लखनऊ

सीबीआई की छापेमारी में दो किलो सोना बरामद, चन्द्रकला के लॉकर व दो खाते किये सील

Special Coverage News
5 Jan 2019 3:53 PM GMT
सीबीआई की छापेमारी में दो किलो सोना बरामद, चन्द्रकला के लॉकर व दो खाते किये सील
x

नई दिल्ली।सीबीआई की छापेमारी में 2 किलो सोना जब्त किया गया। IAS बी चंद्रकला का एक लॉकर और 2 बैंक खाते सील किये गये। एक रिटायर्ड क्लर्क राम अवतार से 2 करोड़ बरामद किये गये। 3 बैंक खाते भी सीज किये गए। बी चंद्रकला पर सीबीआई ने केस दर्ज किया।

अवैध खनन के मामले में सीबीआई ने सात PE दर्ज की थी। हमीरपुर मामले पर सीबीआई ने इलाहाबाद हाईकोर्ट के निर्देश के बाद मामला दर्ज किया था। आज कुल 14 ठिकानों पर छापेमारी की गई-- लखनऊ , नोएडा , दिल्ली , कानपुर ,जालौन में छापेमारी की गयी। 11 सरकारी लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था । कुछ प्राइवेट लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था। साल 2012 से 2016 के बीच का मामला है।

NGT के प्रतिबंध के बावजूद खनन किया गया था और काफी पैसों की उगाही की गई थी। इस मामलों में सात जिलों में सीबीआई की तफ्तीश चल रही थी। 31.5.2012 को एक टेंडर हुआ था जो e- टेंडर के मार्फत नहीं किया गया था। लिहाजा इस मामले को कोर्ट ने काफी गंभीरता से लेते हुए सीबीआई को जांच के निर्देश दिए थे ।

आरोपियों के नाम

1 बी .चन्द्रकला , IAS

2 . आदिल खान - एक माइनिंग का लीज होल्डर

3 मोइनुद्दीन - जियोलॉजिस्ट (तत्कालीन खनन अधिकारी हमीरपुर ) इनके लखनऊ वाले आवास से 12 लाख रुपये और 1.8 किलो गोल्ड मिला है ।

4 .रमेश कुमार मिश्रा - MLC।

5 . दिनेश कुमार मिश्रा -ये रमेश के भाई हैं , इन दोनों के यहां भी छापेमारी हुई है।

6 . रामाश्रय प्रजापति -माइनिंग क्लर्क

7 . अम्बिका तिवारी -ये हमीरपुर के रहने वाली है और दिनेश /रमेश मिश्रा के जानकर भी हैं

8 . संजय दीक्षित - बीएसपी से चुनाव लड़ चुके हैं,इनके पिता सत्यदेव दीक्षित के घर भी छापेमारी हुई है।

9 .रामावतार सिंह - ये सीनियर क्लर्क के तौर पर सेवानिवृत्त हुए थे , जो जालौन के रहने वाले हैं। इसके घर में दो करोड़ नकदी और दो किलो सोना मिला है।

10 . करण सिंह - इसके यहां भी छापेमारी हुई है ,इसका संबंध रामावतार सिंह से है सीबीआइ ने जो सात "प्राथमिक मामला ( PE )" दर्ज किया था। जिसपे ये कार्रवाई हुई है।नोएडा,लखनऊ, दिल्ली , शामली , कौशाम्बी , फतेहपुर , सहारनपुर , सिद्धार्थनगर , हमीरपुर ,देवरिया में छापे पड़े हैं।

Next Story