Home > राज्य > उत्तर प्रदेश > मुरादाबाद > मुरादाबाद मंडल में भारत बंद का दिखा मिला-जुला असर, ट्रेन रोकी, जुलूस-प्रदर्शन.

मुरादाबाद मंडल में भारत बंद का दिखा मिला-जुला असर, ट्रेन रोकी, जुलूस-प्रदर्शन.

 Special Coverage News |  2018-09-10 09:49:12.0

मुरादाबाद मंडल में भारत बंद का दिखा मिला-जुला असर, ट्रेन रोकी, जुलूस-प्रदर्शन.

महंगाई के खिलाफ कांग्रेस और विपक्षी दलों के बंद को मुरादाबाद मंडल में ज्यादा समर्थन नहीं मिला। रामपुर में ही अधिकांश दुकानें बंद रहीं। मुरादाबाद में कांग्रेसियों ने रेलवे स्टेशन पर संपर्क क्रांति एक्सप्रेस को रोक कर नारेबाजी की। अन्य जनपदों में विरोध-प्रदर्शन और जुलूस-नारेबाजी तक ही सीमित रहा। हालांकि कांग्रेसियों के दबाव में कुछ दुकानें बंद रहीं, लेकिन दोपहर बाद बाजार सामान्य हो गए। इस दौरान सुरक्षा के भारी इंतजाम रहे और आंदोलन शांतिपूर्वक रहा।

मुरादाबाद से कांग्रेस के बंद का मिलाजुला असर देखने को मिला। बाजार कहीं खुला तो कहीं बंद रहा। कांग्रेसियों ने रेलवे स्टेशन पहुंचकर संपर्क क्रांति एक्सप्रेस रोक दी और इंजन पर खड़े होकर प्रदर्शन किया। कांग्रेसियों की पुलिस से नोकझोंक भी हुई। इस दौरान पूर्व विधायक पंकज मलिक ने कहा कि कांग्रेस नेतृत्व का निर्देश है बिना किसी हिंसा के हमें अपना विरोध प्रदर्शन करना है और उसी के अनुरूप हमारा विरोध रहा। हमारा विरोध केंद्र सरकार की नीतियों पेट्रोल डीजल के दामों में बढ़ोतरी समेत कई मुद्दों पर है।

रामपुर में भारत बंद का असर ज्यादा दिखा। रामपुर में शहर के अधिकतर बाजार बंद रहे, जबकि, सिविल लाइंस क्षेत्र और ज्वालानगर में भी बाजार पूरी तरह नहीं खुला है। शहर के बाजार, सफदर गंज, बाजार नसरुल्लाह खां, बर्तन बाजार, पान दरीबा, बाजार हामिद गेट, अब्दुल्लाह गंज में अधिकतर दुकानें बंद हैं। जगह-जगह चौराहों पर भारी मात्रा में पुलिस बल तैनात है।

अमरोहा में कांग्रेस, सपा और रालोद के कार्यकर्ताओं ने बंद कराने में पूरा जोर लगाया, लेकिन अधिकांश बाजार खुले ही रहे। प्रदर्शनकारियों के सामने दुकानें बंद हुई, लेकिन प्रदर्शनकारियों के जाते ही सर्राफ बाजार खुल गया। हालांकि कुछ दुकानदारों ने शांति का तर्क देकर दुकानें बंद रखीं। साढ़े 12 बजे बाजार बंद का असर नाममात्र ही रह गया।

संभल में साप्ताहिक बंदी के बावजूद कांग्रेसी बाजार बंद कराने को निकले और खुली कुछ दुकानों को बंद कराने का प्रयास किया। हालांकि ज्यादातर लोग दुकानें बंद करने को तैयार नहीं हुए। इसके बाद कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने बाजार में जुलूस निकालकर प्रदर्शन किया। कांग्रेसियों का जुलूस शंकर कॉलेज चौराहे पर पहुंचा तो कांग्रेसी अर्धनग्न हो गए और अर्धनग्न होकर प्रदर्शन किया। बहजोई व गुन्नौर में भी कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया।

चंदौसी में कांग्रेसियों ने नगर में घूमकर बाजार बंद कराया। जुलूस निकालकर व्यापारियों से बाजार बंद रखने की अपील की। सुरक्षा व्यवस्था को लेकर जुलूस के साथ पुलिस बल तैनात रहा। आला अधिकारी आंदोलन का जायजा लेते रहे।

मुजीबुर्रहमान की रिपोर्ट

Tags:    
Share it
Top