लखनऊ

सपा ने जारी की लोकसभा उम्मीदवार की सूची, मुजफ्फरनगर , बाराबंकी , गोंडा, आंवला , बहराइच, गाजीपुर समेत कई उम्मीदवारों के नाम का ऐलान

Shiv Kumar Mishra
19 Feb 2024 10:54 AM GMT
सपा ने जारी की लोकसभा उम्मीदवार की सूची, मुजफ्फरनगर , बाराबंकी , गोंडा, आंवला , बहराइच, गाजीपुर समेत कई उम्मीदवारों के नाम का ऐलान
x
SP released the list of Lok Sabha candidates, announced the names of many candidates including Muzaffarnagar, Barabanki, Gonda, Amla, Bahraich, Ghazipur.

लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर समाजवादी पार्टी ने कमर कस ली है। अपनी तैयारी के अनुरुप अखिलेश यादव ने सोमवार को 11 और प्रत्याशियों की सूची जारी करते हुए चुनाव की तरफ अपना अगला कदम बढ़ा दिया है।

लोकसभा चुनाव के लिए सपा की दूसरी लिस्ट में 4 OBC, 5 दलित, 1 मुस्लिम और 1 क्षत्रिय को टिकट मिला है। पूर्व सांसद हरेन्द्र मलिक जाट हैं, इनके नाम को लेकर ही सपा और RLD में सहमति नहीं बन पा रही थी, हरेन्द्र मलिक के बेटे पंकज मलिक सपा से विधायक हैं।

2022 में वाराणसी उत्तरी सीट से टिकट माँगने वाले वीरेन्द्र सिंह को चंदौली से टिकट दिया है बसपा छोड़कर सपा में आए थे।

2009 में गोंडा से सांसद रहे स्व. बेनी प्रसाद वर्मा की पोती श्रेया वर्मा को गोंडा से टिकट, श्रेया के पिता राकेश वर्मा 2022 का विधानसभा चुनाव हार गए थे।

मुख़्तार अंसारी के भाई व मौजूदा BSP सांसद अफज़ाल अंसारी को ग़ाज़ीपुर से टिकट दिया गया है।

2022 चुनाव से पहले सपा में आने वाले आर.के. चौधरी को लखनऊ की मोहनलालगंज लोकसभा सीट से टिकट, स्वामी प्रसाद मौर्य के करीबी नीरज मौर्य को आँवला से टिकट दिया गया है।

समाजवादी पार्टी द्वारा जारी नई सूची में मुजफ्फरनगर से हरेंद्र मलिक, आंवला से नीरज मौर्य, शाहजहांपुर से राजेश कश्यप, हरदोई से ऊषा वर्मा के नाम का एलान किया है।

मिश्रिख लोकसभा सीट से समाजवादी पार्टी ने रामपाल राजवंशी, मोहनलालगंज से आरके चौधरी, प्रतापगढ़ से एसपी सिंह पटेल को टिकट दिया है। इसके अलावा पार्टी से बहराइच से रमेश गौतम, चंदौली से वीरेंद्र सिंह और गोंडा से श्रेया वर्मा पर पार्टी ने दांव लगाया है। इसके अलावा अखिलेश यादव ने गाजीपुर लोकसभा सीट से माफिया मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी को टिकट दिया है।

सपा ने लिस्ट के जरिए दिया ये संदेश

सपा की इस लिस्ट से यह भी स्पष्ट हो गया है कि अब जयंत चौधरी की अगुवाई वाली राष्ट्रीय लोकदल, सपा के साथ गठबंधन में नहीं है. बीते महीने 19 जनवरी को जब अखिलेश और जयंत ने तस्वीरें शेयर कर गठबंधन का एलान किया था तब यह कहा जा रहा था कि सपा ने मुजफ्फरनगर लोकसभा सीट रालोद के खाते में दी है. हालांकि अब जबकि सपा ने हरेंद्र मलिक को बतौर उम्मीदवार एलान कर दिया तो अब अलायंस को लेकर कोई शंका नहीं प्रतीत हो रही है.

कौन हैं राजेश कश्यप

समाजवादी पार्टी ने राजेश कश्यप को लोकसभा चुनाव के लिए अपना प्रत्याशी घोषित किया है। दिल्ली निवासी राजेश लगभग डेढ़ वर्ष से जिले में संगठन में सक्रिय हैं। टिकट के लिए आवेदन करने के बाद से ही वह जनसंपर्क अभियान को तेज किए हुए थे। 2019 के चुनाव में उन्होंने बरेली के फरीदपुर से भी टिकट मांगा था, लेकिन नहीं मिला था। सपा अब तक सिर्फ दो बार ही यह सीट जीत सकी है। गत चुनाव में गठबंधन होने पर यह सीट बसपा के खाते में चली गई थी।

Next Story