लखनऊ

यूपी में कैसे मनाई जाएगी छठ पूजा, योगी सरकार की आ गई गाइडलाइंस, जानिए- क्या है

Arun Mishra
18 Nov 2020 4:34 AM GMT
यूपी में कैसे मनाई जाएगी छठ पूजा, योगी सरकार की आ गई गाइडलाइंस, जानिए- क्या है
x
उत्तर प्रदेश सरकार ने छठ पूजा को लेकर गाइडलाइंस जारी की हैं।

लखनऊ : हर साल छठ पूजा धूमधाम से मनाई जाती है लेकिन इस बार अन्य त्योहारों की तरह ही छठ पूजा पर भी कोरोना वायरस की मार पड़ी है। उत्तर प्रदेश सरकार ने छठ पूजा को लेकर गाइडलाइंस जारी की हैं। यूपी में इन्हीं गाइडलाइंस के आधार पर छठ पूजा होगी। सरकार की ओर से जारी निर्देश में साफ कहा गया है कि लोग अपने घरों में ही रहकर छठ की पूजा करें। जो बाहर निकलें तो घर के जितने नजदीक हो सके, उतने नजदीक में ही पूजा करें।

योगी सरकार ने प्रदेश के सभी जिलों के अधिकारियों को निर्देश भेजा है। इसमें कहा गया है कि नदी और तालाबों के किनारे, जहां भी पारंपरिक स्थान हैं वहां पर जिला प्रशासन पूजा के लिए तैयारी करे। किनारों पर अर्ध्य दिए जाने की व्यवस्था करने, साफ-सफाई करने, शौचालय बनाने के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही घाटों पर कपड़े बदलने के लिए शेल्टर बनाने को कहा गया है।

पूजा स्थल पर ये सावधानियां हैं जरूरी

निर्देश में कहा गया है कि घाटों पर प्रकाश की उचित व्यवस्था की जाए। साथ ही लोगों से अनुरोध किया गया है कि वे गहरे पानी में न जाएं। घाटों पर पानी के तेज बहाव को कम करने की व्यवस्था के आदेश दिए गए हैं। निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाने को कहा गया है। हर एक पूजा स्थल पर एक मैजिस्ट्रेट और पुलिस के अधिकारी अन्य पुलिस फोर्स के साथ मौजूद रहेंगे।

इन गाइडलाइंस को मानना है जरूरी

आदेश में कहा गया है कि हर किसी को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना जरूरी होगा। कार्यक्रम स्थल पर लोगों के बीच दो गज की दूरी मेनटेन करना जरूरी होगा। इसके अलावा हर किसी का मास्क पहनना भी जरूरी किया गया है। इसके अलावा केंद्र सरकार की ओर से कोरोना के लिए तय की गईं सभी गाइडलाइंस को मानना जरूरी है।

Next Story