मथुरा

साधु ने घर में 'तलवार या राइफल' नहीं रखने वाले हिंदुओं को मारने की दी धमकी

Anshika
9 Jun 2023 1:10 PM GMT
साधु ने घर में तलवार या राइफल नहीं रखने वाले हिंदुओं को मारने की दी धमकी
x
संत युवराज महाराज द्वारा कथित धमकी, जो मथुरा शहर में अपने ब्रज धाम आश्रम से अल्पज्ञात हिंदू सेना चलाते हैं

संत युवराज महाराज द्वारा कथित धमकी, जो मथुरा शहर में अपने ब्रज धाम आश्रम से अल्पज्ञात हिंदू सेना चलाते हैं, 18 महीने बाद कुछ साधुओं ने हरिद्वार में एक धर्म संसद में हिंदुओं से मुसलमानों के खिलाफ हथियार उठाने का आग्रह किया था।

मथुरा के एक साधु ने कथित तौर पर हिंदुओं को मारने की धमकी दी है जो अपने घर पर तलवार या राइफल नहीं रखते हैं और उन्हें अपने धर्म का पालन करने की अनुमति नहीं देते हैं।

संत युवराज महाराज द्वारा कथित धमकी, जो मथुरा शहर में अपने ब्रज धाम आश्रम से अल्पज्ञात हिंदू सेना चलाते हैं, 18 महीने बाद कुछ साधुओं ने हरिद्वार में एक धर्म संसद में हिंदुओं से मुसलमानों के खिलाफ हथियार उठाने का आग्रह किया था।

हालाँकि, युवराज ने दावा किया कि वह चाहते थे कि हिंदू हिंसा के लिए नहीं बल्कि पूजा के उद्देश्य से हथियार रखें। हरिद्वार के कुछ वक्ताओं को अभद्र भाषा के मामलों में गिरफ्तार किया गया और उनके खिलाफ मामला दर्ज किया गया।

जबकि तलवारें कभी-कभी कुछ हिंदू त्योहारों जैसे राम नवमी की एक विशेषता हो सकती हैं। राइफलों को ऐसा नहीं माना जाता है।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में युवराज जैसा दिखने वाला एक शख्स हिंदी में कह रहा है, मैं उन हिंदुओं को पीटूंगा जिनके घर में तलवार या राइफल नहीं है।उस स्थिति में मैं उन्हें हिंदू धर्म का पालन करने की अनुमति नहीं दूंगा।

वक्ता यह नहीं समझाता कि किसी को अपने धर्म का पालन करने के लिए उसकी अनुमति की आवश्यकता क्यों होगी।युवराज ने गुरुवार को संवाददाताओं से कहा कि वह वास्तव में वीडियो में दिख रहे व्यक्ति थे और टिप्पणियों की पुष्टि करते हुए किसी को भी उन्हें नुकसान पहुंचाने की चुनौती दी।

मथुरा के पुलिस अधीक्षक त्रिगुण बिसेन ने कहा,हमारे पास वीडियो की एक प्रति है। जांच पूरी होने के बाद किसी भी दोषी व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

वीडियो में वक्ता कहता है कि वह अपने आश्रम से 1,250 रुपये की कीमत वाली तलवारें बेच रहा है, यह कहते हुए कि वह उन्हें 800 रुपये की रियायती कीमत पर वाल्मीकि समुदाय, एक दलित समूह के सदस्यों को बेचेगा।

पिछले दिसंबर में मथुरा पुलिस ने युवराज को नई दिल्ली के विवेक विहार से गिरफ्तार किया था और उसके पास से 40 तलवारें बरामद की थीं। पुलिस ने आरोप लगाया था कि साधु उन लोगों को हथियार बेचना चाह रहा था जो मथुरा में कृष्ण जन्मस्थान मंदिर के बगल में स्थित शाही ईदगाह मस्जिद पर हमला करने के लिए सहमत होंगे। कुछ दिन बाद उन्हें जमानत मिल गई।

युवराज पर पिछले नवंबर में सांप्रदायिक नफरत फैलाने के आरोप में भी मामला दर्ज किया गया था, जब एक वीडियो में कथित तौर पर उन्हें शाही ईदगाह के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी करते दिखाया गया था।

ताजा वीडियो में वक्ता कहता हैं,मेरे पास महिला सुरक्षा का भी एक मंत्र है। हमारी माताएं और बहनें इसे मुझसे 500 रुपये में खरीद सकती हैं।

Next Story