Top
Home > राज्य > उत्तर प्रदेश > नोएडा > नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए शासन के आला अफसरों की मौजूदगी में हुआ कंसट्रकशन एग्रीमेंट

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए शासन के आला अफसरों की मौजूदगी में हुआ कंसट्रकशन एग्रीमेंट

 ललित पंडित |  7 Oct 2020 9:22 AM GMT  |  नोएडा

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए शासन के आला अफसरों की मौजूदगी में हुआ कंसट्रकशन एग्रीमेंट
x

नोएडा: जेवर में बनने वाले नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए बुधवार को प्रदेश सरकार के आला अफसरों की मौजूदगी में ज्यूरिख कंपनी के साथ कंसेशन एग्रीमेंट सम्पन्न हुआ। एग्रीमेंट हस्ताक्षर के बाद छह माह के अंदर ज्यूरिख को जमीन पर भौतिक कब्जा दिया जाएगा। कब्जा मिलते ही निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। ज्यरिख ने बैंकों के समूह से पांच हजार करोड़ रुपये का ऋण लेने के लिए भी आवेदन कर दिया है। शीघ्र ही ऋण देने की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी।

जेवर में करीब पांच हजार हेक्टेयर भूमि पर एशिया का सबसे बड़ा पांच रनवे का एयरपोर्ट बनेगा। प्रथम चरण में दो रनवे का निर्माण होगा। इसके लिए 1334 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण हो चुका है। जिला प्रशासन ने अधिग्रहण की कार्रवाई पूरी कर प्रदेश सरकार को जमीन पर कब्जा दे दिया है। दूसरे चरण में करीब तीन हजार हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण होगा। हवाई अड्डे का का संचालन नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (नियाल) करेगी। निर्माण कार्य की जिम्मेदारी स्विस कंपनी ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल एजी को सौंपी गई है। कंपनी के साथ आज बुधवार को नियाल के ग्रेटर नोएडा कार्यालय में कंसेशन एग्रीमेंट हुआ।

नियाल के सीईओ डॉ.अरूणवीर सिंह कंसेशन एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर किया। इस दौरान प्रदेश के मुख्य सचिव आरके तिवारी, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री शशि प्रकाश गोयल, औद्योगिक विकास आयुक्त आलोक टंडन, अपर मुख्य सचिव वित्त संजीव कुमार मित्तल, सचिव औद्योगिक विकास नीना शर्मा, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ नरेंद्र भूषण, नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी, निदेशक नागरिक उड्डयन सुरेंद्र सिंह, मेरठ मंडलायुक्त अनीता मेश्राम, जिलाधिकारी सुहास एलवाई, पीडब्ल्यूसी के निदेशक सोनल मिश्रा, सहायक निदेशक कनिका चावल, कानूनी सलाहकार संतोष व एडीएम भूमि अध्याप्ति बलराम सिंह भी मौजूद थे। नियाल के सीईओ डॉ अरूणवीर सिंह ने बताया कि प्रदेश सरकार ने 2023 तक एयरपोर्ट का प्रथम चरण का निर्माण पूरा कर हवाई सेवाएं शुरू करने का लक्ष्य रखा गया है। नियाल और ज्यूरिख कंपनी प्रदेश सरकार की मंशा के अनुरूप समय से निर्माण कार्य पूरा कराएंगे।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it