Top
Home > राज्य > उत्तर प्रदेश > लखनऊ > कोरोना: यूपी में फिर लौट आया Lockdown, जानें क्या-क्या रहेगा पूरी तरह बंद

कोरोना: यूपी में फिर लौट आया Lockdown, जानें क्या-क्या रहेगा पूरी तरह बंद

उत्तर प्रदेश में लगातार बढ़ते कोरोना मामले को देखते हुए फिर से लॉकडाउन (Lockdown) लगाया जा रहा है. उत्तर प्रदेश में आज रात 10 बजे से 13 जुलाई की सुबह 5 बजे तक लॉकडाउन का आदेश जारी किया गया है.

 Shiv Kumar Mishra |  10 July 2020 4:07 AM GMT

कोरोना: यूपी में फिर लौट आया Lockdown, जानें क्या-क्या रहेगा पूरी तरह बंद
x

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश में लगातार बढ़ते कोरोना मामले को देखते हुए फिर से लॉकडाउन (Lockdown) लगाया जा रहा है. उत्तर प्रदेश में आज रात 10 बजे से 13 जुलाई की सुबह 5 बजे तक लॉकडाउन का आदेश जारी किया गया है. हालांकि इस दौरान अस्पताल और अन्य जरूरी सामान की दुकानें खुलेंगी.

अबकी बार 55 घंटे का लॉकडाउन

योगी सरकार ने 55 घंटे के प्रतिबंध के लिए ऐसा समय चुना है, जब सरकारी कामकाज प्रभावित न हो. शुक्रवार की रात 10 बजे से प्रतिबंध शुरू होगा इसके बाद शनिवार और रविवार की छुट्टी में सरकारी दफ्तरों को बंद रहना ही है. सोमवार को सुबह पांच बजे तक गतिविधियों पर रोक रहेगी, उसके बाद स्थिति सामान्य कर दी जाएगी. इसी बीच स्वच्छता और सैनिटाइजेशन का अभियान पूरा कर लिया जाएगा.

उत्तर प्रदेश में कोरोना के 32 हजार से ज्यादा मामले हो चुके हैं. 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस से संक्रमित 17 और लोगों की मौत के साथ अब यूपी में महामारी से मरने वाले लोगों की कुल संख्या बढ़कर 862 हो गई है.

क्या खुला रहेगा और क्या बंद रहेगा

- लॉकडाउन के दौरान यूपी के सभी दफ्तर और शहरों और गांवों के बाज़ार, मंडी और व्यवसायिक प्रतिष्ठान बंद रहेंगे.

- सार्वजनिक साधनों के साथ रोडवेज की बसें नहीं चलेंगी. हांलाकि राष्ट्रीय और स्टेट हाईवे पर वाहनों की आवाजाही जारी रहेगी.

- शहरों में लगातार काम करने वाले औद्योगिक कारखानों को छोड़कर सभी बंद रहेंगे.

- नेशनल हाईवे -स्टेट हाईवे के किनारे पेट्रोल पंप और ढाबे भी खुले रहेंगे. इसके अलावा रेलवे सेवा भी पहले की तरह जारी रहेगी.

- इस दौरान शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के औद्योगिक कारखाने खुले भी खुले रहेंगे, लेकिन उन्हें सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन करना होगा.

- स्वास्थ्य और जरूरी सेवाएं पहले की तरह खुले रहेंगे. कोरोना वॉरियर, स्वास्थ्य, स्वच्छता कर्मी के आने जाने पर कोई प्रतिबंध नहीं रहेगा.

- रेलों का चलना जारी रहेगा. ट्रेन से आने वाले यात्रियों के के लिए बसों की व्यवस्था सड़क परिवहन विभाग कराएगा.

- मालवाहक वाहनों के आने जाने पर कोई प्रतिबंध नहीं रहेगा.

- पेट्रोल पंप खुले रहेंगे.

- ग्रामीण क्षेत्र में स्थित औद्योगिक कारखाने खुले रहेंगे

- लॉकडाउन के दौरान एक्सप्रेसवे, बड़े पुल और सड़कों का निर्माण जारी रहेगा.

सरकार इन तीन दिनों के दौरान पूरे प्रदेश में साफ-सफाई और स्वच्छ पेयजल के लिए बड़े स्तर पर अभियान चलाएगी, तो स्वास्थ्य विभाग मेडिकल स्क्रीनिंग का अपना अभियान भी जारी रखेगा.

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it