लखनऊ

यूपी में EVM को लेकर चुनाव आयोग की बड़ी घोषणा!

Special Coverage News
2 March 2019 4:53 AM GMT
यूपी में EVM को लेकर चुनाव आयोग की बड़ी घोषणा!
x
मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि देश में ईवीएम को फुटबॉल बना दिया गया है।

लखनऊ : मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) की विश्वसनीयता को लेकर कुछ राजनीतिक दलों की आपत्तियों पर कहा कि देश में ईवीएम को फुटबॉल बना दिया गया है। अरोड़ा ने कहा कि इस बार प्रदेश के सभी एक लाख 63 हजार 331 मतदान केंद्रों पर ईवीएम के साथ-साथ वीवीपैट का प्रयोग किया जायेगा। वीवीपैट के उपयोग के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए शुरू किये गए अभियान को बूथ स्तर तक ले जाने कि कोशिश कि जाएगी।

सुनील अरोड़ा ने बताया कि फार्म 26 में किए गए बदलाव इसी लोकसभा चुनाव में लागू हो जाएंगे। प्रत्याशी को अपने पति/पत्नी, आश्रित पुत्र/पत्नी और अविभाजित परिवार (हिंदू) के पांच साल की आय का ब्योरा देना होगा। अब तक एक साल की आय ही बतानी होती थी। इसके अलावा विदेश में कोई संपत्ति है तो उसका भी पैन नंबर सहित ब्योरा देना होगा। शपथ पत्र में दी गई संपत्तियों की इनकम टैक्स विभाग जांच करेगा और कोई विसंगति पाई गई तो उसे आयोग की वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। उन्होंने कहा कि गलत जानकारी की स्थिति में प्रत्याशी के खिलाफ चुनाव आयोग भी नियमानुसार, ऐक्शन लेगा।

अरोड़ा ने लोकसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने के लिये पिछले तीन दिनों से चल रही बैठकों के दौर के बाद प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि आयोग के साथ बैठक में राजनीतिक दलों ने जातीय, साम्प्रदायिक भाषणों पर रोक लगाने, चुनाव के दौरान शत प्रतिशत केन्द्रीय बलों की तैनाती करने, मतदाता सूची में गड़बड़ियां सुधारने, मतदाता सूची को आधार से जोड़ने और इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन से मतदान की गोपनीयता सुनिश्चित करने समेत अनेक मुद्दे उठाये।

उन्होंने कहा कि आयोग स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से चुनाव कराने के लिये संकल्पबद्ध है। आयोग आचार संहिता का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करायेगा और चुनाव से जुड़ी हर शिकायत पर तत्परता से कार्रवाई होगी। इस सवाल पर कि क्या पाकिस्तान में वायु सेना के हमले के बाद पैदा सूरतेहाल में चुनाव समय से हो सकेंगे, अरोड़ा ने कहा कि चुनाव समय पर ही होंगे।

Next Story