नोएडा

मनोज सिंह बने नोएडा ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी के चेयरमैन, नरेंद्र भूषण यमुना अथॉरिटी और यूपीसीडा के चेयरमैन

Arun Mishra
20 March 2023 5:07 PM GMT
मनोज सिंह बने नोएडा ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी के चेयरमैन, नरेंद्र भूषण यमुना अथॉरिटी और यूपीसीडा के चेयरमैन
x
औद्योगिक विकास आयुक्त मनोज कुमार सिंह को नोएडा और ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी चेयरमैन का प्रभार भी दे दिया गया है।

नोएडा : उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से जुडी एक बड़ी खबर सामने आ रही है। औद्यौगिक विकास आयुक्‍त मनोज कुमार सिंह का कद फिर बढ़ाया गया। औद्योगिक विकास आयुक्त मनोज कुमार सिंह को नोएडा और ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी चेयरमैन का प्रभार भी दे दिया गया है।

इसी तरह प्रमुख सचिव औद्योगिक विकास विभाग नरेंद्र भूषण को यमुना अथॉरिटी और यूपीसीडा चेयरमैन का प्रभार दिया गया है। यह प्रभार आईआईडीसी और प्रमुख सचिव के पास ही रहता है। इस आशय का आदेश यूपी शासन की ओर से सोमवार को जारी किया गया। इस तरह औद्योगिक विकास में इन दो अफसरों की ताकत में इजाफा किया गया है।


नोएडा व ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की सीईओ ऋतु माहेश्वरी अपने पद पर बनी रहेंगी। 1988 बैच के आईएएस अधिकारी मनोज एक समय में यूपी सरकार में मुख्य सचिव पद के प्रबल दावेदार माने जा रहे थे। मगर, मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा को सेवाविस्तार दिए जाने की वजह से वह मुख्य सचिव नहीं बन सके थे। इसके बाद उन्‍हें पिछले महीने ही अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त की जिम्मेदारी सौंपी गई।मनोज सिंह अफसरशाही में मुख्य सचिव के बाद सबसे ताकतवर अफसर के रूप में सामने आए हैं।

खास बात यह है कि वे इससे पहले दो बार गौतम बुध नगर में पोस्ट रह चुके हैं सबसे पहले बतौर जिलाधिकारी काम किया है इसके बाद ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी रहे हैं हालांकि यह दोनों नियुक्तियां छोटे-छोटे कार्यकाल की रही हैं अब उन्हें उत्तर प्रदेश शासन ने सोमवार की देर शाम दोनों विकास प्राधिकरण का चेयरमैन नियुक्त किया है।

वहीं नरेंद्र भूषण 1992 बैच के यूपी कैडर में आईएएस अफसर हैं। फिलहाल लोक निर्माण विभाग के प्रमुख सचिव थे। उससे पहले ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी थे। नरेंद्र भूषण के एडमिनिस्ट्रेटिव करियर की शुरुआत हरदोई में असिस्टेंट कलेक्टर के तौर पर हुई थी। उन्हें उत्तर प्रदेश में उद्योग बंधु, उत्तर प्रदेश राज्य परिवहन निगम और औद्योगिक विकास विभाग के विशेष सचिव जैसे महत्वपूर्ण निकायों में काम करने का लंबा अनुभव है। औद्योगिक विकास विभाग में नरेंद्र भूषण की यह छठी पोस्टिंग है।

Next Story