नोएडा

नोएडा समेत यूपी के 9 जिले हुए रेड जोन घोषित

Shiv Kumar Mishra
16 April 2020 2:18 PM GMT
नोएडा समेत यूपी के 9 जिले हुए रेड जोन घोषित
x

नोएडा। उत्तर प्रदेश में आगरा, गौतमबुद्ध नगर व राजधानी लखनऊ सहित नौ जिलों को रेड जोन में शामिल किया गया है। इनके साथ ही जिन जिलों में कम पॉजिटिव केस हैं, उनको ऑरेंज जोन में शामिल किया गया है। उत्तर प्रदेश के 31 जिलें ऑरेंज जोन में हैं। प्रदेश के 36 जिलों को ग्रीन जोन में रखा गया है। इन सभी जिलों की समय-समय पर मॉनिटरिंग की जाएगी और बढ़ते-घटते केस पर इनको को ऊपर व नीचे के जोन में शामिल किया जाएगा।

केंद्र सरकार ने उन जिलों की सूची जारी की है जिन्हें बड़े पैमाने पर कोरोना के प्रसार के चलते हॉटस्पॉट जिला घोषित किया गया है। सरकार ने एक निश्चित समय सीमा के भीतर कोरोना के मामलों के घटने की सूरत में इन स्थितियों मे बदलाव का प्रारुप भी तैयार किया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देशों के मुताबिक जिन इलाकों में 28 दिनों के भीतर कोई केस रिपोर्ट नहीं किया जाएगा, उनको रेड जोन माना जाएगा। इससे यह भी पता चलेगा की वह लोग कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए सही काम कर रहे हैं। इसी तरह जिन आरेंज जोन में 14 दिनों तक कोई मामला सामने नही आएगा, उनकी भी रिपोर्ट बेहतर मानी जाएगी। इसी तरह ग्रीन जोन के लिए यह समय सीमा 28 दिनों की रखी गई है।

Next Story