। यह राशि उनके बैंक खाते में भेजने का वादा प्रशासन की ओर से किया गया है। इसी के साथ रानी लक्ष्मीबाई योजना के तहत अनुमन्य धनराशि मुकदमे की विवेचना की समाप्ति पर तत्काल उपलब्ध करवाई जाएगी। पीएम आवास योजना के तहत आवास दिलाने की प्रक्रिया भी ब्लॉक के माध्यम से पूरी करवाई जाएगी। नौकरी और अन्य आर्थिक सहायता को लेकर आवेदन को प्राप्त कर शासन को भेजा गया है।

निघासन कांड के सभी आरोपियों पर एनएसए लगेगा। पुलिस ने इसकी तैयारियां शुरू कर दी है। एनएसए लगने के बाद एक साल तक आरोपी जेल के बाहर नहीं आ पाएंगे। एसपी संजीव सुमन ने बताया कि निघासन कांड के सभी आरोपियों को जेल भेज दिया गया है। जेल जाने वाले सभी आरोपियों पर एनएसए लगेगा। एसपी ने बताया कि इसके आदेश निघासन पुलिस को दे दिए गए हैं। पुलिस ने आरोपियों पर एनएसए की कार्रवाई करने के लिए अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं।

इंस्पेक्टर निघासन चंद्रभान यादव ने बताया कि एनएसए लगाने की तैयारी शुरू कर दी गई है। जैसे ही आरोपी अपनी जमानत अर्जी कोर्ट में डालेंगे। उनके ऊपर एनएसए की कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी। एनएसए लगने के बाद अगर आरोपियों को रेप मर्डर केस में जमानत मिल भी जाती है तब भी वह एक साल तक जेल के बाहर नहीं आ सकते। एनएसए के तहत उनको जेल में ही रहना पड़ेगा।

Next Story