मुरादाबाद

यूपी के मुरादाबाद का कांठ थाना देश के टॉप 10 पुलिस स्टेशन में शामिल, देखिए- देश के टॉप 10 पुलिस स्टेशनों की लिस्ट

Arun Mishra
3 Dec 2020 8:53 AM GMT
यूपी के मुरादाबाद का कांठ थाना देश के टॉप 10 पुलिस स्टेशन में शामिल, देखिए- देश के टॉप 10 पुलिस स्टेशनों की लिस्ट
x
वहीं मणिपुर का थौबल थाना नंबर वन पर मौजूद है। लिस्ट में उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, छत्तीसगढ़ के स्टेशन भी शामिल है।

नई दिल्ली: देशभर में सबसे बेस्ट पुलिस स्टेशन कौन से हैं, इसकी एक लिस्ट गुरुवार को सामने आई है। गृह मंत्रालय ने देश के टॉप 10 पुलिस स्टेशनों की लिस्ट जारी की है। इनमें से एक पुलिस थाना उत्तर प्रदेश का भी है। वहीं मणिपुर का थौबल थाना नंबर वन पर मौजूद है। लिस्ट में उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, छत्तीसगढ़ के स्टेशन भी शामिल है।

देश में सबसे अच्छा काम करने वाले पुलिस स्टेशनों की लिस्ट में पहले नंबर पर थौबल थाना है, यह थाना मणिपुर में आता है। राज्यवार देखें तो देश के टॉप 10 पुलिस स्टेशन मणिपुर, तमिलनाडु, अरुणाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़ और गोवा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, सिक्किम, यू.पी., दादर और नागर हवेली और तेलंगाना में हैं।

देखें टॉप 10 पुलिस स्टेशन की लिस्ट-


आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 2015 में ऐसी लिस्ट निकलवाने की शुरुआत हुई थी। टॉप 10 की रेस में देशभर के 15,579 पुलिस स्टेशन थे। पब्लिक फीडबैक, डेटा के विश्लेषण के आधार पर इन्हें चुना गया है। 5461 लोगों से राय ली गई। इसमें हर शॉर्टलिस्ट जगह के करीब 60 लोग शामिल थे। उनसे फीडबैक लिया गया।

थाने की परफॉर्मेंस को नापने के लिए तीन चीज़ों को आधार बनाया गया है- पहला प्रॉपर्टी ऑफेंस यानी कि संपत्ति से जुड़े अपराध, दूसरा महिलाओं के ख़िलाफ़ अपराध और तीसरा समाज के दबे-कुचले वर्गों के ख़िलाफ़ होने वाले अपराध। जिन थानों में ऐसे मामले कम पाए गए हैं उन्हें सबसे बेहतर थाना माना गया है।

Next Story