मुज्जफरनगर

यूपी सरकार का एक्शन, मुजफ्फरनगर पुलिस ने धार्मिक व सार्वजनिक स्थलों पर लाउडस्पीकर किए गए चेक! हटवाए गए अवैध लाउडस्पीकर

Shiv Kumar Mishra
27 Nov 2023 3:09 PM GMT
यूपी सरकार का एक्शन, मुजफ्फरनगर पुलिस ने धार्मिक व सार्वजनिक स्थलों पर लाउडस्पीकर किए गए चेक! हटवाए गए अवैध लाउडस्पीकर
x
पूरे प्रदेश में धार्मिक स्थलों पर लगे अवैध लाउडस्पीकर को अभियान के तहत हटाया जाएगा.

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले में योगी सरकार के आदेश पर धार्मिक स्थलों पर गैरकानूनी तरीके से लगे लाउडस्पीकर के खिलाफ कार्रवाई की गई. मुजफ्फरनगर पुलिस द्वारा सम्पूर्ण जनपद में अभियान चलाकर धार्मिक व सार्वजनिक स्थलों पर लगे लाउडस्पीकरों/ ध्वनि विस्तारक यन्त्रों को चेक कराया गया साथ ही माननीय उच्चतम न्यायालय द्वारा दिये गये आदेश-निर्देशों के अनुसार मानक से अधिक ध्वनि करते हुए पाये जाने पर सम्बन्धित धार्मिक गुरुओं से संवाद स्थापित करते हुए उक्त लाउडस्पीकरों को हटवाया गया।

अभियान के दौरान पुलिस अधीक्षक नगर एवं ग्रामीण की उपस्थिति में समस्त क्षेत्राधिकारीगण द्वारा भी अपने-अपने सर्किल के थाना प्रभारियों एवं पुलिस बल के साथ सभी धार्मिकस्थलों पर जाकर माननीय उच्चतम न्यायालय के आदेशों की अवहेलना करने वाले सभी लाउडस्पीकरों/ ध्वनि विस्तारक यन्त्रों को सम्बन्धित धार्मिक गुरुओं की सहमति के पश्चात उतरवाया गया है। साथ ही विवाह स्थलों व अन्य आयोजनों में निर्धरित मानकों के अनुरुप ही डीजे की ध्वनि रखने हेतु प्रबंधकों व आयोजकों को सख्त निर्देश दिये गये।

हाइकोर्ट के आदेश के बाद हुई कार्रवाई

हाईकोर्ट के निर्देश के बाद सरकार इस मामले को लेकर सख्त है. सरकार इसे लेकर सख्ती दिखा रहा रही है. इसी के तहत प्रशासन ने कार्रवाई की है. हरदोई जिले के एएसपी दुर्गेश कुमार सिंह ने बताया कि "सार्वजनिक और धार्मिक स्थलों पर लगे लाउडस्पीकर के खिलाफ पुलिस ने अभियान चलाया. अभियान के तहत पुलिस ने सार्वजनिक और धार्मिक स्थलों पर लगे 687 स्थानों में से 320 स्थान चेक किये. यहां 40 ध्वनि लाउडस्पीकरों को मानक के मुताबिक कराया गया. वहीं जहां 1 के बजाए इससे अधिक बिना मानक के लाउडस्पीकर लगे थे, उनको हटवाया गया. एएसपी ने बताया कि पुलिस की तरफ से यह अभियान शासन के निर्देश पर चलाया जा रहा है, जो लगातार चलेगा.

एक महीने तक हटवाए जाएंगे लाउडस्पीकर

जानकारी के मुताबिक पूरे प्रदेश में धार्मिक स्थलों पर लगे अवैध लाउडस्पीकर को अभियान के तहत हटाया जाएगा. यूपी के कई जिलों में अवैध लाउडस्पीकर को लेकर सुबह 5 बजे से 7 बजे तक सीनियर अफसरों की कयादत में अभियान चलाया गया. यह अभियान आगामी एक माह तक चलेगा. यह अभियान 23 नवंबर से 22 दिसंबर तक चलेगा. एक जानकारी के मुताबिक पूरे प्रदेश में अब तक 61399 धार्मिक व सार्वजनिक स्थलों पर लाउडस्पीकर की आवाज को चेक किया गया है. इनमें से 7288 लाउडस्पीकर मानक के विपरीत पाए गए. इन सभी लाउडस्पीकर की आवाज कम कराकर मानक के अनुसार कराई गई.

कई जिलों में हटवाए गए लाउडस्पीकर

खबरों के मुताबिक यूपी के बाराबंकी जिले में भी अवैध लाउडस्पीकर के खिलाफ अभियान चलाया गया है. यहां 3 लोगों के खिलाफ मुकदमा भी दर्ज कराया गया है. यहां पर पुलिस ने 868 लाउडस्पीकर को चेक किया और 86 को उतरवाया गया है. आगरा में भी 187 लाउडस्पाकर हटवाए गए हैं. इसके अलावा यहां पर 405 धार्मिक स्थलों पर लाउडस्पीकर की आवाज को चेक किया गया. फतेहपुर में भी धार्मिक स्थलों पर लाउडस्पीकर चेक किए गए. यहां पर 78 लाउडस्पीकर उतरवाए गए हैं.

Next Story