उत्तर प्रदेश

Mulayam Singh Birthday : धरती पुत्र 'मुलायम' के जन्मदिन पर विशेष : अखाड़े की पहलवानी से सत्ता के शिखर तक

Arun Mishra
22 Nov 2021 5:44 AM GMT
Mulayam Singh Birthday : धरती पुत्र मुलायम के जन्मदिन पर विशेष : अखाड़े की पहलवानी से सत्ता के शिखर तक
x
मुलायम सिंह अपनी जिंदादिली, फौलादी निर्णय और असीमित परिश्रम के जरिए सत्ता के सोपान पर चढ़ते गए।


अरविंद जयतिलक, वरिष्ठ पत्रकार

मुलायम सिंह यादव आजादी के बाद की पीढ़ी के उन नेताओं में शुमार हैं, जिन्होंने केंद्र और तकरीबन हर सूबे की कांग्रेस सरकार के खिलाफ व्याप्त असंतोष के तूफान के कंधे पर सवार होकर भारतीय राजनीति के रंगमंच पर छाए। उस जमाने में हिंदी भाषी सूबों में उनकी पीढ़ी के हजारों नेता समाजवादी आंदोलन की राह पर निकले लेकिन सभी को मुलायम सिंह जैसा कद, सम्मान, अपार जनसमर्थन और सत्ता का शिखर हासिल नहीं हुआ। मुलायम सिंह अपनी जिंदादिली, फौलादी निर्णय और असीमित परिश्रम के जरिए सत्ता के सोपान पर चढ़ते गए। एक सामान्य परिवार से निकलकर प्रदेश और देश की सियासत में असाधारण पहचान बनाना कोई आसान काम नहीं होता। लेकिन मुलायम सिंह ने यह करिश्मा कर दिखाया।

मुलायम सिंह यादव का जन्म 22 नवंबर, 1939 को इटावा जिले के छोटे से गांव सैफई में किसान परिवार में हुआ। उनके पिता सुधर सिंह यदव उन्हें अखाड़े के एक सर्वोच्च पहलवान के रुप में देखना चाहते थे। लिहाजा मुलायम सिंह यादव अपने पिता की इच्छा का सम्मान करते हुए अखाड़े में उतर गए और अपने चरखा दांव के बूते अपने समकालीन सभी पहलवानों को कड़ी शिकस्त दी। कहा जाता है कि मुलायम सिंह यादव अपने राजनीतिक गुरु चैधरी नत्थू सिंह को मैनपुरी में आयोजित एक कुश्ती प्रतियोगिता में प्रभावित करने में सफल रहे और फिर नत्थू सिंह के ही परंपरागत विधानसभा क्षेत्र जसवंतनगर से अपना राजनीतिक सफर प्रारंभ किया। मुलायम सिंह यादव समाजवादी नेता रामसेवक यादव के विचारों से अत्याधिक प्रभावित थे और उन्होंने उनके आशीर्वाद से राजनीति में समाजवाद की संकलपना को पूरा करने का प्रण लिया। राजनीति में आने से पहले मुलायम सिंह यादव एक शिक्षक थे लेकिन विधायक चुने जाने के बाद अध्यापन कार्य से इस्तीफा दे दिया।

मुलायम सिंह यादव वैचारिक रुप से समाजवादी महानायक डाॅ. राम मनोहर लोहिया से खासे प्रभावित रहे और वे समाजवादी आंदोलन के सिपाही बन गए। 1967 में जब वे पहली बार उत्तर प्रदेश विधानसभा के लिए चुने गये तो वे विधानसभा के युवा सदस्यों में से एक थे। वह दौर कांग्रेस की राजनीतिक-आर्थिक नीतियों के खिलाफ बगावत और विद्रोह का दौर था। समाजवाद उफान मार रहा था। डाॅ0 लोहिया का यह कथन चारो तरफ गूंज रहा था कि- गैर-बराबरी को खत्म किए बिना समतामूलक समाज का निर्माण संभव नहीं है। तब डाॅक्टर लोहिया ने मुलायम सिंह यादव का पीठ थपथपाते हुए कहा था कि जिस दिन तुम कांग्रेस को साधना सीख जाओगे उस दिन तुम्हें आगे बढ़ने से कोई रोक नहीं पाएगा। फिर क्या था, मुलायम सिंह यादव ने लोहिया की सुक्ति को गांठबांध अपनी सियासत का मूलमंत्र बना लिया। 1967 के विधानसभा चुनाव में वे जसवंतनगर विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस के दिग्गज लाखन सिंह को पटकनी दी और कांग्रेस पर नकेल डालना सीख लिया। लेकिन पहली बार मंत्री बनने के लिए मुलायम सिंह यादव को 1977 तक इंतजार करना पड़ा, जब कांग्रेस विरोधी लहर में देश के अन्य राज्यों के साथ उत्तर प्रदेश में भी जनता पार्टी की सरकार बनी।

1980 में भी वे कांग्रेस की सरकार में राज्य मंत्री रहे और फिर चैधरी चरण सिंह के लोकदल के अध्यक्ष बने। लेकिन विधानसभा चुनाव हार गए। लेकिन उनका हौसला कमजोर नहीं पड़ा। वे समाजवादी नेताओं के साथ कंधा जोड़ते हुए कांग्रेस के एकाधिकार और अपराजेय होने के दंभ को चुनौती देने लगे। 1989 के विधानसभा चुनावों के बाद वे भारी जनादेश के साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बने। उनका प्रारंभिक कार्यकाल 5 दिसंबर 1989 से 24 जनवरी 1991 तक रहा। लेकिन मंडल आयोग की घोषणा के बाद देश की राजनीति करवट लेने लगी और भारतीय समाज का राजनीतिक ध्रुवीकरण शुरु हो गया। तब भारतीय जनता पार्टी ने अयोध्या में भगवान श्रीराम मंदिर निर्माण का सवाल उठाकर राजनीति को घुमावदार मोड़ पर ला दिया। इसके जवाब में मुलायम सिंह यादव ने पिछड़ा-दलित और मुसलमानों को जोड़ते हुए 1993 में बहुजन समाज पार्टी से तालमेल कर एक नए राजनीतिक-सामाजिक समीकरण को जन्म दिया।

हालांकि वह अच्छी तरह जानते थे कि इस गठबंधन से बहुत कुछ राजनीतिक-सामाजिक परिवर्तन होने वाला नहीं है। इसके बावजूद भी उन्होंने इस राजनीतिक गठजोड़ को बनाए रखने का भरपूर प्रयास किया और 5 दिसंबर, 1993 से 3 जून, 1996 तक हुकूमत की। लेकिन यह गठबंधन प्रभावी साबित नहीं हुआ और मुलायम सिंह यादव को सत्ता से बाहर होना पड़ा। सत्ता पाने की आपाधापी में बहुजन समाज पार्टी ने भाजपा के साथ समझौता कर लिया लेकिन यह सियासी समझौता भी परवान नहीं चढ़ सका। इसके बाद उत्तर प्रदेश सत्ता के लिए राजनीतिक जोड़तोड़ के कई प्रयोग हुए लेकिन हर प्रयोग विफल रहा।

इस राजनीतिक परिस्थिति का लाभ उठाते हुए मुलायम सिंह यादव ने सत्ता में पुनः वापसी की और 29 अगस्त, 2003 से 11 मई, 2007 तक उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे। गौर करें तो मुलायम सिंह यादव उत्तर प्रदेश की सियासत तक ही सीमित नहीं रहे। वे अपने जुझारु तेवर और सियासी गोलबंदी के बुते केंद्रीय राजनीति के धुरी बन गए। केंद्रीय राजनीति में उनका प्रवेश 1966 में हुआ जब कांग्रेस पार्टी को हराकर केंद्र में संयुक्त मोर्चा की सरकार बनी। तत्कालीन एचडी देवगौड़ा की नेतृत्ववाली सरकार में वे रक्षामंत्री बने। लेकिन यह सरकार बहुत अधिक दिनों तक नहीं चली और तीन वर्षों में देश को दो प्रधानमंत्री देने के बाद सत्ता से बाहर हो गयी। लेकिन मुलायम सिंह यादव केंद्र में सरकारों के गठन के किंगमेकर बने रहे। वे कई बार संसद के लिए चुने गए और अभी भी संसद के सदस्य हैं। एक बार तो उन्हें प्रधानमंत्री बनने का मौका हाथ लगने की उम्मीद जगी लेकिन उनके बढ़ते कद से बेचैन लालू प्रसाद यादव एवं शरद यादव उनके विरोध में उतर आए। लेकिन मुलायम सिंह को इसका तनिक भी अफसोस नहीं है। आज भी उनके लिए राष्ट्रवाद, लोकतंत्र, समाजवाद और धर्मनिरपेक्षता असल पूंजी और सर्वोच्च प्राथमिकता है। वे अभी भी भारतीय भाषाओं की मजबूती और हिंदी को भारत भर में स्वीकार्यता के लिए प्रयासरत हैं।

हालांकि आज मुलायम सिंह यादव उम्र के ढ़लान पर हैं लेकिन भारत राष्ट्र के निर्माण और समाज में एकता और समरसता के लिए उनके हौसले बुलंद हैं। आज उनकी समाजवादी पार्टी कठिन चुनौतियों का सामना कर रही है। पार्टी ही नहीं बल्कि उनका परिवार भी बिखराव के झंझावातों से जूझ रहा है। लेकिन कठिन परिस्थितियों से दो-दो हाथ करने वाले मुलायम सिंह यादव निराश नहीं हैं। उन्हें विश्वास है कि उनकी पार्टी उनके सुयोग्य पुत्र और उत्तराधिकारी अखिलेश यादव के हाथ में है और वे कड़े संघर्षों के बूते मुकाम हासिल कर लेंगे। मुलायम सिंह यादव ने जब 1992 में समाजवादी पार्टी की नींव डाली तब भी राजनीतिक संक्रमण का ही दौर था। लेकिन उन्होंने अपने दूरगामी निर्णय और राजनीतिक सुझबुझ से पार्टी का इकबाल बुलंदी पर पहुंचा दिया। उन्होंने अपने राजनीतिक विरोधियों को कुटनीतिक मात देते हुए समाजवाद के बीज को वटवृक्ष बना दिया। अपने धुन के पक्के मुलायम सिंह यादव ने कभी भी अपने सिद्धांतों और विचारों से समझौता नहीं किया। उन्होंने विश्वनाथ प्रताप सिंह और चंद्रशेखर के साथ मिलकर काम किया। उन्होंने कांगे्रसी नेता राजीव गांधी से भी राजनीतिक तालमेल किया। लेकिन सियासी समर में एकला योद्धा की तरह चलने वाले मुलायम सिंह यादव ने किसी भी राजनेता से निर्देशित होना स्वीकार नहीं किया।

याद होगा 1999 में उनके समर्थन का आश्वासन न मिलने से कांग्रेस सरकार बनाने में विफल रही वहीं अमेरिका से परमाणु करार के मसले पर डाॅ मनमोहन सिंह की नेतृत्ववाी यूपीए सरकार का समर्थन कर सबको चैंका दिया। जबकि डाॅ0 मनमोहन सिंह की सरकार गिराने के लिए सभी राजनीतिक दल गोलबंद हो गये थे। लेकिन मुलायम सिंह यादव के लिए राष्ट्रहित सर्वोप्रि था और उन्होंने यूपीए सरकार का समर्थन किया। याद होगा तब उनके इस ऐतिहासिक कदम को न्यूयार्क टाइम्स सहित विश्व के तमाम पत्र-पत्रिकाओं ने खुलकर सराहना की। देशवासियों ने भी मुलायम सिंह यादव के इस ऐतिहासिक व दूरगामी फैसले को सिर-आंखों पर लिया और भारतीय जनमानस में उनका कद बढ़ गया। आज मुलायम सिंह यादव का जन्मदिन है और देश उनके दीर्घायु होने की कामना करता है।

Next Story