लखनऊ

यूपी उपचुनाव: बीजेपी ने दारा सिंह चौहान को घोसी से अपना उम्मीदवार बनाया

Smriti Nigam
15 Aug 2023 5:46 AM GMT
यूपी उपचुनाव: बीजेपी ने दारा सिंह चौहान को घोसी से अपना उम्मीदवार बनाया
x
सपा विधायक के रूप में छोड़ने के बाद, चौहान, जो पहली योगी सरकार (2017-2022) में कैबिनेट मंत्री थे,

सपा विधायक के रूप में छोड़ने के बाद, चौहान, जो पहली योगी सरकार (2017-2022) में कैबिनेट मंत्री थे, फिर से भाजपा में शामिल हो गए, जिसने अब उन्हें इस सीट पर अपना उम्मीदवार घोषित किया है।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने सोमवार को ओबीसी नेता दारा सिंह चौहान को घोसी विधानसभा सीट से अपना उम्मीदवार नामित किया, जहां से उन्होंने ठीक एक साल पहले 2022 के यूपी चुनावों में समाजवादी पार्टी के प्रतीक पर जीत हासिल की थी।

सपा विधायक के रूप में छोड़ने के बाद, चौहान, जो पहली योगी सरकार (2017-2022) में कैबिनेट मंत्री थे, फिर से भाजपा में शामिल हो गए, जिसने अब उन्हें इस सीट पर अपना उम्मीदवार घोषित किया है।

चौहान का मुकाबला घोसी के पूर्व विधायक और समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार सुधाकर सिंह से होगा।

सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (एसबीएसपी) के दोबारा एनडीए में शामिल होने के बाद यूपी में यह पहला उपचुनाव है। एसबीएसपी, जो घोसी में रणनीतिक उपस्थिति वाले प्रमुख ओबीसी समूह राजभरों के समर्थन का दावा करती है, ने पहले ही घोसी में चौहान के लिए प्रचार शुरू कर दिया है।

पूरी संभावना है कि सपा उम्मीदवार को कांग्रेस और रालोद का समर्थन प्राप्त होगा और बसपा के उपचुनाव लड़ने की संभावना नहीं है, हालांकि औपचारिक घोषणा का अभी भी इंतजार है।

आरएलडी और कांग्रेस ज्यादातर समय, 2018 से उपचुनावों में एसपी का समर्थन कर रहे थे और अब तीन दल विपक्षी गठबंधन का हिस्सा हैं।

योगी 2.0 के विस्तार सह फेरबदल की उम्मीद या तो स्वतंत्रता दिवस के तुरंत बाद या 8 सितंबर के बाद है जब उपचुनाव के नतीजे सामने आएंगे। माना जा रहा है कि दारा सिंह और एसबीएसपी प्रमुख ओम प्रकाश राजभर दोनों को योगी सरकार में कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ दिलाई जाएगी, जिसमें फिलहाल 52 मंत्री हैं और 8 और को शामिल किया जा सकता है।

यह कोई प्रतियोगिता नहीं है। एसबीएसपी के समर्थन से, दारा सिंह जी रिकॉर्ड अंतर से जीतेंगे,एसबीएसपी नेता अरुण राजभर ने कहा।

उन्होंने कहा, हम बड़े अंतर से जीतेंगे। यूपी बीजेपी के प्रवक्ता हरीश श्रीवास्तव ने कहा,सपा को पता चल जाएगा कि वह कहां खड़ी है।

जबकि दारा सिंह ने 2022 में घोसी सीट जीती थी,उनके प्रतिद्वंद्वी सुधाकर सिंह ने 2012 के विधानसभा चुनावों में एसपी उम्मीदवार के रूप में वही सीट जीती थी लेकिन 2017 में भाजपा के फागू चौहान से हार गए। जब फागू चौहान को बिहार के राज्यपाल के रूप में भेजा गया तो सुधाकर ने उन्होंने सपा उम्मीदवार के रूप में उपचुनाव लड़ा था और भाजपा के विजय राजभर से हार गए थे।

सपा के राष्ट्रीय सचिव राजेंद्र चौधरी ने कहा,हम चुनाव जीतेंगे क्योंकि जनता का समर्थन हमारे साथ है और बीजेपी के खिलाफ है.

चुनाव आयोग द्वारा उपचुनाव की अधिसूचना 10 अगस्त को जारी की गई थी, नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 17 अगस्त है।मतदान 5 दिसंबर को होगा और नतीजे 8 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे।

Next Story