नोएडा

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से नवाजे जाएंगे नोएडा के चिराग भंसाली

Shiv Kumar Mishra
25 Jan 2021 6:55 AM GMT
प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से नवाजे जाएंगे नोएडा के चिराग भंसाली
x
बता दें, मात्र 12 साल की उम्र में ही चिराग ने यूट्यूब के जरिये कोडिंग करना सीख लिया था। वह ऐसी वेबसाइट भी बना र चुके है, जो डिजाइनरों के लिए उपकरण उपलब्ध कराती है।

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार-2021 में नोएडा के होनहार छात्र चिराग भंसाली का चयन हुआ है। बाल पुरस्कार विजेताओं से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 जनवरी को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बात करेंगे। बता दें कि बाल शक्ति पुरस्कार ऐसे बच्चों को दिया जाता है जो असाधारण क्षमताओं के धनी हों या जिन्हें नवाचार, शैक्षणिक, खेल, कला और संस्कृति, समाज सेवा और बहादुरी सहित विभिन्न क्षेत्रों में असाधारण पहचान मिली हो। इसी के तहत गौतमबुद्धनगर के 16 वर्षीय चिराग भंसाली को इनोवेशन के लिए पुरस्कृत किया जाएगा।

चिराग भंसाली ने बनाई स्वदेशी टेक वेबसाइट

सेक्टर-40 के रहने वाले चिराग भंसाली सेक्टर-30 स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल में 11वीं कक्षा के छात्र हैं। चाइनीज ऐप्स पर सरकार के प्रतिबंध के बाद उन्होंने स्वदेशी टेक नामक एक वेबसाइट बनाई है। इस प्लेटफार्म पर भारतीय यूजर्स के लिए चीन के हर प्रतिबंधित ऐप का विकल्प मौजूद है। इन ऐप्स के रिप्लेसमेंट की पूरी लिस्ट वेबसाइट पर आसानी से उपलब्ध है। यह विचार उन्हें क्लासरूम में बैठे आया, जब शिक्षकों को कैम स्कैनर ऐप का उपयोग करते देखा, जोकि चाइनीज ऐप है। इसके बाद उन्होंने स्वदेशी टेक नामक वेबसाइट पर काम करना शुरू कर दिया था। मात्र एक सप्ताह में वेबसाइट बनाकर तैयार कर दी, जिसे 12 जून 2020 को लांच किया गया। वर्तमान में, चिराग मोबाइल ऐप बनाने पर काम कर रहे है, जो जल्द लांच की जाएगी। इसमें नई सुविधाएं शामिल होंगी। बता दें, मात्र 12 साल की उम्र में ही चिराग ने यूट्यूब के जरिये कोडिंग करना सीख लिया था। वह ऐसी वेबसाइट भी बना र चुके है, जो डिजाइनरों के लिए उपकरण उपलब्ध कराती है।

क्विज प्रतियोगिताओं में रह चुके हैं अव्वल

16 वर्षीय चिराग भंसाली कई राष्ट्रीय स्तरीय क्विज प्रतियोगिताओं में प्रथम स्थान हासिल कर चुके हैं। 20 अक्टूबर 2019 को सूचना प्रौद्योगिकी परामर्श सेवाएं और व्यवसाय सुविधाएं प्रदान करने वाली अग्रणी कंपनी टाटा कन्सल्टन्सी सर्विसेस द्वारा दिल्ली में आयोजित टीसीएस आईटी विज में चिराग विजेता रह चुके है। बता दें कि टीसीएस आईटी विज भारत की स्कूलों के आयोजित की जाने वाली सबसे बड़ी टेक्नोलॉजी क्विज है। इस प्रतियोगिता में डीपीएस नोएडा के प्रणव धीर और चिराग भंसाली ने प्रथम स्थान हासिल किया था। प्रमुख अतिथि अशोक गुलाटी (एक्टिंग निदेशक आईआईटी दिल्ली) ने उन्हें विशेष ट्राफी और गिफ्ट वाउचर्स से पुरस्कृत किया था। इसके बाद उन्होंने मुंबई में आयोजित राष्ट्रीय अंतिम राउंड प्रतियोगिता में दिल्ली का प्रतिनिधित्व किया था।





Next Story