लखनऊ

अब होगी बीजेपी के चर्चित नेता और सीएम योगी की सुरक्षा में ये अहम बदलाव

Shiv Kumar Mishra
10 Jun 2020 11:08 AM GMT
अब होगी बीजेपी के चर्चित नेता और सीएम योगी की सुरक्षा में ये अहम बदलाव
x
अब यूपी में स्पेशल सिक्योरिटी ग्रुप, एसएसजी के गठन की तैयारी जोरों पर है.

लखनऊ: यूपी के सीएम और भारतीय जनता पार्टी के लोकप्रिय नेता योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) का सुरक्षा घेरा और चुस्त-दुरुस्त करने की कवायद शुरू हो गई है. इसके लिए केंद्र की एसपीजी सुरक्षा की तर्ज पर अब यूपी में स्पेशल सिक्योरिटी ग्रुप, एसएसजी के गठन की तैयारी जोरों पर है. इसमें पीएसी और एटीएस के कमांडो शामिल होंगे.

सूत्रों की मानें तो अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी इस पर काफी दिनों से काम कर रहे थे जिसकी पहली कड़ी में एडीजी पीएसी वीके सिंह यूपी पुलिस को सुरक्षा शाखा का अतिरिक्त चार्ज दिया गया जिससे पीएसी और अन्य विभागों से तालमेल बिठाकर सीएम योगी की सुरक्षा में जल्द से जल्द एसएसजी का गठन किया जा सके एसएसजी के लिए अपर पुलिस महानिदेशक सुरक्षा की ओर से पहले ही गठन को लेकर भेजे गए प्रस्ताव भेजा जा चुका है.

जानकारी के मुताबिक, एसएसजी के गठन होने के बाद मुख्यमंत्री की सुरक्षा में किसी भी तरह की चूक होने की कोई संभावना नहीं रह जाएगी. सीएम योगी की बतौर लोकप्रिय हिंदूवादी नेता की छवि को देखते हुए और लगातार मिल रहे थ्रेट की वजह से उनकी सुरक्षा में सुधार और उसकी गुणवत्ता बढ़ाने की कवायद पहले से ही चल रही थी.

लेकिन एडीजी वीके सिंह के आने के बाद से ये कवायद तेजी से आगे बढ़ी है. इसकी एक खास वजह यह भी है एक बैच के आईपीएस अफसर वीके सिंह तीन साल एनएसजी में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं. इसके अलावा सीएम योगी आदित्यनाथ के सघन दौरे और उनकी सक्रियता भी यूपी पुलिस के लिए चुनौती रही है. जिसे देखते हुए सीएम की सुरक्षा में गठित हो रहे एसएसजी में उन्हीं पुलिसकर्मियों का सेलेक्शन हो रहा है जो फिजिकली दुरुस्त हैं और मानसिक तौर पर चुस्त.

सूत्रों की मानें तो एसएसजी कमांडो की ट्रेनिंग एसपीजी के पैटर्न पर होगी. इसलिए पीएसी और एटीएस समेत पुलिस के तमाम विभाग से ऐसे पुलिसकर्मियों को चयन किया जा रहा है जो तकनीकी रूप से भी दक्ष हैं. साथ ही सीएम की सुरक्षा के लिए बन रहे इस स्पेशल सिक्योरिटी ग्रुप में 45 वर्ष से ज्यादा उम्र के पुलिसकर्मियों का सेलेक्शन नहीं होगा.

Next Story