लखनऊ

कौन आईपीएस विजय कुमार जो बने है यूपी के डीजीपी?

Shiv Kumar Mishra
31 May 2023 6:42 AM GMT
कौन आईपीएस विजय कुमार जो बने है यूपी के डीजीपी?
x

Who is IPS Vijay Kumar DGP of UP: विजय कुमार यूपी के नए कार्यवाहक डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस (UP) बनाए गए हैं. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यह आदेश जारी किया है. विजय कुमार के पास DG विजिलेंस, डीजी सीबीसीआईडी का पद है, अब उनकी जिम्मेदारी और बढ़ा दी गई है.

विजय कुमार साल 1988 बैच के IPS अधिकारी हैं. यूपी कैडर के इस अधिकारी की गिनती, तेज-तर्रार अधिकारियों में होती है. वह जनवरी 2024 में रिटायर होंगे. ऐसा माना जा रहा है कि इनके कार्यकाल के बाद यूपी में स्थाई डीजीपी के नाम पर विचार किया जाएगा.

पहले से ही चल रही थी विजय कुमार के नाम की चर्चा

विपक्षी दलों का कहना है कि विजय कुमार को कार्यवाहक डीजीपी, केवल जातीय समीकरण साधने के लिए बनाया गया है. विजय कुमार, एससी वर्ग से आते हैं.

उत्तर प्रदेश को फिर नहीं मिला पूर्णकालिक डीजीपी

समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने डीजीपी की नियुक्ति को लेकर सवाल खड़े किए हैं. उन्होंने ट्वीट किया, 'उप्र के डीजीपी 31.05.2023 को सेवा निवृत हो रहे हैं. इस बार क्या फिर से भाजपा सरकार अपनी मनमानी करने के लिए बिना उत्तरदायित्व व जवाबदेही वाला कार्यवाहक डीजीपी उप्र को देगी या कह देगी, इस पद के लिए कोई भी उपयुक्त पात्र नहीं मिला. ऐसे लगता है यूपी में शासन-प्रशासन, दोनों जिम्मेदारी से भाग रहे हैं.'

Shiv Kumar Mishra

Shiv Kumar Mishra

Next Story