लखनऊ

यूपी में अगले डीजीपी बनने का रास्ता लगभग साफ़, 1988 बैच के आईपीएस देवेंद्र सिंह चौहान का बनना तय

Shiv Kumar Mishra
22 Jan 2020 7:46 AM GMT
यूपी में अगले डीजीपी बनने का रास्ता लगभग साफ़, 1988 बैच के आईपीएस देवेंद्र सिंह चौहान का बनना तय
x
यूपी में नये डीजीपी की तलाश लगभग अब पूरी होती प्रतीत हो रही है.

यूपी में मौजदा डीजीपी ओपी सिंह का कार्यकाल 31 जनवरी को समाप्त हो रहा है. इसी दिन वे यूपी पुलिस के मुखिया के पद से विदाई लेंगे. उनकी सेवा विस्तार की खबरें झूंठी साबित हुई और अब बे सरकार में किसी बड़ी जिम्मेदारी का भी निर्बहन कर सकते है.

ऐसे में सवाल खड़ा होता है यूपी का अगला डीजीपी कौन बनेगा? बात दिसंबर 2017 की करते है. जब यूपी में डीजीपी के पद से सुलखान सिंह सेवानिवृत्त हो रहे थे. तब यूपी में कई वरिष्ठ अधिकारी तैनात थे लेकिन यकायक केंद्र में तैनात डीजी सीआईएसएफ के पद पर तैनात ओपी सिंह को तत्काल केंद्र से वापस माँगा गया और उन्हें यूपी पुलिस की कमान सौंप दी गई. जबकि केंद्र ने उन्हें रिलीव भी नहीं किया इसके चलते पहली बार यूपी जैसा बड़ा प्रदेश लगभग पच्चीस दिन बिना डीजीपी के चला. फिर जाकर ओपी सिंह ने डीजीपी का कार्यभार ग्रहण किया.

इस बार भी सरकार के तेवर देखकर लग रहा है कि केंद्र में एडीजी सीआरपीएफ के पद पर तैनात देवेंद्र सिंह चौहान को आनन फानन में इस बार नियुक्ति से पहले ही वापस बुलाया जाना इस ओर पक्की मुहर लगती नजर आ रही. यूपी सरकार इस बार कोई रिस्क नहीं लेना चाहती है.

इस पूरे वाकये के बाद अब यूपी डीजीपी की तस्वीर लग भग साफ हो चुकी है. अब नये डीजीपी के रूप में डीएस चौहान का नाम लगभग तय हो चुका है. देवेन्द्र सिंह चौहान 1988 बैच के आईपीएस अफ़सर हैं. डीएस चौहान का कार्यकाल मार्च 2023 तक है. एमबीबीएस की डिग्री हासिल करने वाले डीएस चौहान मूलतः मैनपुरी के जनपद के रहने वाले हैं.

इन अफसरों के नाम थे शामिल

बता दें कि अभी तक नए डीजीपी की लिस्ट में सबसे उपर आने वाले वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी डीजी हितेश चंद्र अवस्थी का नाम सबसे प्राथमिकता पर है. सरकार ने यूपीएससी को 7 अफसरों के नाम भेजे है जिनमें हितेश चंद्र अवस्थी, आरपी सिंह, सुजान वीर सिंह, जीएल मीणा, विश्वजीत महापात्रा, आरके विश्वकर्मा और आनंद कुमार का भेजा गया है. पर अब ऐसा माना जा रहा है कि आईपीएस देवेंद्र सिंह चौहान भी इस रेस में शामिल हो गये हैं, और उनका नाम वरीयता पर हो सकता है.

Tags
Shiv Kumar Mishra

Shiv Kumar Mishra

Next Story