Top
Home > राज्य > उत्तर प्रदेश > नोएडा > नोएडा : कृष्ण के चक्कर में फंसा फर्जी IFS, संयुक्त सचिव विदेश मंत्रालय बताने वाली महिला पति सहित गिरफ्तार

नोएडा : कृष्ण के चक्कर में फंसा फर्जी IFS, संयुक्त सचिव विदेश मंत्रालय बताने वाली महिला पति सहित गिरफ्तार

गिरफ्तार अभियुक्त एक महिला है जो अपने आप को संयुक्त सचिव विदेश मंत्रालय भारत सरकार बताती थी। महिला के साथ उसके पति को भी गिरफ्तार किया है।

 Special Coverage News |  4 April 2019 9:34 AM GMT  |  दिल्ली

नोएडा : कृष्ण के चक्कर में फंसा फर्जी IFS, संयुक्त सचिव विदेश मंत्रालय बताने वाली महिला पति सहित गिरफ्तार
x

नोएडा : दिल्ली एनसीआर से सटे जनपद गौतमबुद्ध नगर के एसएसपी वैभव कृष्ण ने एक बड़ा खुलासा किया है। थाना बिसरख क्षेत्र से फर्जी आईएफएस गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार अभियुक्त एक महिला है जो अपने आप को संयुक्त सचिव विदेश मंत्रालय भारत सरकार बताती थी। महिला के साथ उसके पति को भी गिरफ्तार किया है।

गिरफ्तार महिला के पास से फर्जी यूनाइटेड नेशंस ऑर्गेनाइजेशन काउंसिल वॉशिंगटन डीसी, यूनाइटेड स्टेट डिपार्टमेंट का डिप्लोमेटिक पहचान पत्र, डीएल यूनाइटेड नेशन, दो लैपटॉप, दो वॉकी टॉकी वायरलेस सेट, 4 एंड्राइड मोबाइल फोन एक अदद पिस्टल नुमा लाइटर, एक्सयूवी महिंद्रा 500 नीली बत्ती लगी गाड़ी और सिल्वर कलर की मर्सिडीज़ कार जिस पर यूनाइटेड नेशंस का लोगो लगा है बरामद हुई है।

इस बात का खुलासा तब हुआ जब 23 मार्च 2019 को जोया खान द्वारा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक गौतम बुद्ध नगर से एस्कॉर्ट की मांग की गई जिस के संबंध में पुलिस अधीक्षक यातायात एवं प्रोटोकॉल कार्यालय गौतमबुद्धनगर द्वारा आरती संदेश भी जारी किया गया। बीते दिनों उक्त जोया खान द्वारा थाना बिसरख में भी अपने आप को संयुक्त सचिव विदेश मंत्रालय भारत सरकार बताकर एनसीआर दर्ज कराई गई थी। जिसमें सोसाइटी के कुछ लोगों के द्वारा उनकी गाड़ी में तोड़फोड़ होना बताया गया था।




महिला द्वारा कई बार जनपद गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, मेरठ आदि से अपने आप को संयुक्त सचिव विदेश मंत्रालय भारत सरकार बन कर कई बार पुलिस एस्कॉर्ट एवं पीएसओ लिए गए हैं। जब इस की जांच की गई तो जांच में पाया गया कि महिला जोया खान ने अपने पति के साथ मिलकर अपने आप को संयुक्त सचिव विदेश मंत्रालय भारत सरकार बताकर यूनाइटेड नेशन सिक्योरिटी काउंसिल की ईमेल एड्रेस बना कर ई-मेल एड्रेस से वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक गौतम बुद्ध नगर एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मेरठ व अन्य जनपदों में उच्चाधिकारियों की सरकार ईमेल एड्रेस पर मेल आईडी से एस्कॉर्ट सुविधा प्रदान किए जाने हेतु मेल किए गए।




उक्त मेल महिला जोया खान के द्वारा Godday डोमेन से रजिस्टर कराई गई थी जिसका भुगतान जोया खान द्वारा अपने अकाउंट से नेट बैंकिंग के द्वारा किया गया। इसी क्रम में जोया खान के मोबाइल के आउटलुक ऐप में विभिन्न अधिकारियों को अपने आप को संयुक्त सचिव विदेश मंत्रालय भारत सरकार बता कर पुलिस सुरक्षा एवं एस्कॉर्ट ले जाने हेतु किए गए मेलों का विवरण मिला है।

जोया खान एवं उसके पति के द्वारा वीआईपी सेल एवं एसपी यातायात कार्यालय गौतमबुद्धनगर व अन्य जनपदों के सरकारी फोन नंबर पर जिन फोन नंबर से अपने आप को संयुक्त सचिव विदेश मंत्रालय भारत सरकार बता कर पुलिस सुरक्षा में एस्कॉर्ट लिए गए वह सभी फर्जी पाए गए। उनके कब्जे से एक मोबाइल लावा कंपनी का बरामद हुआ है। जिसके माध्यम से महिला जोया खान द्वारा फोन के ही वॉइस कन्वर्टर सॉफ्टवेयर से महिला से पुरुष की आवाज में उच्चाधिकारियों से एस्कॉर्ट आदि सुविधाओं की मांग की जाती थी।

आरोपी महिला के पास से भिन्न-भिन्न पर्सनल आईडी कार्ड जोकि यूनाइटेड नेशंस ऑफ ऑर्गेनाइजेशंस के बने हुए हैं। जिनको उक्त दोनों पति पत्नियों के द्वारा बनवा कर इस्तेमाल किया जाता था। जिससे उनके द्वारा प्रशासनिक एवं सामाजिक लोगों में अपना रुतबा कायम किया जा सके। उपरोक्त अभियुक्तगणों से 2 गाड़ियां भी बरामद की गई है जिसमें एक गाड़ी पर अवैध रूप से नीली बत्ती एवं दूसरी गाड़ी पर संयुक्त राष्ट्र संघ का लोगो लगा हुआ है। जो कि एस्कॉर्ट व उच्चाधिकारियों से मिलने की समय इस्तेमाल की जाती थी।

उपरोक्त अभियुक्त गणों के लिए इस कृत्य के संबंध में जब जांच की गई तो इन लोगों के द्वारा खुद ही पीए अनिल शर्मा व संयुक्त सचिव विदेश मंत्रालय भारत सरकार बनकर भिन्न भिन्न राज्यों के पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों से एस्कॉर्ट एवं परिवारजनों को लाभ पहुंचाने के लिए कॉल किए जाते थे और समाज में अपने आप को हाईप्रोफाइल दिखाने के लिए लग्जरी गाड़ियां, लग्जरी सोसाइटी में रहना बताया जाता था। उपरोक्त अभियुक्त जोया खान एक शिक्षित महिला है जो कि मूल रूप से मेरठ जनपद की निवासिनी है।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it