Top
Home > राज्य > उत्तर प्रदेश > नोएडा > नोएडा: चाइल्ड पीजीआई में शुरू हुआ पोस्ट कोविड- क्लीनिक

नोएडा: चाइल्ड पीजीआई में शुरू हुआ पोस्ट कोविड- क्लीनिक

 ललित पंडित |  29 Sep 2020 8:15 AM GMT  |  नोएडा

नोएडा: चाइल्ड पीजीआई में शुरू हुआ पोस्ट कोविड- क्लीनिक
x

गौतमबुद्ध नगर जिले का पहला पोस्ट कोविड क्लीनिक नोएडा के सेक्टर 30 चाइल्ड पीजीआई में शुरू कर दिया गया है. यह चाइल्ड PGI हॉस्पिटल तकरीबन 500 मरीजों का इलाज कर उन्हें सकुशल डिस्चार्ज कर चुका है. पोस्ट कोविड क्लीनिक में मरीजों से जुड़ी जानकारियां जुटाई जाएंगी और उसके आधार पर रिसर्च भी की जाएगी. एन्टी बॉडी, सिम्टम्स, बिहेवियर में बदलाव, मौजूद लक्षण की जांच की जाएगी.

पोस्ट कोविड क्लिनिक

शुरूनोएडा चाइल्ड PGI ने के डायरेक्टर डॉक्टर डी. के गुप्ता के बताया कि मार्च 2020 से कोविड हॉस्पिटल के रूप में काम कर रहा है. तकरीबन 500 से ज्यादा मरीजों को ठीक करके सकुशल इलाज के बाद डिस्चार्ज कर दिया गया है. इसमें तकरीबन 140 बच्चों को डिस्चार्ज किया गया है. डायरेक्टर ने जानकारी देते हुए बताया कि देखने में आया है कि कुछ कोविड पेशेंट जो डिस्चार्ज हुए हैं, उनमें सिम्पटम्स दोबारा आए हैं. ऐसे मरीजों के लिए पोस्ट कोविड क्लीनिक की शुरुआत की गई है. डायरेक्टर डॉ. डीके गुप्ता ने बताया कि पोस्ट कोविड क्लीनिक की मदद से मरीजों में आत्मविश्वास, सिम्टम्स होने पर दुबारा टेस्ट करने में मदद मिलेगी.

सभी प्रकार की जांच होगी मुफ्त

डॉक्टर उमेश शुक्ला ने जानकारी देते हुए बताया कि रजिस्ट्रेशन से लेकर सभी जांच मुफ्त में कई जाएगी. शारीरिक मानसिक जांच, लक्षण की जांच की जाएगी. जरूरत पड़ने पर आवश्यता अनुसार ब्लड टेस्ट, एक्सरे, ECG किया जाएगा. कोविड एन्टी बॉडी लेवल भी चेक किया जाएगा और जरूरत पड़ने पर मेडिसिन भी उपलब्ध कराई जाएगी. इनकी मदद से कई नई जानकारियां जुटाने की कोशिश की पहल में की जाएगी.

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it