लखनऊ

यूपी की सबसे अच्छी खबर: आधी यूपी में कोरोना का एक भी केस नहीं, सिर्फ 9 जिलों में 10 मरीज

Shiv Kumar Mishra
10 April 2020 1:46 PM GMT
यूपी की सबसे अच्छी खबर: आधी यूपी में कोरोना का एक भी केस नहीं, सिर्फ 9 जिलों में 10  मरीज
x

देश-दुनिया में कोरोना वायरस से हाहाकार है। लोग परेशान हैं, लेकिन अपने उत्तर प्रदेश में अभी स्थिति इतनी नहीं बिगड़ी। आधे यूपी में अब भी कोरोना वायरस का एक भी मरीज सामने नहीं आया है। अब तक 40 जिलों में कोरोना वायरस के मरीज सामने आए हैं जिसमें महज 9 जिले ही ऐसे है जहां कोरोना पॉजिटिव मरीज दस या उससे अधिक है। जबकि 31 जिले ऐसे हैं जहां कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या सिंगल डिजिट यानी दस से कम है।

उधर छह जिले ऐसे हैं जहां महज एक मरीज है तो आठ जिले ऐसे है जहां दो-दो मरीज ऐडमिट हैं। वहीं लॉक डाउन के बाद उन जिलों में अब केस भी कम आ रहे हैं। ऐसे में यूपी में काफी हद तक कोरोना वायरस पर नियंत्रण बनाने में सरकार कामयाब हो रही है।

जिस जिले में मिले मरीज, वहीं रखा गया ताकि न फैले

स्वास्थ्य विभाग की कोशिश है कि जिन 35 जिलों में एक भी मरीज नहीं है वहां मरीजों का खाता न खुले। इसके लिए पूरी तरह लॉकडाउन का पालन कराया जा रहा है। वहीं जो मरीज दूसरे जिलों में मिले हैं उन्हें अपने जिलों में नहीं भेजा रहा है। मसलन सहारनपुर के बारह मरीज लखनऊ में मिले हैं ऐसे में उन्हें लखनऊ में ही ऐडमिट रखा गया है। शामली के दो मरीज आगरा, तीन मरीज औरैया और तीन मरीज मैनपुरी में मिले थे तो उन्हें भी वहीं ऐडमिट रखा गया है। इसी तरह मेरठ के एक मरीज को कानपुर में ऐडमिट किया गया है। ऐसा इसलिए किया गया है ताकि इन्हें अपने जिले में भेजा जाएगा तो संक्रमण फैलने का खतरा होगा इसलिए जहां मिले हैं उन्हें उसी जिले के अस्पताल में इलाज दिया जा रहा है लेकिन मरीज की संख्या इनके मूल जिले के मरीजों में जोड़ी जा रही है।

यहां सिंगल डिजिट में मरीज

लखीमपुर खीरी 4, कानपुर नगर 9, पीलीभीत 2,मुरादाबाद 1, वाराणसी 9, जौनपुर 4, बागपत 5, बरेली 6, बुलंदशहर 8, बस्ती 8, हापुड़ 3, गाजीपुर 5, आजमगढ़ 4, हरदोई 2, प्रतापगढ़ 6, शाहजहांपुर 1, बांदा 2, महाराजगंज 6, हाथरस 4, मीरजापुर 2, रायबरेली 2, औरैया 2, बाराबंकी 1, कौशांबी 2, बिजनौर 1, प्रयागराज 1, मथुरा 2, बदायूं 1, रामपुर 5, मुजफ्फरनगर 4 और अमरोहा में 2 मिले हैं।

यहां दहाई में पहुंचा आंकड़ा

आगरा 88, नोएडा 65, मेरठ 38, लखनऊ 29, गाजियाबाद 25, सहारनपुर 20, शामली 17, फिरोजाबाद 11 और सीतापुर में 10 मरीज मिले हैं। स्टेट नोडल कोरोना नियंत्रण कार्यक्रम के डॉ. विकासेंदु अग्रवाल ने कहा, 'हमारी कोशिश है कि जहां एक भी मरीज अब तक नहीं आया है वहां तक संक्रमण न पहुंचे। लॉकडाउन इसमें काफी हद तक कारगर भी है।'

आगरा में पांच नए मरीज आए

आगरा में कोरोना वायरस के शुक्रवार को पांच नए मरीज चिह्नित किए गए हैं। ये सभी मरीज आगरा के ही हैं। केजीएमयू की ओर से इनकी पुष्टि की गई है। वहीं आगरा के डीएम प्रभु नारायण सिंह ने भी बताया गया है कि शुक्रवार को पांच नए मरीज सामने आए हैं। इसी के साथ अब मरीजों की संख्या 88 हो गई है जो यूपी में सबसे ज्यादा है। अब यूपी के कुल मरीजों की संख्या 417 हो गई है। इसमें जमातियों की संख्या कि 230 हो गई है।

Next Story