लखनऊ

सोनभद्र के DM अंकित अग्रवाल व एसपी हटाये गये, सभी दोषियों के खिलाफ होगा केस दर्ज - सीएम योगी

Special Coverage News
4 Aug 2019 10:52 AM GMT
सोनभद्र के DM अंकित अग्रवाल व एसपी हटाये गये, सभी दोषियों के खिलाफ होगा केस दर्ज - सीएम योगी
x

लखनऊ। यूपी के के उम्भा गांव में हुए नरसंहार मामले और राजस्व से सम्बंधित मामले की जांच के लिये बनी तीन सदस्यीय कमेटी ने कल जांच रिपोर्ट मुख्यमंत्री को सौंप दी। कमेटी की अध्यक्षता अपर मुख्य सचिव राजस्व रेणुका कुमार कर रही थीं।

एक हजार पेज की रिपोर्ट में ज़िम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ़ कार्रवाई की सिफारिश की गई है। इसमें राजस्व, सहकारिता और पुलिस विभाग के अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की सिफारिश की बात कही गई है। सोनभद्र की 13 सहकारी समितियों पर भी कार्रवाई की सिफारिश हुई है।

सोनभद्र मामले पर मुख्यमंत्री ने बुलाई प्रेस कांफ्रेंस जांच रिपोर्ट के आधार पर अफसरों पर की गई है कार्रवाई कार्रवाई का ब्यौरा प्रस्तुत करेंगे CM योगी सोनभद्र मामले में आधा दर्जन अफसरों पर गिरी गाज। एस राम लिंगम सोनभद्र के DM बनाये गये DM के बाद एसपी सोनभद्र भी हटाये गये प्रभाकर चौधरी को सोनभद्र का नया एसपी बनाया गया एसपी सोनभद्र सलमान ताज पाटिल हटाये गये।

सोनभद्र और मिर्ज़ापुर में सोसाइटी बना कर ज़मीन हड़पने के फर्जीवाड़े की जांच के लिये आईएएस रेणुका कुमार के नेतृत्व में 4 सदस्यीय समिति का गठन 3 महीने में जांच पूरी करेगी समिति मिर्जापुर और सोनभद्र में फर्जी सोसाइटी बनाकर 1 लाख हेक्टेयर ज़मीन कब्जाई गई है इनमें अधिकतर कांग्रेसी नेता है,इसकी जांच के लिये प्रमुख सचिव राजस्व रेणुका कुमार की अगुवाई में प्रमुख सचिव श्रम सुरेश चंद्र CCF रमेश पाण्डेय और अन्य 4 अधिकारियों की एक कमेटी बनाई गई सभी दोषियों पर कार्यवाही होगी। सोनभद्र।उम्भा ज़मीन विवाद में सभी दोषी अफसरों और कर्मचारियों पर FIR दर्ज करने का आदेश।

इस मामले में अपर पुलिस अधीक्षक, तीन सीओ , तीन इंस्पेक्टर , दो सब इंस्पेक्टर और तीन सिपाही के खिलाफ निलंबन की प्रक्रिया सरकार द्वारा की जा चुकी है। यह जानकारी खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दी है।

उम्भा ज़मीन विवाद में सभी दोषी अफसरों और कर्मचारियों पर FIR दर्ज करने का आदेश दिया गया है। सभी मुकदमों की विवेचना के लिये SIT का गठन DIG जे रवींद्र गौड़ की अध्यक्षता में किया गया है।

Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story