नोएडा

नोएडा के सरकारी और निजी स्कूलों में 33 हजार से ज्यादा हुए फर्जी एडमिशन, बड़ा खुलासा

Shiv Kumar Mishra
30 Jun 2023 11:23 AM GMT
नोएडा के सरकारी और निजी स्कूलों में 33 हजार से ज्यादा हुए फर्जी एडमिशन, बड़ा खुलासा
x
More than 33 thousand fake admissions in government and private schools of Noida

उत्तर प्रदेश के जनपद गौतमबुद्ध नगर से अब एक बड़ी खबर सामने आ रही है जहां जिले के सरकारी और निजी विद्यालयों में फर्जी एडमीशन का बड़ा खेल सामने आया है। बिसरख ब्लॉक समेत चारों खंडों में 33,801 विद्यार्थियों के दाखिले फर्जी मिले हैं। इन विद्यार्थियों के 2-2 स्कूलों में दाखिले हुए हैं। यह खुलासा शिक्षा विभाग के सॉफ्टवेयर ने डाटा फीडिंग के दौरान आधार नंबर से पकड़ा है। विभाग के अधिकारी फर्जीवाड़ा कर रही स्कूलों की सूची तैयार कर रहे हैं। इसके बाद इनके खिलाफ कार्यवाही होगी।

शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि गौतमबुद्ध नगर के सरकारी और निजी स्कूलों का डाटा ऑनलाइन अपलोड किया जा रहा है। इसमें स्कूलों की मूलभूत सुविधाएं, बच्चों के आधार नंबर, उनकी पूरी जानकारी और शिक्षकों का डाटा समेत अन्य सभी जानकारियां शामिल है।

किस विकास खंड में कितने हुए फर्जी दाखिले

उन्होंने बताया कि सभी ब्लॉक में आठवीं तक पढ़ाई करने वाले परिषदीय स्कूल समेत 1,661 सीबीएसई ओर आईसीएसई बोर्ड के स्कूल हैं। इनमें पढ़ने वाले एक-एक बच्चों का डाटा सॉफ्टवेयर पर अपलोड किया जा रहा है। अधिकारियों के अनुसार दादरी ब्लॉक में 3,791, दनकौर ब्लॉक में 5,009, जेवर में 4,361 और बिसरख ब्लॉक में 20,691 बच्चों का दाखिला फर्जी पाया गया है। जिन्होंने डुप्लीकेट दस्तावेज के आधार पर दो-दो स्कूलों में दाखिला लिया है।

फर्जीवाड़ा करने वाले स्कूलों पर सख्त कार्यवाही

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ऐश्वर्या लेक्ष्मी ने बताया कि स्कूलों में किसी भी प्रकार के फर्जीवाड़ा कि अब गुंजाइश नहीं बची है। उन्होंने कहा कि सब कुछ ऑनलाइन हो गया है। ऐसे में जिन बच्चों का 2 स्कूलों में दाखिला हुआ है, उनका एक स्कूल से नाम काटा जाएगा। उन्होंने कहा कि फर्जीवाड़ा कर रहे स्कूलों की सूची तैयार कर करवाई जा रही है। उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Next Story