उत्तर प्रदेश

Mulayam Singh Yadav funeral: पंचतत्व में विलीन हुए मुलायम सिंह, अखिलेश ने दी मुखाग्नि, सैफई में उमड़ा जन सैलाब

Arun Mishra
11 Oct 2022 10:30 AM GMT
Mulayam Singh Yadav funeral: पंचतत्व में विलीन हुए मुलायम सिंह, अखिलेश ने दी मुखाग्नि, सैफई में उमड़ा जन सैलाब
x
राजकीय सम्मान के साथ मुलायम सिंह यादव का अंतिम संस्कार हुआ.

Mulayam Singh Yadav funeral: समाजवादी पार्टी के संरक्षक और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव का आज दोपहर को उनके पैतृक गांव सैफई में अंतिम संस्कार होगा. दोपहर तीन बजे सैफई मेला ग्राउंड में मुलायम का अंतिम संस्कार होगा। यह मैदान मुलायम सिंह की कोठी से लगभग 500 मीटर की दूरी पर है।

सैफई में मुलायम सिंह यादव को श्रद्धांजलि देने के लिए जनसैलाब उमड़ गया है. उनके अंतिम दर्शन के लिए बड़ी संख्या में लोग आए हैं. जो तस्वीरें सामने आई हैं, उनमें लोगों का बड़ा हुजूम देखने को मिल रहा है. हर कोई अपने नेता को आखिरी बार देखना चाहता है.

नेताजी पंचतत्व में विलीन, अखिलेश ने दी मुखाग्नि

मुलायम सिंह यादव अनंत सफर पर रवाना हो चुके हैं. वह पंचतत्व में विलीन हो गए. अखिलेश यादव ने उन्हें मुखाग्नि दी. इस दौरान लोगों ने धरती पुत्र अमर रहें के नारे लगाए.

नेताजी का पार्थिव शरीर महोत्सव मंच से निकाला गया

अंतिम संस्कार के लिए मुलायम सिंह यादव का पार्थिव शरीर महोत्सव मंच से निकाला गया. अब थोड़ी ही देर में अंतिम संस्कार की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.

दिग्गज समाजवादी नेता मुलायम सिंह यादव के अंतिम दर्शन के लिए मंगलवार को लोग उत्तर प्रदेश के इटावा जिले के सैफई स्थित उनके पैतृक गांव में बड़ी संख्‍या में पहुंचे। इस बीच, वहां रुक रुक बारिश होती रही।

➡भूपेश बघेल, अशोक गहलोत अंत्येष्टि स्थल पर मौजूद

➡अनिल अंबानी, अभिषेक बच्चन अंत्येष्टि स्थल पर मौजूद

➡वरुण गांधी, मल्लिकार्जुन खड़गे अंत्येष्टि स्थल पर मौजूद

➡रक्षामंत्री राजनाथ सिंह भी अंत्येष्टि स्थल पर मौजूद।

अशोक गहलोत पहुंचे सैफई

राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत मुलायम सिंह यादव को श्रद्धांजलि देने के लिए सैफई पहुंच चुके हैं. इस बीच वहां पर अंतिम संस्कार की प्रक्रियाएं शुरू कर दी गई है. नेता जी के समर्थक और समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ता जबतक सूरज चांद रहेगा, नेता जी का नाम रहेगा जैसे नारे लगा रहे हैं.

नेता जी अमर रहे के नारों से गूंजा सैफई

मुलायम सिंह का पार्थिव शरीर सैफई में उस स्थान पर पहुंच गया है जहां उन्हें अंतिम विदाई दी जा जाएगी. इस वक्त लोगों का समंदर उमड़ा है. लोग नेताजी की एक झलक पाने को बेताब हैं. लोग पेड़ों पर चढ़ गए हैं और नेताजी अमर रहे के नारे लगा रहे हैं. मुलायम सिंह का पार्थिव शरीर एक वाहन के जरिए सैफई लाया गया है. इस वाहन में अखिलेश यादव, बाबा रामदेव मौजूद के साथ कई अन्य वीआईपी मौजूद हैं.

अखिलेश यादव ने अंतिम संस्कार से पहले की विधियां की

सीएम योगी ने मुलायम को दी श्रद्धांजलि

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सैफई में मुलायम सिंह यादव को श्रद्धांजलि दी है. नेता जी के पार्थिव शरीर के सैफई आने से पहले ही सीएम मौके पर पहुंच गए थे. अब उन्होंने मुलायम सिंह यादव को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की है. जो तस्वीर सामने आई है, उसमें अखिलेश यादव और दूसरे नेता भी साथ खड़े हैं.

शिवपाल-रामगोपाल यादव ने दी श्रद्धांजलि

प्रसपा चीफ शिवपाल यादव, सपा सांसद राम गोपाल यादव, बीजेपी सांसद रीता बहुगुणा जोशी ने मुलायम सिंह यादव को श्रद्धांजलि दी.


अंतिम दर्शन LIVE


Next Story