लखनऊ

सीएम योगी की बैठक जारी, यूपी में भी बंद हो सकते हैं स्कूल

Sujeet Kumar Gupta
13 March 2020 7:12 AM GMT
सीएम योगी की बैठक जारी, यूपी में भी बंद हो सकते हैं स्कूल
x
मुख्यमंत्री योगी की वीडियो कान्फ्रेंसिंग में जिलों के सीएमओ भी शामिल होंगे। इसमें जिलों में आइसोलेशन वार्ड बनाने की तैयारियों की भी समीक्षा होगी।

लखनऊ। कोरोना के कहर के चलते देश भर में सतर्कता बरती जा रही है। तो वहीं उत्तर प्रदेश सरकार इस खतरे से निपटने के लिए सतर्क हो गई है। प्रदेश में कोरोनावायरस के बढ़ते हुए प्रकोप को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा बुलाई गई बैठक जारी है। सूत्रों का कहना है कि उत्तर प्रदेश में भी स्कूलों को बंद करने का निर्णय लिया जा सकता है।

चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना भी बैठक में मौजूद हैं। प्रदेश में अब तक 11 कोरोना वायरस पॉजिटिव लोगों की पहचान हो चुकी है। जबकि सैकड़ों मरीज निगरानी में है। मुख्यमंत्री ने वायरस के संक्रमण पर नियंत्रण के लिए स्वास्थ्य विभाग समेत कई अन्य विभागों की बैठक बुलाई है। जिसमें कई बड़े फैसले होने की संभावना है। प्रमुख सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि बैठक में कोरोना वायरस के नियंत्रण को लेकर चल रहे कार्यों की समीक्षा हो रही है। साथ जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए जा सकते हैं।

मुख्यमंत्री योगी की वीडियो कान्फ्रेंसिंग में जिलों के सीएमओ भी शामिल होंगे। इसमें जिलों में आइसोलेशन वार्ड बनाने की तैयारियों की भी समीक्षा होगी। उत्तर प्रदेश सरकार ने शिक्षा विभाग से ब्योरा मांगा है कि परीक्षाओं की क्या स्थिति है। माना जा रहा है कि कोरोना के मद्देनज़र यूपी सरकार परीक्षाएं खत्म होने के बाद स्कूलों को बंद करने पर विचार कर सकती है।

वही दिल्ली सरकार ने कोरोना को महामारी घोषित कर स्कूलों, कॉलेजों और सिनेमाघरों को एहतियाती तौर पर 31 मार्च तक बंद रखने की घोषणा कर दी है। केवल वे स्कूल और कॉलेज खुले रहेंगे जहां अभी परीक्षाएं जारी हैं। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उपराज्यपाल अनिल बैजल और शीर्ष अधिकारियों की उच्च स्तरीय बैठक के बाद यहां सरकारी, निजी कार्यालयों, शॉपिंग मॉल तथा अन्य सभी सार्वजनिक स्थानों को संक्रमण मुक्त बनाना अनिवार्य कर दिया गया है।

इससे पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर एक-एक आरोग्य मित्र तैनात किए जाएंगे। आरोग्य मित्र लोगों को सरकार की ओर से चलाई जा रही स्वास्थ्य योजनाओं की जानकारी देंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश के लोगों का स्वास्थ्य ठीक रखने के लिए आरोग्य मेलों की शुरुआत की गई है। अब तक के 6 आरोग्य मेलों में 27 लाख लोगों को इलाज की सुविधा मिल चुकी है।


Next Story