Top
Home > राज्य > उत्तर प्रदेश > नोएडा > नोएडा में जीव के अवशेषों की खरीद फरोख्त के गिरोह का भंडाफोड़

नोएडा में जीव के अवशेषों की खरीद फरोख्त के गिरोह का भंडाफोड़

 Shiv Kumar Mishra |  11 Sep 2020 11:41 AM GMT  |  नोएडा

नोएडा में  जीव के अवशेषों की खरीद फरोख्त के गिरोह का भंडाफोड़
x

गौतमबुद्ध नगर वन विभाग की टीम ने प्रतिबंधित वन्य जीव के अंगों को बेचने वाले गिरोह का भंडाफोड़ किया है. वन विभाग की टीम ने मौके से सियार सीघी, उल्लू के नाखून, हत्था जोड़ी, शंख, जुगनू और कुथ बरामद की है. वन संरक्षण अधिनियम 1976 के तहत नोएडा के सेक्टर 49 में एफआईआर दर्ज कराई गई है. गौतमबुद्ध नगर डीएफओ ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि तंत्र मंत्र पर विश्वास ना करें और इस तरीके के प्रतिबंधित जीव की खरीद-फरोख्त हो रही, तो उसकी सूचना वन विभाग को दें.

जीव के अवशेषों की खरीद फरोख्त के गिरोह का भंडाफोड़वन विभाग ने प्रतिबंधित वन जीव के अंगों को बेचने वाले आरोपी सुनील जैन के खिलाफ थाना 49 में एफआईआर दर्ज कराई है. अभियुक्त के विरुद्ध धारा 9, 39, 42, 48, 48 ए, 49, 50, 51 और वन्य जीव संरक्षण अधिनियम 1972 ते तहत कार्रवाई की गई है.

बरामदगी का विवरण

सियार सीघी - 08

उल्लू के नाखून - 02

हत्था जोड़ी - 10

शंख - 03

जुगनू - 10 ग्राम

कुथ - 3 किलो

वन्य जीव का अवशेष बेचना जुर्म

गौतमबुद्ध नगर DFO प्रमोद कुमार श्रीवास्तव ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रतिबंधित वन्य जीव बेचने वाले सुनील जैन के खिलाफ मुकदमा पंजीकृत करा दिया गया है. पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया है. साथ ही उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि तंत्र विद्या पर भरोसा ना करें और अगर इस तरीके के प्रतिबंधित वन जीवों के अवशेष की जानकारी मिलती है, तो उसे वन विभाग से साझा करें.

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it