नोएडा

कोरोना काल में शहीद हुए पत्रकारों के लिए नोएडा मीडिया क्लब बनवा रहा स्मारक

Shiv Kumar Mishra
23 Dec 2022 12:53 PM GMT
कोरोना काल में शहीद हुए पत्रकारों के लिए नोएडा मीडिया क्लब बनवा रहा स्मारक
x

(धीरेन्द्र अवाना)

नोएडा।पिछले दिनों नोएडा मीडिया क्लब ने पूरे भारत में कोरोना काल के दौरान शहीद हुए लगभग 500 पत्रकारों की याद में एक स्मारक बनाने का प्रण लिया था। यहां हम आपको बता दें कि यह पूरे भारत में अपने आप में इकलौता स्मारक होगा। शुक्रवार को स्मारक का निर्माण शुरू किया गया है।

करीब दो महीनों में यह बनकर तैयार हो जाएगा। इस पर राज्यवार दिवंगत पत्रकारों के नाम अंकित करवाए जाएंगे।नोएडा अथॉरिटी से शहर के सेक्टर-72 'स्मृति वन' में यह स्मारक बनाने के लिए भूमि आवंटन किया है। शुक्रवार को शहीद पत्रकार स्मारक का कार्य शुरू कर दिया गया है। अगले दो महीने के भीतर इस स्मारक को कोरोना काल में शहीद हुए देश के पत्रकारों को समर्पित कर दिया जाएगा।

इस विषय पर जानकारी देते हुए नोएडा मीडिया क्लब के अध्यक्ष पंकज पाराशर ने बताया कि बिना किसी देरी के नोएडा अथॉरिटी ने जमीन चिन्हित कर पत्रकारों को दी। यह स्मारक पत्रकारों की याद में बनाया जा रहा है। और इसे जल्द से जल्द बनाकर देश के सभी पत्रकारों को समर्पित किया जाएगा।

स्मारक गोलाकार आधार पर त्रिभुजाकार होगा, जो मीडिया के तीनों हिस्सों प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल माध्यमों का प्रतीक हैं। तीनों पृष्ठ भागों पर दिवंगत पत्रकारों के नाम उत्कीर्ण किए जाएंगे। नोएडा मीडिया क्लब की टीम ने देशभर की पत्रकार संस्थाओं, राज्य सरकारों और गैर सरकारी संगठनों से संपर्क करके डाटा एकत्र किया है। पत्रकारों के लिए यह देश का पहला और इकलौता स्मारक है।

Next Story