ललितपुर

द्वेष भावना के कारण वार्डन ने छात्रा के भविष्य के साथ किया खिलवाड़, चरित्र पर उठाये सवाल

Shiv Kumar Mishra
9 Aug 2020 5:21 PM GMT
द्वेष भावना के कारण वार्डन ने छात्रा के भविष्य के साथ किया खिलवाड़, चरित्र पर उठाये सवाल
x
प्रस्थान प्रमाण पत्र में चरित्र पर उठाये सवांलिया निशान

ललितपुर। आवासीय विद्यालय में अध्यन कर छात्रा को वार्डन के द्वारा किये जा रहे उत्पीडऩ की शिकायत करना महंगा पड़ा। क्षुब्द वार्डन ने स्टॉफ के साथ मिलकर उसके प्रस्थान प्रमाण पत्र मेंं चरित्र को खराब बता दिया। जिससे की छात्रा का भविष्य खराब हो जाये और उसे अन्य किसी संस्थान में प्रवेश न मिल सके। किसीे गुरू द्वारा शिष्य के प्रति इतनी नफरत पहली बार देखी गयी है। पीडि़त छात्रा ने जिलाधिकारी को प्रार्थना पत्र देकर प्रस्थान प्रमाण पत्र में जांच कर चरित्र कॉलम संसोधन करने की मांग की है।

सौंपे ज्ञापन मेंं छात्रा धनकुंवर कुशवाहा पुत्री लखन कुशवाहा ने जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपते हुये बताया कि वह कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय तरगुवां मेंं कक्षा 8वी की छात्रा है। विगत 29 फरवरी को विद्यालय की वार्डन द्वारो पीडि़ता को बिना किसी कारण बेलन से पीटा गया था और विद्यालय की दीवार से सिर मार दिया था। जिससे प्रार्थिनी चोटिल हो गयी थी। जिसकी शिकातय उप जिलाधिकारी से भी की गयी थी। आरोप लगाया कि विद्यालय की वार्डन द्वारा पीडि़त छात्रा से बदले की भावना से देखते हुये बार्डन ने उसकी टीसी पर आचरण खराब लिख दिया गया है। जिससे पीडि़त छात्रा का भविष्य अंधकारमय हो सकता है। पीडि़ता ने जिलाधिकारी से टीसी सही कराने की मांग की है जिससे छात्रा का दूसरे विद्यालय मेंं प्रवेश हो सके और आगे की पढ़ाई जारी रख सके।

यह था मामला

बीते 29 फरवरी को ग्राम खांदी के मजरा शाहपुर निवासी धनकुवंर कुशवाहा पुत्री लखनलाल ने उप जिलाधिकारी तालबेहट को सौंपे शिकायती पत्र मेंं बताया था कि कस्तुरवा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय की वार्डन छात्राओं के साथ बेलन से बूरी तरह मार पीट कर दी थी, इसके बाद दूसरे दिन वार्डन द्वारा सभी मुर्गा बनाया। उन्होंंने आरोप लगाया था कि जब कोई टीचर नही रहती तो वार्डन सभी छात्राओंं को परेशान करती है और पूजा के लिये जाने नही देती है। आरोप था कि वार्डन उन्हे उठ्ठक बैठक की सजा दी, जिसके कारण उनके पेट में दर्द होने से वह सुबह प्रार्थना में नही जा पायी थी। जिसके बाद फिर से वार्डन ने छात्राओं को बूरी तरह से पीटा। आरोप लगाया कि वार्डन क्लास में आई और उसके बाल पकड कर दीवार से मार दिया। जिससे उसके सिर में काफी चोट आयी है। पीडि़त छात्रा ने उप जिलाधिकारी को शिकायती पत्र देकर कार्यवाही की मांग की है। वहीं इस मामले में एसडीएम मुहम्मद कमर ने बाल विकास अधिकारी को जाँच सोंपी गयी थी

रिपोर्ट : राहुल साहू "

Next Story