लखनऊ

दूसरे चरण में सिने अभिनेत्री हेमा मालिनी सबसे अमीर उम्मीदवार

Special Coverage News
14 April 2019 11:51 AM GMT
दूसरे चरण में सिने अभिनेत्री हेमा मालिनी सबसे अमीर उम्मीदवार
x

उत्तर प्रदेश इलैक्शन वाॅच (एडीआर) ने उत्तर प्रदेश लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 85 में से 83 चुनाव लड रहे उम्मीदवारों के शपथ पत्रो का विश्लेषण किया गया है, जो आगरा, अलीगढ, अमरोहा, बुलन्दशहर, फतेहपुर सीकरी, हाथरस, मथुरा, नगीना से चुनाव लड रहे है। दो उम्मीदवारों के शपथपत्रों का विश्लेषण स्पष्टता ना होने के कारण नहीं किया जा सका है चन्द्रपाल आगरा लोकसभा क्षेत्र से एवं लक्ष्मी धनगढ अलीगढ लोकसभा क्षेत्र है।

द्वितीय चरण में महत्वपूर्ण बात निकलकर आई है कि पहले चरण के सापेक्ष एक प्रतिशत गम्भीर अपराधियों के प्रतिशत में कमी आई है, महिलाओं के प्रतिशत में भी 1 प्रतिशत की बढोत्तरी आई है। वही औसत उम्मीदवारों की सम्पत्ति मेें बढोत्तरी हुयी है।

राज्य संयोजक अनिल शर्मा ने बताया कि जिस तरह से इस बार के लोकसभा चुनाव में धनबली प्रत्याशियों की संख्या में बढोत्तरी देखने को मिल रही है उससे यह बात निकलकर आ रही है कि अब राजनीति मे आर्थिक रूप से कमजोर प्रत्याशियों के लिए अवसर कम होते जा रहे है, सभी प्रमुख दलों ने करोडपतियों को ही उम्मीदवार बनाया है।

23 प्रतिशत उम्मीदवारों ने अपने ऊपर आपराधिक मामले घोषित किये है, वही 17 प्रतिशत उम्मीदवारों ने अपने ऊपर गम्भीर आपराधिक मामले घोषित किये है। पार्टीवार गम्भीर आपराधिक मामलों मेें बीजेपी मेेें 38 प्रतिशत, बीएसपी मेें 33 प्रतिशत, कांग्रेस में 25 प्रतिशत प्रगतिशील समाजवादी लोहिया में 50 प्रतिशत एवं लोकदल में 50 प्रतिशत उम्मीदवार आपराधिक है, 41 प्रतिशत उम्मीदवार करोडपति है, जिसमेें भारतीय जनता पार्टी, कांग्रेस, बीएसपी, समाजवादी पार्टी, भारतीय अनाराक्षित पार्टी, अम्बेडकर समाज पार्टी, आप, राष्ट्रीय समाज रक्षा, लोकदल पार्टी के सभी उम्मीदवार करोडपति है। हेमा मालिनी सबसे अमीर प्रत्याशी है जिनकी सम्पत्ति 250 करोड से अधिक है, दूसरे नम्बर पर कुंवर सिंह तंवर है जो अमरोहा से बीजेपी के प्रत्याशी है, तीसरे नम्बर के प्रत्याशी महेश पाठक है जो मथुरा से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड रहे है। सबसे कम सम्पत्ति घोषित करने वाले अम्बेडकरी हसनुराम है जो आगरा से निर्दलीय चुनाव लड रहे है जिन्होंने अपनी सम्पत्ति कुल 1200 रूपये घोषित की है, दूसरे नम्बर पर फक्कड बाबा है जिन्होंने अपनी सम्पत्ति 12000 रूपये घोषित की है जो मथुरा से निर्दलीय चुनाव लड रहे है, तीसरे प्रत्याशी सदाब नूर है जिन्होंने अपनी सम्पत्ति कुल 20000 रूपये घोषित की जो फतेहपुर से आदर्श समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार है। दूसरे चरण की उम्मीदवारों की औसत सम्पत्ति 8.14 करोड है।

राज्य प्रतिनिधि सन्तोष श्रीवास्तव ने कहा कि 37 प्रतिशत उम्मीदावारों ने अपनी योग्यता 5वी से 12वी के बीच घोषित की है, जबकि 47 प्रतिशत उम्मीदवारों ने अपनी शैक्षणिक योग्यता स्नातक या उससे ज्यादा घोषित की है, 7 उम्मीदवारों ने अपनी शैक्षणिक योग्यता साक्षर घोषित की है। 5 उम्मीदवारों ने अपनी शैक्षणिक योग्यता घोषित ही नहीं की है।

60 प्रतिशत उम्मीदवारों ने अपनी आयु 25 से 50 वर्ष के बीच घोषित की है जबकि 40 प्रतिशत उम्मीदवारों ने अपनी आयु 51 से 80 वर्ष के बीच घोषित की है।

आपराधिक मामलों मेें योगेश वर्मा जो बुलन्दशहर से बीएसपी के उम्मीदवार है उनके ऊपर 28 आपराधिक मामले है जिनमें कई अपराध गम्भीर श्रैणी के है जिनमें हत्या का प्रयास, डकैती, सरकारी अधिकारियों से जबरदस्ती धन उगाही जैसे अपराध है। दूसरे नम्बर के आपराधिक छवि के उम्मीदवार मेें सत्यपाल सिंह बघेल जो आगरा से बीजेपी के उम्मीदवार है इनके ऊपर 5 आपराधिक मामले है जिसमें आईपी के सेक्शन 171, 395, 397, 232 के तहत मामले पंजीकृत है जिनमें डकैती जैसे गम्भीर अपराध है। राज बब्बर जो फतेहपुर सीकरी से कांग्र्रेस के उम्मीदवार है जिनके ऊपर 4 आपराधिक मामले पंजीकृत है जिसमें, आईपी की धारा 332, 420, 438 के तहत पंजीकृत है। जिसमेें जालसाजी, सरकारी कार्य में बाधा पहुचाना जैसे अपराध पंजीकृत है।

Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story