लखनऊ

बसपा मुखिया मायावती ने दी बुद्ध पूर्णिमा की हार्दिक बधाई व लाखों शुभकामनायें

Shiv Kumar Mishra
7 May 2020 3:50 AM GMT
बसपा मुखिया मायावती ने दी बुद्ध पूर्णिमा की हार्दिक बधाई व लाखों शुभकामनायें
x
मायावती ने बुद्ध पूर्णिमा की हार्दिक बधाई व लाखों शुभकामनायें दी.

बसपा सुप्रीमो और यूपी की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने बुद्ध पूर्णिमा पर गौतमबुद्ध जयंती पर उनके सभी अनुयाईयों को बुद्ध पूर्णिमा की हार्दिक बधाई व लाखों शुभकामनायें दी है। उन्होंने कहा कि महामानवतावादी तथागत गौतम बुद्ध, जिन्होेंने सत्य, अहिंसा, भाईचारा व मानवता की आदर्श ज्योति को पूरी दुनिया में फैलाकर भारत को विश्व में जगद्गुरु का सम्मान दिलाया, की जयन्ती पर देश/विदेशों में रहने वाले उनके सभी अनुयाईयों को बुद्ध पूर्णिमा की हार्दिक बधाई व लाखों शुभकामनायें।

मायावती ने अपने संदेश में कहा कि एशिया के 'ज्योति पुंज' गौतम बुद्ध ने भारतीय इतिहास को सत्यपरक ज्ञान से सुशोभित किया तथा उनके अनुयाईयों में खासकर सम्राट चन्द्रगुप्त मौर्य व महान सम्राट अशोक ने 'बहुजन हिताय व बहुजन सुखाय' को अपने संविधान के मूल सूत्र के रूप में स्थापित कर सामाजिक क्रान्ति की मजबूत नींव डाली।

बसपा सुप्रीमों ने कहा कि ऐसे गौतम बुद्ध की जयंती बुद्ध पूर्णिमा के रूप में मनाई जाती है। अशिक्षित, उपेक्षित व शोषित वर्ग को उनका उपदेश था 'अप्प दीपो भवः' अर्थात शिक्षित बनो, खुद ऊपर उठो व अपना प्रकाश स्वयं बनो जिसका वर्तमान में भी बहुत महत्त्व है जिसपर अमल करकेे महान लक्ष्यों की प्राप्ति की जा सकती है।

Next Story