नोएडा

नोएडा में अगले हफ्ते से डाकघर में मिलेंगें सस्ते सैनिटाइजर

Shiv Kumar Mishra
8 July 2020 11:41 AM GMT
नोएडा में अगले हफ्ते से डाकघर में मिलेंगें सस्ते सैनिटाइजर
x

धीरेन्द्र अवाना

नोएडा।पूरे देश में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव को देखते हुये उत्तर प्रदेश की पहल के साथ-साथ अब केंद्र सरकार भी अपने अधीन आने वाले कार्यलयों में इससे निपटने के लिए कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए रेलवे द्वारा आइसोलेशन कोच तैयार करने के बाद भारतीय डाक विभाग भी कोरोना के खिलाफ लड़ाई में उतर आया है।

आपको बता दे कि डाक विभाग ने कोरोना संकट के बीच आम लोगों की जरूरत और महंगाई को ध्यान में रखते हुये सस्ता सैनिटाइजर बेचने की पूरी तैयारी शुरू कर दी है। मिली जानकारी के अनुसार कोरोना काल में डाक विभाग जस का तस चला रहा है।

आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम के जरिये बैंक खाते से अटैच आधार कार्ड धारकों को उनके घर तक नगदी पहुंचाई।इसी के साथ दवाइयों को डिलिवरी की।अब सैनिटाइजर भी मुहैया कराने जा रहा हैं।इससे पहले डाक विभाग गंगोत्री का गंगाजल लोगों को कार्यालय में उपलब्ध करा रहा है। जून में डाक विभाग मुख्यालय की ओर से सैनिटाइजर बिक्री की शुरुआत की गई थी।

अब गौतमबुद्ध नगर के पांच डाक घरों में भी बिक्री शुरू हो गई है। मेघदूत नाम से उपलब्ध सैनिटाइजर की बोतल चार भारवर्ग में मौजूद हैं।गौतमबुद्ध नगर डाक विभाग को 60 एमएल की 200 बोतल,100 एमएल की 110 बोतल,210 व 500 एमएल की 50-50 बोतल मिली हैं। अगले सप्ताह और बोतलें मुख्यालय से उपलब्ध कराई जाएंगी।नोएडा और ग्रेटर नोएडा के 5 डाकघरों में सैनिटाइजर बेचे जा रहे हैं।

डाक विभाग के मुताबिक, 60 मिलीलीटर से लेकर 500 मिलीलीटर की इन सैनिटाइजर की बोतल की कीमत 30 से 250 रुपये है। फिलहाल दोनों शहरों में 410 बोतल सैनिटाइजर मुहैया कराई गई हैं। अगले एक सप्ताह में और सैनिटाइजर आ जाएंगे।नोएडा सेक्टर 19 नोएडा सेक्टर 37 नोएडा सेक्टर 16 नॉलेज पार्क (अल्फा सेक्टर, ग्रेटर नोएडा) दादरी सुरेंद्र सिंह (पोस्टमास्टर, सेक्टर 19 प्रधान डाकघर) का कहना है कि गौतमबुद्धनगर जिले के फिलहाल पांच डाकघरों में सैनिटाइजर की बिक्री शुरू हो गई है। अभी 410 बोतलें मिली हैं। मुख्यालय से और सैनिटाइजर की मांग की गई है।

Next Story