लखनऊ

सवर्ण आरक्षण पर सपा नेता रामगोपाल यादव के बयान से बड़ी सरगर्मी

Special Coverage News
8 Jan 2019 4:45 AM GMT
सवर्ण आरक्षण पर सपा नेता रामगोपाल यादव के बयान से बड़ी सरगर्मी
x

समाजवादी पार्टी के महासचिव और राज्यसभा में नेता रामगोपाल यादव ने सवर्ण आरक्षण पर एक बड़ा ब्यान दिया है. उन्होंने कहा है कि देखते है मोदी सरकार इस आदेश को कैसे लागू करेगी. क्योंकि इसके लागू करने के लिए संविधान में बदलाब करना पड़ेगा.


रामगोपाल ने कहा कि देश के संविधान के अनुसार हम देश में पचास प्रतिशत आरक्षण लागू कर सकते है. अगर इससे अधिक आरक्षण लायेंगे तो संविधान में बदलाब करना पड़ेगा. यह बीजेपी के लिए नामुमकिन है. उन्होंने कहा कि चुनाव में हार की हताशा से बीजेपी यह विधेयक लाई है. इसे लागू करना बीजेपी के लिए बहुत बड़ी मुश्किल है. पहले एससी एसटी एक्ट पर विधेयक लाकर बीजेपी अपना चुनावी फायदा देख चुकी है अब इसका फायदा भी जल्द मिल जाएगा.


बता दें इससे पहले कांग्रेस के प्रधानमंत्री पीवी नरसिंहराव ने भी यह विधेयक लागू किया था लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने इसे ख़ारिज कार दिया था. दुसरे इस विधेयक को पास करने के लिए संविधान में संसोधन करना पड़ेगा. वैसे इससे पहले भी कई सरकारों को चुनावी आरक्षण से कभी कोई फायदा नहीं मिला है. उलटे उसका खामियाजा उठाना पड़ा है. कांग्रेस सरकार ने भी जाते जाते जाट आरक्षण आल्गु किया जिसका परिणाम उसे भी मिला है. बीजेपी इस आरक्षण को लागू करके सवर्णों की एससी एसटी एक्ट को लेकर चल रही नारजगी दूर करना चाहती है. अब देखना है इसका लोकसभा और राज्यसभा में क्या होता है.

Next Story