नोएडा

नोएडा की यात्रा की योजना बना रहे हैं? इन मार्गों से रहें दूर ,जानिए क्यों

Smriti Nigam
18 Aug 2023 3:38 PM IST
नोएडा की यात्रा की योजना बना रहे हैं? इन मार्गों से रहें दूर ,जानिए क्यों
x
नोएडा: भीड़भाड़ के कारण किसी भी असुविधा को कम करने के लिए ड्राइवरों को वैकल्पिक मार्गों पर विचार करने की सलाह दी जाती है।

नोएडा: भीड़भाड़ के कारण किसी भी असुविधा को कम करने के लिए ड्राइवरों को वैकल्पिक मार्गों पर विचार करने की सलाह दी जाती है।

नोएडा: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के गौतमबुद्धनगर दौरे से पहले नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने एक एडवाइजरी जारी की है जिसमें बताया गया है कि शुक्रवार को किन मार्गों पर यातायात प्रभावित होगा.

मामले को एक्स (पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) लेते हुए, नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने लिखा,18.08.2023 को कमिश्नरेट गौतमबुद्ध नगर में वीवीआईपी दौरे के कार्यक्रम के मद्देनजर, सेक्टर -37 से न्यू अशोक नगर बॉर्डर तक डीएससी रोड पर यातायात की आवाजाही प्रतिबंधित रहेगी। और न्यू अशोक नगर बॉर्डर से सेक्टर-37 तक 11:00 से 15:00 बजे तक।

इसके अलावा, नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर यातायात दोनों दिशाओं में अस्थायी रूप से रुकेगा। भीड़भाड़ के कारण किसी भी असुविधा को कम करने के लिए, ड्राइवरों को वैकल्पिक मार्गों पर विचार करने की सलाह दी जाती है। इसके अतिरिक्त, ट्रैफ़िक संबंधी चिंताओं में सहायता के लिए,व्यक्ति ट्रैफ़िक हेल्पलाइन 9971009001 पर संपर्क कर सकते हैं।

अमित शाह ग्रेटर नोएडा में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) ग्रुप सेंटर में 4 करोड़वां पौधा लगाएंगे। वह सीआरपीएफ के 8 अलग-अलग परिसरों में विभिन्न प्रकार की नवनिर्मित 15 शानदार इमारतों का इलेक्ट्रॉनिक रूप से उद्घाटन भी करेंगे।

विशेष रूप से, सीआरपीएफ ने 2020 से 2022 तक तीन वर्षों की अवधि में पूरे देश में सामूहिक रूप से 3.55 करोड़ से अधिक पौधे लगाए हैं। सभी सीआरपीएफ द्वारा 1.5 करोड़ से 5 करोड़ जो राष्ट्र के समग्र पर्यावरण संरक्षण प्रयासों में सीएपीएफ का एक अनुकरणीय योगदान होगा पौधे लगाने का सामूहिक लक्ष्य वर्ष 2023 के लिए निर्धारित किया गया था,जिसमें कुल पौधारोपण शामिल था।

गृह मंत्रालय द्वारा जारी बयान के अनुसार, निर्दिष्ट क्षेत्रों में लगाए जाने वाली उपयुक्त प्रजातियों पर एक समय सारिणी तैयार की गई और इस उद्देश्य के लिए एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया।

यह निर्णय लिया गया कि जहां तक संभव हो स्थानीय प्रजातियों को लगाया जाना चाहिए और कुल वृक्षारोपण का कम से कम आधा हिस्सा 100 साल या उससे अधिक के जीवन चक्र के साथ लंबे समय तक चलने वाले पेड़ों का होना चाहिए। इसके अलावा, इस बात का भी ध्यान रखा गया कि औषधीय और पर्यावरण के अनुकूल पेड़ों को प्राथमिकता दी जाए,बयान में आगे कहा गया है।

निम्नलिखित मार्गों का उपयोग करें:

न्यू अशोक नगर सीमा से यात्रा करने वाले यातायात के लिए, अनुशंसित मार्ग गोलचक्कर चौक, रजनीगंधा चौक, अट्टापीर चौक, बॉटनिकल गार्डन और डीएससी रोड से होकर जाता है। इससे छलैरा, बरौला, भंगेल, फेज-02 और सूरजपुर जैसे गंतव्यों तक पहुंचा जा सकेगा। इच्छित अंतिम बिंदु तक पहुंचने के लिए कोंडली दिल्ली से नोएडा सीमा तक पहुंच प्राप्त की जा सकती है।

यदि न्यू अशोक नगर से दिल्ली की ओर जा रहे हैं, तो सूरजपुर, फेज-02, बरौला, छलैरा और सेक्टर-37 से गुजरने वाले मार्ग पर विचार करें। इसके अलावा, बॉटनिकल गार्डन, अट्टा मार्केट, अट्टापीर चौक, रजनीगंधा चौक, गोलचक्कर चौक, शशि चौक, सेक्टर 31/25 चौक, स्पाइस चौक, स्टेडियम चौक और झुंडपुरा चौक से होकर यात्रा करें। अपनी यात्रा जारी रखने के लिए, कोंडली से होकर जाने वाला मार्ग अपनाएँ।

जिन मामलों में आपातकालीन वाहनों की आवश्यकता होती है, उन्हें गंतव्य पर शीघ्र आगमन सुनिश्चित करने के लिए विशिष्ट आवश्यकताओं के आधार पर भेजा जाएगा।

Next Story