Top
Home > राज्य > उत्तर प्रदेश > लखनऊ > उत्तर प्रदेश सरकार का किसान व्यापारी को दिया सबसे बड़ा झटका

उत्तर प्रदेश सरकार का किसान व्यापारी को दिया सबसे बड़ा झटका

 Special Coverage News |  20 Aug 2019 4:03 AM GMT  |  लखनऊ

उत्तर प्रदेश सरकार का किसान व्यापारी को दिया सबसे बड़ा झटका
x

इस हफ्ते में लगातार दूसरे दिन पेट्रोल-डीज़ल (Petrol Diesel Price Today) की कीमतों में गिरावट दर्ज हुई है. अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चा तेल सस्ता होने का असर फ्यूल कीमतों (Fuel Price) पर दिख रहा है. मंगलवार को दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल (Petrol Price) के दाम 7 पैसे घटकर 71.84 रुपये पर आ गए है. वहीं, डीज़ल की कीमतों में भी 7 पैसे की गिरावट दर्ज हुई है. अब दिल्ली में एक लीटर डीज़ल के दाम 65.18 रुपये से घटकर 65.11 रुपये रह गए है. हालांकि उत्तर प्रदेश में डीजल-पेट्रोल (Petrol Rates in Noida) महंगा हो गया है. उत्तर प्रदेश (UP Government) की सरकार ने राजस्व घाटे की पूर्ति के लिए डीजल-पेट्रोल पर वैट बढ़ा दिया है. बढ़ी हुई कीमतों के बाद पेट्रोल 2.35 रुपये प्रति लीटर और डीजल 92 पैसे प्रति लीटर महंगा हो जाएगा. उत्तर प्रदेश सरकार ने राजस्व घाटे की पूर्ति के लिए पेट्रोल पर 28.80 फीसदी और डीजल पर 17.48 फीसदी वैट वसूलने का फैसला किया है.

एक महीने में 1 रुपये से ज्यादा सस्ता हुआ पेट्रोल-ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (HPCL, BPCL, IOC) ने लगातार दूसरे दिन पेट्रोल के दाम घटाए, जबकि डीजल की कीमत में लगातार तीसरे दिन कटौती की गई.

>> देश की राजधानी दिल्ली में पिछले महीने के मुकाबले पेट्रोल का भाव 1.02 रुपये लीटर कम हो गया है, जबकि डीजल 82 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है. पिछले महीने के आखिर में 31 जुलाई को दिल्ली में पेट्रोल का भाव 72.86 रुपये प्रति लीटर, जबकि डीजल का भाव 66 रुपये प्रति लीटर था.

ऐसे चेक करें अपने शहर के दाम-अपने शहर के दाम आप रोजाना ऐसे चेक कर सकते हैं. एसएमएस के माध्‍यम से उपभोक्ता किसी विशेष रजिस्टडर्ड नंबर पर एसएमएस भेजकर कीमतों के अपडेट की जांच कर सकते हैं और उन्हें वर्तमान मूल्य के बारे में मैसेज के माध्‍यम से सूचित किया जाएगा.

>> हालांकि एसएमएस भेजने से पहले आपको किसी भी पेट्रोल पंप से डीलर कोड लेना होगा जोकि मैसेज भेजने से पहले जरूरी है.

>> इंडियन ऑयल ग्राहक RSP<डीलर कोड> 92249 9 2249 को भेज सकते हैं. बीपीसीएल ग्राहकों को RSP<डीलर कोड> 9223112222 पर भेजना होगा. एचपीसीएल ग्राहकों को HPPRICE<डीलर कोड> 9222201122 पर भेजना होगा.

अब क्यों सस्ता हो रहा है पेट्रोल-डीज़ल: अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चा तेल सस्ता होने से पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में नरमी आई है. बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का भाव 31 जुलाई को 65.17 डॉलर प्रति बैरल था.

जबकि बीते कारोबारी सप्ताह के आखिरी सत्र में शुक्रवार को अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज पर बेंट क्रूड का अक्टूबर डिलीवरी वायदा अनुबंध 58.64 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ. इस प्रकार ब्रेंट क्रूड के भाव में इस महीने अब तक सात डॉलर प्रति बैरल से ज्यादा की गिरावट आई है.

>> एक्सपर्ट्स का कहना है कि ट्रेड वॉर के चलते दुनियाभर की अर्थव्यवस्था (Economy) पर दबाव है. इसी वजह से आर्थिक ग्रोथ (Global GDP Growth) में गिरावट आ रही है.

>> इसीलिए क्रूड की डिमांड गिरने से कीमतों में गिरावट आई है. आपको बता दें कि पांच दिन में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चा तेल करीब 3.5 फीसदी सस्ता हो गया है

Tags:    
Next Story
Share it