लखनऊ

JNVST Class 6 Admit Card 2023: जवाहर नवोदय विद्यालय कक्षा 6 चयन परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी

Shiv Kumar Mishra
6 April 2023 10:53 AM GMT
JNVST Class 6 Admit Card 2023: जवाहर नवोदय विद्यालय कक्षा 6 चयन परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी
x
Jawahar Navodaya Vidyalaya Class 6 Selection Test

JNVST Class 6 Admit Card 2023 नवोदय विद्यालयों में कक्षा 6 में प्रवेश के लिए 29 अप्रैल को आयोजित की जाने वाली प्रवेश परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए जरूरी प्रवेश पत्र नवोदय विद्यालय समिति द्वारा जारी कर दिए गए हैं।

JNVST Class 6 Admit Card 2023: यदि आपने भी अपने बच्चे का नवोदय विद्यालयों की कक्षा 6 में दाखिले के लिए प्रवेश फॉर्म भरा है तो यह महत्वपूर्ण अपडेट आपके लिए है। नवोदय विद्यालय समिति (NVS) ने देश भर के नवोदय विद्यालयों में वर्ष 2023-24 के दौरान कक्षा 6 में दाखिले के लिए स्टूडेंट्स के चयन हेतु आयोजित की जाने वाली जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा (JNVST) में सम्मिलित होने के लिए प्रवेश पत्र जारी कर दिए हैं। एनवीएस द्वारा प्रवेश पत्र सोमवार, 3 अप्रैल को जारी किए गए और इसके साथ ही समिति ने नवोदय विद्यालय कक्षा 6 प्रवेश पत्र को डाउनलोड करने के लिए लिंक को एक्टिव भी कर दिया है।

JNVST Class 6 Admit Card 2023: इन स्टेप में डाउनलोड करें प्रवेश पत्र डाउनलोड

नवोदय विद्यालय कक्षा 6 प्रवेश परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए जिन स्टूडेंट्स के लिए फॉर्म भरे गए हैं, उनके पैरेंट्स एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए एनवीएस की आधिकारिक वेबसाइट, navodaya.gov.in पर विजिट करें। इसके बाद एडमिशन सेक्शन में एक्टिव किए गए लिंक या नीचे दिए डायरेक्ट लिंक से प्रवेश पत्र डाउनलोड पेज पर जा सकते हैं। यहां पर पैरेंट्स को मांगे गए विवरणों को भरकर सबमिट करके लॉग-इन करना होगा। इस प्रकार लॉग-इन के बाद पैरेंट्स अपने बच्चे के लिए प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकेंगे। इसका प्रिंट लेने के बाद सॉफ्ट कॉपी भी उम्मीदवारों को सेव कर लेनी चाहिए।

JNVST कक्षा 6 प्रवेश पत्र 2023 डाउनलोड लिंक

JNVST Class 6 Admit Card 2023: परीक्षा 29 अप्रैल को

इससे पहले एनवीएस द्वारा कक्षा 6 प्रवेश परीक्षा के आयोजन की तारीख घोषित की गई थी। समिति के एक अपडेट के मुताबिक छठीं कक्षा में दाखिले के लिए छात्र-छात्राओं के चयन हेतु प्रवेश परीक्षा का आयोजन 29 अप्रैल 2023 को किया जाएगा। परीक्षा एक ही दिन देश भर में बनाए गए विभिन्न केंद्रों पर आयोजित की जाएगी, जो कि सुबह 11.30 बजे शुरू होगी।

दूसरी तरफ, एनवीएस द्वारा कक्षा 6 प्रवेश परीक्षा का परिणाम जून 2023 माह के दौरान किया जा सकता है। हालांकि, आधिकारिक अपडेट के लिए पैरेंट्स को आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करते रहना चाहिए।

NVS Class 6 Admission 2023: आवेदन से पहले जानें योग्यता

नवोदय विद्यालय समिति द्वारा जारी प्रॉस्पेक्टस के अनुसार कक्षा 6 दाखिले के लिए ऐसे स्टूडेंट्स के रजिस्ट्रेशन किए जा सकते हैं जो कि वर्ष वर्तमान शैक्षणिक वर्ष 2022-23 में कक्षा 5 में पढ़ रहे हैं। पूर्व के वर्षों पांचवी कक्षा पढ़ें स्टूडेंट्स के लिए आवेदन नहीं किया सकता है। इसके अतिरिक्त, छात्र या छात्रा का जन्म 1 मई 2011 से पहले और 30 अप्रैल 2013 के बाद नहीं हुआ होना चाहिए।

Next Story