Top
Home > राज्य > उत्तर प्रदेश > नोएडा > नोएडा पुलिस कमिश्नर आलोक कुमार की क्राइम मीटिंग में बड़ी कार्यवाही, एक एसएचओ लाइन हाजिर तो एक किया सस्पेंड

नोएडा पुलिस कमिश्नर आलोक कुमार की क्राइम मीटिंग में बड़ी कार्यवाही, एक एसएचओ लाइन हाजिर तो एक किया सस्पेंड

अपराध पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस आयुक्त ने की समीक्षा बैठक

 Shiv Kumar Mishra |  5 March 2020 3:14 AM GMT  |  नोएडा

नोएडा पुलिस कमिश्नर आलोक कुमार की क्राइम मीटिंग में बड़ी कार्यवाही, एक एसएचओ लाइन हाजिर तो एक किया सस्पेंड
x

धीरेन्द्र अवाना

नोएडा।पुलिस आयुक्त आलोक सिंह ने सेक्टर 108 नोएडा में स्थित अपने कार्यालय के सभागार में सभी प्रकार के क्राइम पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से अपने अधीनस्थ अधिकारियों एवं थाना अध्यक्षों के साथ गहन समीक्षा बैठक करते हुए सभी को स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि पूरे जनपद में सभी प्रकार के क्राइम पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से पुलिस के प्रत्येक स्तर पर गहनता एवं पारदर्शिता के साथ कार्रवाई सुनिश्चित की जाए ताकि पूरे जनपद में कानून व्यवस्था शासन की मंशा के अनुरूप कायम रहे।

उन्होंने कहा कि थाने में आने वाले सभी व्यक्तियों की प्राथमिकी बिना किसी सिफारिश के शत-प्रतिशत रुप से दर्ज कराने की कार्रवाई की जाएगी।उन्होंने गहन समीक्षा करते हुए जनपद में अवैध एवं डग्गामार बसों पर अंकुश लगाने के निर्देश दिए हैं और इस कार्य में जो गैंग कार्य कर रहे हैं उन्हें पकड़ते हुए कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित करने के लिए इंगित किया गया है। होली के त्यौहार एवं जनपद में सामान्य रूप से महिलाओं के साथ छेड़छाड़ की घटनाओं पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से सभी थानों में एंटी रोमियो टीम को और अधिक एक्टिव करते हुए गोपनीय तरीके से अभियान चलाने के लिए संबंधित अधिकारियों एवं थाना अध्यक्षों को निर्देशित किया गया है। उन्होंने कहा कि एंटी रोमियो टीम के द्वारा महिलाओं के साथ छेड़छाड़ एवं उनके विरुद्ध अपराधों के संबंध में पब्लिक ट्रांसपोर्ट पर भी विशेष फोकस करने के निर्देश दिए हैं।

पुलिस आयुक्त ने कहा कि विभिन्न विवेचना में जो जांच प्राप्त हो रही हैं उनमें संबंधित अधिकारियों के द्वारा गुणवत्ता के साथ कार्रवाई सुनिश्चित की जाए और कानून के सापेक्ष अपराधियों के विरुद्ध कार्यवाही प्रस्तावित की जाए। उन्होंने जनपद में वाहन चोरियों पर अंकुश लगाने के लिए विशेष अभियान चलाकर संबंधित गैंग को पकड़ते हुए कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। पुलिस आयुक्त ने कहा कि सभी थाना क्षेत्रों में वाहनों की नंबर प्लेट बनाने वाले व्यक्तियों को चिन्हित करते हुए वहां पर निर्धारित मानकों के अनुरूप नंबर प्लेट बनवाए जाने की कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी यदि किसी संस्थान के द्वारा फैंसी या अन्य प्रकार की नंबर प्लेट तैयार की जा रही हैं तो उनको चिन्हित करते हुए संबंधित थानाध्यक्ष कार्यवाही सुनिश्चित करेगें। नंबर प्लेट बनाने वाले व्यक्तियों को संबंधित वाहन की आरसी के आधार पर नंबर प्लेट बनाकर रजिस्टर भी अपने पास रखेंगे जिसकी सूचना संबंधित थाना को देनी होगी। उन्होंने गहन समीक्षा करते हुए कहा कि टॉप टेन अपराधियों की सूची सभी डीसीपी प्रत्येक माह में निर्धारित आधार पर तैयार करेंगे।

पुलिस आयुक्त ने 6 माह लंबित पुरानी विवेचना हो को 4 दिन में निस्तारित करते हुए उनके संबंध में रिपोर्ट तलब की है। उन्होंने समीक्षा बैठक में होली के त्यौहार को दृष्टिगत रखते हुए जनपद में हर्ष और उल्लास एवं आपसी सौहार्द के साथ त्यौहार संपन्न हो इसके संबंध में सभी थाना क्षेत्रों में शांति व्यवस्था की बैठक आहूत करने की कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने कहा कि सभी थाना क्षेत्रों में पुलिस अधिकारियों के द्वारा इस संबंध में व्यापक स्तर पर तैयारी सुनिश्चित की जाएगी। होली के त्यौहार पर असामाजिक तत्वों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस के अधिकारी गण एक कार्य योजना बनाकर उसके अनुरूप कार्यवाही सुनिश्चित करेंगे। होलिका दहन के दिन सभी संबंधित पुलिस अधिकारी अपने अपने क्षेत्र में व्यापक स्तर पर भ्रमण भी सुनिश्चित करेंगे ताकि कहीं पर भी किसी प्रकार की अप्रिय घटना घटित न हो सके।

पुलिस आयुक्त ने कहां कि पुलिस कमिश्नरेट बनने के उपरांत नोएडा में अधिकतर स्थानों पर जाम की स्थिति समाप्त हुई है। इसी प्रकार यदि कहीं पर अन्य स्थानों पर जाम की स्थिति संज्ञानित हो तो ऐसे स्थानों पर भी संबंधित अधिकारियों के द्वारा कार्य योजना को अंजाम देकर यातायात को सुगम बनाने की कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। पुलिस आयुक्त आलोक सिंह ने सभी थानाध्यक्षों को प्रॉपर्टी रिकवरी करने के संबंध में भी आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं। उन्होंने वर्तमान में कोरोना वायरस के संबंध में भी पुलिस महकमे के सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए हैं।

कमिश्नर आलोक सिंह की बड़ी कार्रवाई

क्राईम मीटिंग मे कमिश्नर द्वारा थाना फेस-3 प्रभारी निरीक्षक देवेन्द्र सिंह सस्पेंड किया साथ ही थाना सेक्टर 39 प्रभारी नीरज मलिक को लाइन हाजिर किया गया। थाना क्षेत्र में लगातार घटनाएं बढ़ने पर की कार्रवाई गई. जबकि पहले थाना फेस थ्री प्रभारी रहे अमित सिंह को एक बार फिर से नोएडा के थाना फेस थ्री की कमान मिली है। जबकि शैलेश तोमर थाना 39 के प्रभारी बनाये गए है।

आयोजित महत्वपूर्ण बैठक में अपर पुलिस आयुक्त अखिलेश कुमार, अपर पुलिस आयुक्त श्रीपर्णा गांगुली, डीसीपी मुख्यालय नितिन तिवारी तथा समस्त डीसीपी एवं अन्य अधिकारियों तथा थानाध्यक्षों के द्वारा भाग लिया गया। क्राइम बैठक के उपरांत पुलिस आयुक्त के द्वारा अपने अधीनस्थ अधिकारियों के साथ अलग से बैठक करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश भी प्रदान किए।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it