नोएडा

नोएडा-ग्रेटर नोएडा में फंसे मजदूरों को घर पहुंचाने के लिए 8 स्पेशल ट्रेनें

Arun Mishra
15 May 2020 8:46 AM GMT
नोएडा-ग्रेटर नोएडा में फंसे मजदूरों को घर पहुंचाने के लिए 8 स्पेशल ट्रेनें
x
लॉकडाउन के बीच औद्योगिक नगरी नोएडा, ग्रेटर नोएडा में भी बड़ी तादाद में मजदूर फंसे हुए हैं. उन्हें उनके घर भेजने के लिए गौतमबुद्ध नगर से 16 मई से श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलेंगी.

नोएडा : देश भर में कोरोना वायरस ने कहर मचा रखा है. जिसके चलते पूरे देश लॉकडाउन लागू है. इस लॉकडाउन में काम धंधा बंद है और ऐसे में देश के अलग-अलग हिस्से से मजदूरों के पलायन की खबरें लगातार सामने आ रही हैं. प्रवासी मजदूरों को उनके गृह राज्य छोड़ने के लिए सरकार ने श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई हैं. वहीं, लॉकडाउन के बीच औद्योगिक नगरी नोएडा, ग्रेटर नोएडा में भी बड़ी तादाद में मजदूर फंसे हुए हैं. उन्हें उनके घर भेजने के लिए गौतमबुद्ध नगर से 16 मई से श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलेंगी.

प्रवासी मजदूरों को घर भेजने के लिए 16 मई को दादरी, दनकौर रेलवे स्टेशन से अलग-अलग 4 ट्रेनें चलेंगी. बता दें कि गौतमबुद्ध नगर में बड़े पैमाने पर मजदूर कंस्ट्रक्शन साइट और फैक्ट्री में काम करते हैं. फिलहाल गौतमबुद्ध नगर से बिहार के प्रवासी मजदूरों के लिए ट्रेनें चलेंगी. जिन लोगों ने जन सुनवाई पोर्टल में अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है. उन्हें एसएमएस के जरिए ट्रेन की टाइमिंग और डिटेल्स भेजी जाएंगी. वहीं, जिन मजदूरों को टिकट मिलेगा वहीं जा सकेंगे.

एक ट्रेन में 1600 लोग जा सकेंगे

अभी तक 60 हजार लोगों ने टिकट के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है. एक ट्रेन में 1600 लोगों को भेजा जाएगा. टिकट का खर्चा यूपी सरकार उठा रही है. जिनका टिकट कन्फर्म होगा उनको घर से रेलव स्टेशन ले जाने के लिए बस भेजी जाएगी.

बता दें कि गौतमबुद्ध नगर में अभी तक 38 कंटेनमेंट जोन हैं.

वहीं, उत्तर प्रदेश सरकार अपने राज्य में आने वाली ट्रेनों का किराया खुद देगी. यूपी के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह बात कही है. अवनीश कुमार अवस्थी ने कहा कि किसी भी प्रवासी को कोई समस्या नहीं होगी. प्रवासी सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखें और पालन करें. उन्होंने कहा कि बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूर यूपी लौटे हैं. प्रवासी मजदूर स्पेशल ट्रेन और बस के जरिए यूपी लौट रहे हैं.

82 हजार के करीब लोग संक्रमित

देश में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 82 हजार के करीब पहुंच गया है. पिछले 24 घंटे में करीब 4 हजार नए मामले सामने आए हैं और 97 लोगों की मौत हुई है. शुक्रवार को जारी स्वास्थ्य विभाग के ताजा अपडेट के मुताबिक, अब देश में कोरोना मरीजों की कुल तादाद 81 हजार 970 हो गई है. इसमें से 2649 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 27 हजार 920 लोग ठीक हो चुके हैं.

Next Story