लखनऊ

उन्नाव रेप पीडिता की हालत ठीक नहीं , एयरएम्बुलेंस से दिल्ली लाने की तैयारी शुरू

Special Coverage News
5 Dec 2019 10:50 AM GMT
उन्नाव रेप पीडिता की हालत ठीक नहीं , एयरएम्बुलेंस से दिल्ली लाने की तैयारी शुरू
x

उन्नाव रेप पीड़िता को दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल ले जाया जाएगा. एअरलिफ्ट कराने की तैयारी शुरु की गई.एयर एंबुलेंस से पीड़िता को दिल्ली ले जाया जा रहा है. लखनऊ पुलिस को ग्रीन कॉरिडोर बनाने के लिए निर्देश दिए गए. सिविल अस्पताल से लेकर एयरपोर्ट तक ग्रीन कॉरिडोर की ड्यूटी लगाई जा रही है. शाम 6:30 बजे तक पीड़िता को एंबुलेंस से दिल्ली ले जाया जाएगा..

उन्नाव रेप पीडिता की बिगडती हालत देखकर अब उसको बेहतर इलाज के लिए दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल के बर्न यूनिट में इलाज के लिए लाया जा रहा है. चूँकि सुबह भी डॉ ने यह बता दिया था कि पीडिता को हालत जायदा नाजुक है उसके लगभग नब्बे प्रतिशत तक जला हुआ माना गया था. जिला अस्पताल में प्राथमिक चिकित्सा के बाद उसे लखनऊ ले जाया गया. लिक बिगडती तबियत को देखते हुए अब दिल्ली लाया जा रहा है.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि पीडिता के इलाज के लिए जो भी बेहतर स्वास्थ्य सुविधा होगी वो उत्तर प्रदेश मुहैया कराएगी. जहाँ भी उसके इलाज के लिए बताया जाएगा उसको वहां ले जाया जाएगा. घटनास्थल पर तत्काल मंडलायुक्त लखनऊ और आईजी लखनऊ रेंज को शाम तक मौके पर जाकर घटनास्थल और पीडिता के हालत पर पुर्री विस्त्रत रिपोर्ट देने को कहा है.

उन्नाव रेप पीड़िता को जिंदा जलाने के मामले की जांच करने पहुंचे आईजी जोन लखनऊ एसके भगत सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन ही भूल गए. मीडिया से बातचीत के दौरान आईजे जोन एसके भगत ने पीड़िता का नाम लेकर उसकी पहचान उजागर कर दी. इतना ही नहीं आईजी एसके भगत ने पीड़िता के परिवार वालों का भी नाम ले लिया. बता दें सुप्रीम कोर्ट का सख्त निर्देश है कि ऐसे मामले में पीड़िता व उसके परिवार की पहचान उजागर नहीं करनी है.

दरअसल, मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद आईजी लखनऊ जोन को मामले की जांच कर शाम तक रिपोर्ट सौंपने को कहा गया है. इसी मामले में वह उन्नाव में मीडिया से बातचीत कर रहे थे. तभी उन्होंने रेप पीड़िता व उसके परिवार का नाम ले लिया. उधर मामले में डीजीपी ओपी सिंह ने पहचान उजागर करने पर आईजी एसके भगत के लिए एडवाइजरी जारी की है.

उधर रेप पीड़ित युवती को जिंदा जलाने के मामले में पुलिस की एफआईआर में भी खेल देखने को मिल रहा है. पीड़िता के लिखित बयान के बाद भी पुलिस ने सिर्फ 2 के खिलाफ ही एफआईआर दर्ज की है. जबकि पीड़िता ने पांचों आरोपियों के नाम अपने लिखित बयानमें लिए हैं. 3 अन्य आरोपियों को पुलिस ने अभियुक्त नहीं बनाया है. सिर्फ शिवम और शुभम को ही पुलिस ने अभियुक्त बनाया है. दोनों आरोपियों पर 307, 326, 506 धारा में मुकदमा दर्ज किया गया है.

NCW ने तलब की रिपोर्ट

उन्नाव गैंगरेप पीड़िता को जिंदा जलाने की घटना के बाद राष्ट्रीय महिला आयोग ने यूपी के डीजीपी ओपी सिंह से केस में विस्तृत रिपोर्ट तलब कर ली है. इसमें पीड़िता के केस दर्ज करवाने की तारीख से अब तक की कार्रवाई मांगी गई है. साथ ही पूछा गया है कि ये भी बताएं कि अगर साबित हुआ है तो रेप पीड़िता को सुरक्षा नहीं देने के लिए किन अफसरों के खिलाफ कार्रवाई की गई है. इसके अलावा महिला आयोग ने डीजीपी से उत्तर प्रदेश में महिलाओं के खिलाफ पिछले 3 साल में हुए जघन्य अपराधों और उनमें दी गई जमानतों की रिपोर्ट भी तलब कर ली है. एनसीडब्ल्यू की तरफ से कहा गया है कि जल्द से जल्द रिपोर्ट भेजें.

Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story