लखनऊ

यूपी चुनाव से पहले शिवपाल यादव को चुनाव आयोग का बड़ा झटका, चुनाव से पहले छीन ली उन की चाबी

Shiv Kumar Mishra
26 Dec 2021 12:36 PM GMT
यूपी चुनाव से पहले शिवपाल यादव को चुनाव आयोग का बड़ा झटका, चुनाव से पहले छीन ली उन की चाबी
x

प्रोफाइल फोटो

इटावा : चुनाव आयोग ने प्रगतिशील समाजवादी पार्टी लोहिया का चुनाव चिह्न हरियाणा की जननायक जनता पार्टी को जारी कर दिया है। चाबी चुनाव चिह्न न मिलने से उत्तर प्रदेश की राजनीति में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करने वाले शिवपाल सिंह यादव को करारा झटका लगता दिख रहा है। असल में चाबी चुनाव चिह्न के जरिये शिवपाल सिंह यादव ने 2019 लोकसभा चुनाव में अपनी पार्टी की ताकत दिखाई थी। वहीं अब जननायक जनता पार्टी को राज्यस्तरीय पार्टी का दर्जा दे दिए जाने से चाबी चुनाव चिह्न उस पार्टी को दे दिया गया है.

हरियाणा में भाजपा के साथ गठबंधन सरकार बनाने वाली जननायक जनता पार्टी को राज्यस्तरीय पार्टी का दर्जा मिल गया है। जननायक जनता पार्टी के नेता अजय चौटाला और उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने हरियाणा में विधानसभा चुनाव 2019 से पहले इनेलो से अलग होकर जननायक जनता पार्टी बनाई थी। हरियाणा में सरकार का हिस्सा बनने के बाद भारतीय चुनाव आयोग ने राज्य स्तरीय पार्टी का दर्जा देते हुए उसे चाबी चुनाव चिह्न दे दिया। अब प्रदेश में किसी अन्य दल या प्रत्याशी को यह चुनाव चिह्न आवंटित नहीं किया जाएगा।

ऐसे में अटकलें हैं कि शिवपाल यादव की पार्टी विधानसभा चुनाव साइकिल चुनाव चिह्न पर ही लड़ेगी। प्रसपा से टिकट चाहने वालों में से भी ज्यादातर साइकिल चुनाव चिह्न से ही चुनाव लड़ना चाहते हैं। बता दें कि प्रसपा पिछले दो वर्ष से चाबी चुनाव चिह्न को लेकर ही प्रचार कर रही थी। ऐसे में अब मिलने वाले नए चुनाव चिह्न को लेकर प्रदेशवासियों के बीच जगह बनाना प्रसपा के लिए कहीं और कठिन होता दिख रहा है। शिवपाल के सामने प्रसपा के अस्तित्व को बचाए रखने की बड़ी चुनौती होगी।

Next Story