Archived

यूपी में हाई स्कूल में फेल छात्रा इंटर में कर दी पास, जानिए यूपी के शिक्षा विभाग का हाल

यूपी में हाई स्कूल में फेल छात्रा इंटर में कर दी पास, जानिए यूपी के शिक्षा विभाग का हाल
x

मुरादाबाद: बिलारी तहसील क्षेत्र के एक इंटर कॉलेज की लापरवाही का सनसनीखेज मामला सामने आया है.जहाँ हाई स्कूल में फेल छात्रा को कॉलेज में इंटर पास करा दिया छात्रा को हाई स्कूल की अंकतालिका नहीं दी गई वह कॉलेज प्रबंधन ने स्नातक मे एडमिशन करने का ठेका ले लिया.


क्षेत्र के गांव ग्वारऊ निवासी एमपाल सिंह की बेटी शिखा ने ग्वालखेडा स्थित गौतमबुद्ध चेतराम इंटर कॉलेज से हाईस्कूल कि परीक्षा वर्ष 2014 मे दी थी. छात्रा का कहना है कि इंटरनेट से मार्कशीट निकलवाई गई थी. जिसमें वह पास थी प्रधानाचार्य ने उसे 11वीं में एडमिशन दे दिया था. इसके बाद सन 2017 में उसने इंटर की परीक्षा भी पास कर ली. उसे हाई स्कूल में फेल होने की कोई जानकारी नहीं थी प्रधानाचार्य ने BA एडमिशन के लिए ₹3500 रुपये की रकम भी ली थी. मगर BA मैं एडमिशन नहीं कराया.


इस पर कॉलेज में हंगामा वह तो प्रधानाचार्य ने हाई स्कूल फेल होने की बात खोल दी. छात्रा के परिजनों के मुताबिक उसे हाई स्कूल की मार्कशीट नहीं दी गई. इंटर परीक्षा पास करा दी गई पूरे मामले का खुलासा होते ही स्कूल प्रबंधक सकते मैं आ गया. जानकारी शिक्षा विभाग के उच्च अधिकारी को हुई तो उन्होंने मामले की जांच के बाद कार्यवाही की बात कही छात्रा हाई स्कूल में हिंदी इंग्लिश वह विज्ञान विषय में फेल थी इसके बावजूद कॉलेज प्रबंधन होता नजर आ रहा है.


आखिर कहां सोता रहा कॉलेज प्रबंधक हाईस्कूल फेल छात्रों को पहले काली जी ने 11वीं में एडमिशन दिला दिया. छात्रा इस बात से आश्वस्त थी कि इंटरनेट से निकाली गई मार्कशीट के अनुसार वह हाईस्कूल पास है पूरे मामले की जानकारी कॉलेज को भी थी इसके बावजूद कॉलेज प्रबंध सोता रहा छात्रा ने पहले 11 वीं पास कर लिया. इसके बाद इंटरव्यू पास कर लिया पूरे मामले की जानकारी पर कॉलेज प्रबंधन अपनी गलती भी मान ली .

हाईस्कूल फेल छात्रा द्वारा इंटर पास कर लेना पूरे क्षेत्र में चर्चा का विषय बन गया वही लापरवाही के कारण छात्रा का भविष्य भी अधर मैं लटक गया क्योंकि इंटर पास होने के बावजूद भी ना तो किसी परीक्षा का फॉर्म भर सकती है ना ही वह अब स्नातक कि पढ़ाई कर सकती है पूरे मामले की जानकारी होने के बाद अब कॉलेज प्रधानाचार्य ने छात्रा का हाई स्कूल में एडमिशन कर लिया.
सागर रस्तोगी की रिपोर्ट

Next Story