मैनपुरी

मैनपुरी के सूरज तिवारी ने सिविल सेवा परीक्षा पास करके रचा इतिहास, जज्बा हो तो कोई नहीं रोक सकता

Shiv Kumar Mishra
24 May 2023 4:37 AM GMT
मैनपुरी के सूरज तिवारी ने सिविल सेवा परीक्षा पास करके रचा इतिहास, जज्बा हो तो कोई नहीं रोक सकता
x
Suraj Tiwari of Mainpuri created history by passing the Civil Services Examination

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविल सर्विस परीक्षा (CSE) का परिणाम जारी कर दिया गया है। इस परीक्षा में यूपी की इशिता किशोर ने पहला स्थान हासिल किया है। वहीं मैनपुरी के रहने वाले सूरज तिवारी ने भी इस एग्जाम में सफलता हासिल की है। सूरज एक दिव्यांग अभ्यर्थी थे। इन्होंने इस परीक्षा में 917 वीं रैंक हासिल की है।

पिता करते हैं दर्जी का काम

दिव्यांग सूरज तिवारी ने पहले प्रयास में UPSC पास किया है। सूरज ने 2017 में ट्रेन एक्सीडेंट में अपने दोनों पैर और एक हाथ खो दिया था। कुरावली कस्बे के रहने वाले सूरज मीडिल क्लास फैमली से आते हैं। इनके पिता दर्जी का काम करते हैं। वे कहते हैं, ''मुझे यकीन ही नहीं हो रहा कि बेटे ने यह सफलता हासिल कर ली है।''

इशिता किशोर ने किया टॉप

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविल सर्विस परीक्षा (CSE) में नोएडा की रहने वाली इशिता किशोर ने टॉप किया है। बता दे कि इशिता किशोर ने तीसरे प्रयास में इस परीक्षा में टॉप किया है। इशिता किशोर ने अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई दिल्ली यूनिवर्सिटी से किया है। इशिता किशोर ने दिल्ली विश्वविद्यालय के श्री राम कॉलेज ऑफ कार्मस से इकनॉमिक्स में पढ़ाई की है। इशिता किशोर ने दिल्ली विश्वविद्यालय के श्री राम कॉलेज ऑफ कार्मस से इकनॉमिक्स में पढ़ाई की है।

Next Story