Top
Home > राज्य > उत्तर प्रदेश > नोएडा > राजधानी लखनऊ और नोएडा में पुलिस कमिश्नरी का ड्राफ्ट तैयार, इस तरह तैनात होंगे अधिकारी

राजधानी लखनऊ और नोएडा में पुलिस कमिश्नरी का ड्राफ्ट तैयार, इस तरह तैनात होंगे अधिकारी

 Shiv Kumar Mishra |  12 Jan 2020 5:04 PM GMT

राजधानी लखनऊ और नोएडा में पुलिस कमिश्नरी का ड्राफ्ट तैयार, इस तरह तैनात होंगे अधिकारी

लखनऊ. राजधानी लखनऊ और नोएडा में पुलिस कमिश्नरी का ड्राफ्ट तैयार कर लिया गया है. सोमवार को होने वाली कैबिनेट मीटिंग में इस ड्राफ्ट पर मुहर लग सकती है. फ़िलहाल इसपर विधि विभाग से राय ली जा रही है. लखनऊ और नोएडा में एडीजी स्तर के अधिकारी को पुलिस कमिश्नर बनाया जाएगा. कैबिनेट बैठक से पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ इसकी घोषणा कर सकते हैं. बता दें कि लखनऊ और नोएडा के एसएसपी को हटाए जाने के बाद यह पद खाली है.

कमिश्नर के पास होंगे ये अधिकार

ड्राफ्ट के मुताबिक, पुलिस कमिश्नर को सिर्फ कानून व्यवस्था से जुड़े अधिकार ही मिलेंगे. पुलिस कमिशनर के पास धारा 144, कर्फ्यू लगाना, पाबंदी की कार्रवाई, धारा 151, गैंगस्टर, जिला बदर, असलहा लाइसेंस देने जैसे अधिकार होंगे. अभी तक ये सभी अधिकार जिलाधिकारी के पास होते थे. कमिश्नरी सिस्टम लागू होने के बाद बार, मनोरंजन कर, होटल, सराय एक्ट से जुड़े अधिकार डीएम के पास रहेंगे.

ऐसा होगा ढांचा

शासन स्तर पर बनी सहमति के मुताबिक, राजधानी लखनऊ में एडीजी स्तर के अधिकारी को कमिशनर बनाया जाएगा. उसके नीचे आईजी रैंक दो अधिकारी ज्वाइंट कमिश्नर होंगे. ये एडिशनल कमिश्नर (लॉ एंड आर्डर) और एडमिन की जिम्मेदारी संभालेंगे. पूरे शहर को पांच जोन में बांटा जाएगा, जहां एसपी स्तर के आईपीएस ऑफिसर तैनात किए जाएंगे. चार एसपी रैंक के अधिकारी होंगे जो सुरक्षा, अभिसूचना, ट्रैफिक और क्राइम की जिम्मेदारी संभालेंगे. इन सभी एसीपी के साथ एक-एक एडिशनल एसपी तैनात किए जाएंगे. लखनऊ में डीसीपी के पद पर 26 सीओ तैनात किए जाएंगे. इनमें 14 सीओ सर्किल की और बाकी के 12 सीओ ऑफिस, ट्रैफिक, क्राइम और इंटेलिजेंस की जिम्मेदारी संभालेंगे.


लखनऊ कमिश्नरी एडीजी रेंक के कमिश्नर तैनात होंगे

आईजी रैंक दो अधिकारी ज्वाइंट कमिश्नर होंगे

एडिशनल कमिश्नर (लॉ एंड आर्डर)

एडिशनल कमिश्नर एडमिन

पूरे शहर को पांच जोन में बांटा जाएगा

एसपी स्तर के आईपीएस ऑफिसर

कानून व्यवस्था

एडिशनल एसपी

एसपी स्तर के आईपीएस ऑफिसर

सुरक्षा

एडिशनल एसपी

एसपी स्तर के आईपीएस ऑफिसर

एडमिन

एडिशनल एसपी

एसपी स्तर के आईपीएस ऑफिसर

यातायात

एडिशनल एसपी

एसपी स्तर के आईपीएस ऑफिसर

अपराध

एडिशनल एसपी


लखनऊ में डीसीपी के पद पर 26 सीओ तैनात किए जाएंगे. इनमें 14 सीओ सर्किल की और बाकी के 12 सीओ ऑफिस, ट्रैफिक, क्राइम और इंटेलिजेंस की जिम्मेदारी संभालेंगे.

तीन जोन में बांटा जाएगा नोएडा

नोएडा में डीआईजी रैंक के दो जॉइंट कमिश्नर होंगे. नोएडा को तीन जोन में बांटा जाएगा. नोएडा में एसपी स्तर के कुल 6 अधिकारी तैनात किए जाएंगे. इनके साथ कुल 9 एडिशनल एसपी की भी तैनाती होगी. एसीपी के पद पर 15 डिप्टी एसपी तैनात होंगे. इसमें से 10 डिप्टी एसपी सर्किल में रहेंगे और बाकी पांच ट्रैफिक, अपराध, अभिसूचना और मुख्यालय की जिम्मेदारी संभालेंगे.


नोएडा कमिश्नरी आईजी रेंक के कमिश्नर तैनात होंगे

नोएडा में डीआईजी रैंक के दो जॉइंट कमिश्नर होंगे

डीआईजी रैंक के जॉइंट कमिश्नर

कानून व्यवस्था

डीआईजी रैंक के जॉइंट कमिश्नर

एडमिन

नोएडा को तीन जोन में बांटा जाएगा

नोएडा ज़ोन प्रथम नोएडा जोन द्वितीय नोएडा जोन तृतीय

नोएडा में एसपी स्तर के कुल 6 अधिकारी तैनात किए जाएंगे एक जोन में दो आईपीएस अधिकारी जो एसपी रेंक के होंगें उनकी नियुक्ति होगी


एसपी कानून व्यवस्था जोन प्रथम

एसपी एडमिन जोन प्रथम

एसपी कानून व्यवस्था ज़ोन द्वितीय

एसपी एडमिन जोन द्वितीय

एसपी कानून व्यवस्था ज़ोन तृतीय

एसपी एडमिन जोन

तृतीय

. एक ज़ोन में तीन एडिशनल एसपी की नियुक्ति की जायेगी

एएसपी कानून व्यवस्था जोन प्रथम

एएसपी अपराध जोन प्रथम

एएसपी यातायात जोन प्रथम

एएसपी कानून व्यवस्था ज़ोन द्वितीय

एएसपी अपराध जोन द्वितीय

एएसपी यातायात जोन द्वितीय

एएसपी कानून व्यवस्था ज़ोन तृतीय

एएसपी अपराध जोन तृतीय

एएसपी यातायात जोन तृतीय

एसीपी के पद पर 15 डिप्टी एसपी तैनात होंगे. इसमें से 10 डिप्टी एसपी सर्किल में रहेंगे और बाकी पांच ट्रैफिक, अपराध, अभिसूचना और मुख्यालय की जिम्मेदारी संभालेंगे.

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story

नवीनतम

Share it