Top
Home > राज्य > उत्तर प्रदेश > लखनऊ > सीएम योगी ने यूपी में सभी स्कूल 22 मार्च तक किये बंद, जानिए कैसे होगी परीक्षा

सीएम योगी ने यूपी में सभी स्कूल 22 मार्च तक किये बंद, जानिए कैसे होगी परीक्षा

प्रेस कांफ्रेंस में सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि डेढ़ महीने पहले ही हमने कोरोना वायरस को लेकर चेतावनी जारी कर दी थी. वहीं इस संबंध में एडवाइजरी भी जारी कर दी गई थी. सीएम ने कहा कि हमने 4100 चिकित्सकों को कोरोना वायरस के बचाव को लेकर प्रशिक्षित भी किया है.

 Sujeet Kumar Gupta |  13 March 2020 9:05 AM GMT  |  नई दिल्ली

सीएम योगी ने यूपी में सभी स्कूल 22 मार्च तक किये बंद, जानिए कैसे होगी परीक्षा
x

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना वायरस के संक्रमण पर नियंत्रण के लिए शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग समेत कई अन्य विभागों की बैठक बुलाई थी जिसके बाद सीएम योगी ने इस संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश में 22 मार्च तक सभी स्कूल-कॉलेज बंद करने का फैसला किया गया है. वहीं जहां परीक्षाएं चल रही हैं, वो स्कूल-कॉलेज परीक्षाओं के बाद बंद किए जाएंगे।


सीएम योगी ने कहा कि 22 मार्च तक बेसिक, माध्यमिक, उच्च शिक्षा या टेक्निकल, स्किल डेवलपमेंट के इंस्टीट्यूट को बंद करने का फैसला किया गया है. 20 मार्च को एक बार फिर हम स्थिति का जायजा लेंगे. सीएम ने कहा कि जो बेसिक स्कूलों में परीक्षाएं शुरू होने वाली थीं, उन्हें हमने स्थगित कर दिया गया है. सीएम ने साथ ही कहा कि जहां विभिन्न बोर्डों की परीक्षाएं चल रही थीं, उनमें बदलाव नहीं किया गया है. ये परीक्षाएं होती रहेंगीं. 23 मार्च के बाद जरूरत पड़ने पर हम फैसला लेंगे.

इस संबंध में प्रेस कांफ्रेंस में सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि डेढ़ महीने पहले ही हमने कोरोना वायरस को लेकर चेतावनी जारी कर दी थी. वहीं इस संबंध में एडवाइजरी भी जारी कर दी गई थी. सीएम ने कहा कि हमने 4100 चिकित्सकों को कोरोना वायरस के बचाव को लेकर प्रशिक्षित भी किया है. हमने हर जनपद में आइसोलेशन वार्ड बनाया है, जिसमें 830 बेड सुरक्षित हैं. वहीं 24 मेडिकल कॉलेजों में भी 448 बेड सुरक्षित रखे हैं।

सीएम ने कहा कि लखनऊ में केजीएमयू, पीजीआई और अलीगढ़ में जांच की सुविधा दी गई है. गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कॉलेज और बीएचयू में भी लैब तैयार करने की तैयारी है. सीएम ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के साथ ही आईएमए के सहयोग से आज हमने अपनी पूरी व्यवस्था की समीक्षा की है.

यूपी में अब तक 11 केस पॉजिटिव पाए गए सीएम ने कहा कि यूपी में अब तक कुल 11 केस पॉजिटिव पाए गए हैं. जिनमें 7 आगरा, 2 गाजियाबाद, एक लखनऊ और एक नोएडा का है. इनमें से एक मरीज का लखनऊ के केजीएमयू में ही उपचार चल रहा है. वहीं बाकी का इलाज दिल्ली में चल रहा है. सीएम ने कहा कि इसके अलावा हम बचाव के लिए जागरूकता अभियान भी चला रहे हैं. इसमें बेसिक शिक्षा विभाग बच्चों से लेकर लोगों तक इससे बचाव के तरीके आदि को देख रहा है. माध्यमिक, उच्च शिक्षा विभाग के साथ ही पंचायती राज विभाग भी पोस्टर लगाने, जागरूकता फैलाने का काम कर रहा है।

सीएम ने कहा कि इसके अलावा ट्रेनिंग के कार्यक्रम भी समयबद्ध ढंग से आगे बढ़ाए जा रहे हैं. इसमें आइसोलेशन वार्ड में तैनात चिकित्सकों को ट्रेनिंग देने के साथ ही आंगनबाड़ी, आशा कार्यकर्ता आदि को प्रशिक्षित करने के लिए हर जनपद में कार्यक्रम चलाने के निर्देश दिए गए हैं।

योगी आदित्यनाथ,

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it