नोएडा

नोएडा में कोरोना वायरस की दस्तक के बाद प्रशासन चुस्त, स्वास्थ्य विभाग ने जारी किये हेल्पलाइन नंबर

Sujeet Kumar Gupta
4 March 2020 8:05 AM GMT
नोएडा में कोरोना वायरस की दस्तक के बाद प्रशासन चुस्त, स्वास्थ्य विभाग ने जारी किये हेल्पलाइन नंबर
x
जिलाधिकारी ने कहा कि श्रीराम मिलेनियम स्कूल 3 दिन के लिए बंद रहेगा और स्वास्थ्य विभाग वहां के कमरे को सैनिटाइज करेगा।उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि स्कूल की बोर्ड परीक्षा कैंसिल नहीं की गई है।श्रीराम मिलेनियम स्कूल के स्टूडेंट्स ग्रेटर नोएडा के सेंट जोसेफ स्कूल में एग्जाम देंगे।

(धीरेन्द्र अवाना)

नोएडा।नोएडा में कोरोना वायरस की दस्तक देते ही प्रशासन ने मामले को गंभीरता से लेते हुये सैक्टर-27 स्थित कैम्प कार्यालय में जिलाधिकारी बृजेश नारायण सिंह ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की। प्रेस वार्ता में उन्होंनें बताया कि नोएडा में एक संदिग्ध का सैंपल पाया गया है।उन्होंने कहा कि जिस व्यक्ति के बच्चे नोएडा के सेक्टर-135 श्री राम मिलेनियम स्कूल में पढ़ते हैं,उन्होंने एक बर्थडे पार्टी ऑर्गेनाइज की थी। उन सभी संदिग्धों का सैंपल भेज दिया गया है।

जिलाधिकारी ने कहा कि श्रीराम मिलेनियम स्कूल 3 दिन के लिए बंद रहेगा और स्वास्थ्य विभाग वहां के कमरे को सैनिटाइज करेगा।उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि स्कूल की बोर्ड परीक्षा कैंसिल नहीं की गई है।श्रीराम मिलेनियम स्कूल के स्टूडेंट्स ग्रेटर नोएडा के सेंट जोसेफ स्कूल में एग्जाम देंगे। वहीं शहर में 'स्वास्थ्य व्यवस्था चाक-चौबंद रहेगी।उन्होंने बताया कि स्वास्थ विभाग की टीम ने दो जगह आइसोलेशन वॉर्ड बनाये हैं. ग्रेटर नोएडा के जिम्स में 10 बेड की व्यवस्था की गई है, वहीं नोएडा के सेक्टर 30 में बने एसजीपीजीआई में 9 बेड की व्यवस्था है।गौतमबुद्ध नगर की स्वास्थ्य व्यवस्था चाक-चौबंद है और हर व्यवस्था से लड़ने में सक्षम है।

डीएम बीएन सिंह ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग ने हेल्पलाइन नंबर 8076623612 और 6296776904 भी जारी किए हैं।अगर किसी को खांसी, बुखार और जुखाम की समस्या है तो वो स्वास्थ्य विभाग में संपर्क कर सकता है।तत्काल प्रभाव से उसके सैंपल लेकर जांच की जाएगी।उन्होंने कहा कि अफवाहों पर ध्यान न दें।उधर, नोएडा में शिव नादर स्कूल ने सर्कुलर जारी कर पैरेंट्स को स्कूल बंद होने की जानकारी भेजी है। श्रीराम मिलेनियम स्कूल को 3 दिन के लिए बंद किया गया है।दिल्ली में जिस व्यक्ति में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है, उसके दोनों बच्चे श्रीराम मिलेनियम में ही पढ़ते हैं।वायरस से पीड़ित युवक के बच्चों की जांच भी की गई है,बच्चों में बीमारी के लक्षण नहीं मिले हैं। स्कूल के पांच बच्चों को उनके घरों में आइसोलेट भी किया गया है।सीएमओ का कहना है कि स्कूल को भी सेनिटाइज किया जाएगा।जिसमें एक से दो दिन का समय लगेगा।उन्होंने बताया कि मेडिकल टीम ने स्कूल को ट्रिटमेंट के बारे में जानकारी दे दी गई है।

बता दें कि कोरोना का पता लगाने के लिए देशभर के हवाई अड्डों और बंदरगाहों पर स्क्रीनिंग का इंतजाम किया गया है।21 हवाई अड्डों पर विदेश से आने वाले लोगों की स्क्रीनिंग की व्यवस्था की गई है।12 बड़े और 65 छोटे बंदरगाहों पर भी ऐसा ही इंतजाम किया गया है।हवाई अड्डों पर अब तक पांच लाख 57 हजार 431 लोगों की स्क्रीनिंग हो चुकी है। जबकि बंदरगाहों पर 12,431 लोगों की स्क्रीनिंग हुई है। एडवाइजरी जारी की गई है कि अगर जरूरत ना हो तो ईरान, इटली, उत्तर कोरिया और सिंगापुर की यात्रा करने से लोग बचे।राजधानी दिल्ली में भी कोरोना वायरस से निपटने के लिए अस्पतालों में पर्याप्त बेडों की व्यवस्था की गई है।साथ ही दवाओं का इंतजाम किया जा रहा है।

नोएडा में कोरोना वायरस, कोरोना वायरस,

Next Story