लखनऊ

बेरोजगारों के एक ही प्रदर्शन में सरकार की भाव भंगिमा बदली, सीएम योगी ने जारी किया ये आदेश

Shiv Kumar Mishra
18 Sep 2020 3:32 PM GMT
बेरोजगारों के एक ही प्रदर्शन में सरकार की भाव भंगिमा बदली, सीएम योगी ने जारी किया ये आदेश
x

लखनऊ। बेरोजगारी को लेकर विपक्ष के हमले के बीच योगी सरकार ने बड़ा फैसला किया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी आयोगों और भर्ती बोर्डों से खाली पदों का ब्यौरा मांगा है। साथ ही तीन महीने के भीतर भर्ती प्रक्रिया को शुरू करने और छह माह के अंदर नियुक्ति पत्र वितरित करने का आदेश दिया है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज लोकभवन में अफसरों के साथ बैठक की और सरकारी विभागों में खाली पड़े पदों का ब्यौरा मांगा। उन्होंने इसी माह सभी भर्ती आयोगों की बैठक बुलाई है। उन्होंने निर्देश दिया कि अब तक हुईं तीन लाख भर्तियों की तरह ही पारदर्शी तरीके से अगले तीन महीने में भर्ती प्रक्रिया शुरू करें और अगले छह महीने में नियुक्ति पत्र बांटें। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिस प्रकार यूपी लोकसेवा आयोग और अन्य सरकारी भर्तियां हुई हैं उसी पारदर्शी व निष्पक्ष तरीके से सभी भर्तियां की जाएं।

सीएम योगी जल्द ही सभी आयोगों और भर्ती बोर्डों के प्रमुखों से भी बैठक करेंगे और हकीकत जानेंगे। इसके अलावा योगी सरकार ने नगरीय निकाय सीमा में शामिल की गईं ग्राम पंचायतों के कारण बेरोजगार हुए 700 से अधिक ग्राम रोजगार सेवकों को अन्य ग्राम पंचायतों के रिक्त पदों पर समायोजित करने का निर्णय किया है। ग्राम्य विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने जिलाधिकारियों को ग्राम पंचायत की सहमति से समायोजन कराने के निर्देश दिए हैं। नगर निगमों के सीमा विस्तार और नए नगरीय निकाय गठित होने से बेरोजगार हुए ग्राम रोजगार सहायक लंबे समय से समायोजन की मांग कर रहे हैं।

विपक्ष लगातार घेर रहा सरकार को

बेरोजगारी समेत विभिन्न मुद्दों को लेकर विपक्ष लगातार सरकार को घेर रहा है। इस मामले में प्रदेश भर में सपा, कांग्रेस समेत विपक्षी दलों ने जमकर प्रदर्शन किया। प्रदेश के युवा भी बेरोजगारी को लेकर आंदोलन चला रहे हैं। पिछले दिनों युवाओं ने घर की लाइट को बुझाकर अपना विरोध प्रदर्शन किया था। गुरुवार को युवाओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन राष्ट्रीय बेरोजगार दिवस के रूप में मनाया। राजधानी लखनऊ में जगह-जगह प्रदर्शन हुए। कई जगह पर प्रदर्शनकारियों पर लाठियां चलीं और पुलिस से नोकझोंक भी हुई।

हमारे युवा साथियों में प्रतिभा है, क्षमता है, मेधा है। सरकार सभी को बिना भेदभाव के समान अवसर उपलब्ध करा रही है। सभी विभागों में रिक्तपदों पर चयन की प्रक्रिया शीघ्र प्रारंभ होगी। हमारा प्रयास है कि आगामी छह माह में सभी विभागों में चयन प्रक्रिया को संपन्न करा लिया जाए।

सीएम, योगी आदित्यनाथ


Next Story