लखनऊ

C-TET की परीक्षा का पेपर आऊट कराने वाला अभियुक्त गिरफ्तार, पैसा लेकर भर्ती कराता है ये पूरा गिरोह

Shiv Kumar Mishra
18 Jan 2023 9:00 AM GMT
C-TET  की परीक्षा का पेपर आऊट कराने वाला अभियुक्त गिरफ्तार, पैसा लेकर भर्ती कराता है ये पूरा गिरोह
x
यूपी एसटीएफ को जनपद लखनऊ से सी-टेट की परीक्षा का पेपर आऊट कराकर अभ्यार्थियों से मोटी रकम लेकर भर्ती कराने वाले 1 अभियुक्त को जनपद लखनऊ से गिरफ्तार किया है।

Central Teacher Eligibility Test: उत्तर प्रदेश सरकार लगातार परीक्षा पेपर आउट करने वाले अभियुक्तों और गिरोहों के खिलाफ लगातार अभियान चला रही है। इसी अभियान में यूपी एसटीएफ ने एक अभियुक्त को गिरफ्तार किया है। C-TET (Central Teacher Eligibility Test) की परीक्षा का पेपर आऊट कराकर अभ्यर्थियों से मोटी रकम लेकर भर्ती कराने वाले गिरोह का 1 सदस्य को जनपद लखनऊ से गिरफ्तार किया गया है।

17-जनवरी -2023 को यूपी एसटीएफ को जनपद लखनऊ से सी-टेट की परीक्षा का पेपर आऊट कराकर अभ्यार्थियों से मोटी रकम लेकर भर्ती कराने वाले 1 अभियुक्त को जनपद लखनऊ से गिरफ्तार करने में उल्लेखनीय सफलता प्राप्त हुई।

यूपी एसटीएफ द्वारा सी-टेट की परीक्षा में नकल कराने की शिकायते प्राप्त होने पर सतर्क दृष्टि रखने एवं इस परीक्षा की शुचिता को भंग करने वाले लोगों के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही एवं गिरफ्तारी हेतु एसटीएफ टीमां/फील्ड इकाईयों को निर्देशित किया गया था, जिसके क्रम में एसएसपी एसटीएफ विशाल विक्रम सिंह के निर्देषन में एसटीएफ की साइबर टीम द्वारा अभिसूचना संकलन की कार्यवाही की जा रही थी।

एसटीएफ फील्ड इकाई मेरठ से ज्ञात हुआ कि लखनऊ का रहने वाला अमित सिंह जो मु0अ0सं0 39/2023 थाना कंकर खेडा जनपर मेरठ से सी-टेट का पेपर आऊट कराने में वांछित है, जो दिनांक 17-01-2023 को आयोजित होने वाली सी-टेट की परीक्षा में भी पेपर आऊट कराकर अभ्यार्थियों से मोटी रकम लेकर भर्ती कराने की फिराक में है।

इस सूचना पर एसटीएफ की साइबर टीम द्वारा तत्काल प्रतिक्रिया करते हुए मुखबिरों को सक्रिय किया व मुखबिर के बताये गये स्थान कलेवा चौराहा थाना क्षेत्र गाजीपुर पर पहुॅच कर थाना कंकर खेडा जनपद मेरठ से वांछित अभियुक्त अमित सिंह को समय करीब 18ः45 बजे दबिश देकर गिरफ्तार कर लिया गया, जिनसे उपरोक्त बरामदगी हुई।

गिरफ्तार अभियुक्त अमित सिंह ने बताया कि हमने कामर्स से पीएचडी किया है और द मास्टर हब नाम से लखनऊ में कोचिंग सेन्टर चलाता हॅू। हम लोगों का एक संगठित गिरोह है जिसमें मै महेक सिंह, विवेक शर्मा उर्फ विक्की, पारितोष तिवारी, लक्ष्मीनारायण सिंह व विनाय राय शामिल है। हम लोग एक साथ मिलकर होने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं का प्रष्न पत्र लीक कराकर अभ्यर्थियों से अवैध रूप से मोटी रकम लेकर अबैध धन अर्जित करते है। इसी क्रम में वर्ष 2023 में होने वाली सी-टेट परीक्षा का पेपर दिनांक 12.01.2023 व 13.01.2023 को पेपर शुरू होने के 01 घन्टे पहले लक्ष्मीनारायण सिंह व विनायक राय ने हमे व्हाटसएप के माध्यम से दिया था, जो हमने महेक सिंह, व कई अन्य लोगो को 02 लाख से 02.50 लाख रूपये लेकर व्हाटसएप के माध्यम से भेजा था। दिनांक 16.01.2023 को भी हम लोग पेपर आउट कराने वाले थे, परन्तु पुलिस की सक्रियता देखकर हम लोग डर गये और पेपर आउट नही करवा पाये। मैने अपने मोबाइल फोन से व्हाटसएप का पूरा डेटा डिलीट कर दिया था, परन्तु डिलीट करने से पहले मैने 13.01.2023 की परीक्षा का सम्पूर्ण लीक प्रष्न पत्र अपने दूसरे मोबाइल में सुरक्षित कर दिया था जो अभी भी मौजूद है।

गिरफ्तार अभियुक्त को थाना कंकरखेडा जनपद मेरठ पर पंजीकृत मु0अ0सं0 39/2023 धारा 420/467/468/471/120बी भादवि में दाखिल किया गया है। अग्रिम वैधानिक कार्यवाही स्थानीय पुलिस द्वारा की जा रही है।

Next Story