Top
Home > राज्य > उत्तर प्रदेश > नोएडा > रक्षा क्षेत्र में राफेल की तर्ज पर कार बाजार में डस्टर बदलने जा रहा है देश की सोच

रक्षा क्षेत्र में राफेल की तर्ज पर कार बाजार में डस्टर बदलने जा रहा है देश की सोच

रेनो डस्टर में अलग-अलग प्रकार के38 इनोवेटिव एक्सेसरीज़ को प्रस्तुत किया गया है, जो इसेSUV के रूप में और ज्यादा आकर्षक बना देते हैं।

 Shiv Kumar Mishra |  4 Sep 2020 10:55 AM GMT  |  नोएडा

रक्षा क्षेत्र में राफेल की तर्ज पर कार बाजार में डस्टर बदलने जा रहा है देश की सोच
x

रेनॉ ने1.3L टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ डस्टर को लॉन्च किया

यह इस सेगमेंट की सबसे दमदारSUV है डस्टर की

नोएडा। रेनॉ इंडिया की कार डस्टर का नया वेरिएंट भारतीय कार बाज़ार की सोच बदलने जा रहा है। ठीक वैसे ही जैसे राफेल ने रक्षा के क्षेत्र में भारत की ताकत और उसे देखने का नजरिया बदल दिया है। रेनॉ और राफेल दोनों ही फ्रांस की कंपनियां हैं जिसकी धमक दुनिया भर में गूंज रही है। रेनॉ इंडिया के रीज़नल बिजनेस हेड दीपक रैना और नोएडा ईकाई के मैनेजिंग डायरेक्टर संजय पुरीने नोएडा के सेक्टर दो स्थित शो रूम में 'न्यू रेनॉ डस्टर टर्बो'को लांच करते हुए यह दावा किया है। इस अवसर पर हुए समारोह में नेशनल हेल्थ अथॉरिटी के जनरल मैनेजर रोहित देव झा (आईआरएस)मुख्य अतिथि रहे। एक्टिव मोटर्स प्राइवेट लिमिटेड ने इस समारोह का आयोजन किया था।

राफेल जिस तरह से अपने रेंज के युद्धक विमानों में किफायती भी है, आधुनिक भी और उसके फीचर दुनिया में उसे अग्रणी बनाते हैं। ठीक उसी तरह न्यू रेनॉ के दीपक रैना और संजय पुरी का दावा है कि अपने सेगमेंट में डस्टर एसयूवी के नए वेरिएंट सबसे ज्यादा पावर और टॉर्क देने वाली कार है। कीमत के मामले में भी यह बाकी कारों के मुकाबले किफायती है। टर्बो पेट्रोल इंजन वाली डस्टर एसयूवी का एक्स-शो रूम प्राइस 10.49 लाख से 13.59 लाख रुपये के बीच है। ये नए वेरियंट के एक्स-शोरूम प्राइसेज हैं। इसी कैटेगरी में आने वाली ह्यूंदै क्रेटा और किआ सेल्टॉस के पेट्रोल वेरिएंट करीब 5 लाख रुपये महंगे हैं। ह्यूंदै क्रेटा के टर्बो पेट्रोल वेरिएंट की कीमत 16.17 से 17.21 लाख रुपये के बीच है। वहीं किआ सेल्टॉस के टर्बो वेरिएंट के दाम 15.54 से 17.29 लाख रुपये के बीच है।

रैना-पुरीबताते हैं कि रेनॉ टर्बो डस्टर 5 वेरियंट्स में उपलब्ध है। इसमें 3 मैन्युअल गियर बॉक्स (RXE, RXS, RXZ)के विकल्प हैं।दो X-Tronic CVT का विकल्प भी ग्राहकों को मिलेगा। टर्बो पेट्रोल इंजन वाली डस्टर के RXE, RXS और RXZ वेरियंट की एक्स-शोरूम कीमत क्रमशः 10.49 लाख, 11.39 लाख और 11.99 लाख रुपये है। वहीं, RXS ऑटोमैटिक वेरियंट की एक्स-शोरूम कीमत 12.99 लाख रुपये है जबकि ऑटोमैटिक RXZ की एक्स-शोरूम कीमत 13.59 लाख रुपये है। दिल्ली एनसीआर स्थित नोएडा के सेक्टर 2 और सेक्टर 63 से एसयूवी के नये वेरिएंट को खरीदा जा सकता है। समारोह में सेक्टर 2नोएडा के ब्रांच मैनेजर सरोज झा और सेक्टर 63के मैनेजर गौरव शर्मा, रिनाल्ट इंडिया के एरिया मैनेजर संदीप खेड़ा औऱ रिजनल मैनेजर रमणसमेत योगेश शर्मा, आजाद सैनी, सुनील, शिवानी, अविनेश, राहुलसभी गणमान्य लोग और स्टाफ मौजूद रहे।

1.3L टर्बो पेट्रोल इंजन वाला बिल्कुल नया रेनो डस्टर, 6-स्पीड मैनुअल ऑप्शन के साथ तीन वेरिएंट में उपलब्ध होगा और इस रेंज की शुरुआती कीमत ₹10.49lakhsहोगी, जबकिX-Tronic CVT (एक्स-ट्रॉनिक सीवीटी) ₹12.99lakhsकी शुरुआती कीमत के साथ दो वेरिएंट में उपलब्ध होगा। रेनो की ओर से मौजूदा1.5L पेट्रोल इंजन का विकल्प भी पेश किया जाएगा और इस रेंज के रेनो डस्टर की शुरुआती कीमत ₹8.59lakhsहोगी।

1.3Lटर्बो पेट्रोल इंजन अत्याधुनिकहोने के साथ-साथ, हाईपावर,टर्बो-चार्ज्ड, तथाBSVI मानकोंकेअनुरूपइंजन है, जो इस श्रेणी में सबसे बेहतरीन पावर और क्रमशः5500 rpm पर156PS तथा1600 rpm पर254Nm का टॉर्क उत्पन्न करता है। यह आधुनिक इंजन गैसोलीन डायरेक्ट इंजेक्शन(GDI) जैसी उन्नत तकनीकी सुविधाओं से लैस है, जो वाहन की दक्षता और इसके प्रदर्शन को अधिकतम बनाता है। बेहतर क्षमता तथा उत्सर्जन में कमी के लिए यह वाहन दोहरे वेरिएबल वॉल्ब टाइमिंग(VVT) तथा एडवांस्ड थर्मो मैनेजमेंट जैसी सुविधाओं से सुसज्जित है। इस सेगमेंट में सबसे ज्यादा पावर के साथ-साथ, डस्टर के मैनुअल ट्रांसमिशन में ईंधन की खपत16.5 kmpl तथाCVT वर्जन में ईंधन की खपत16.42 kmpl है।

इस अवसर पर नोएडा के ब्रांच मैनेजर सरोज झाने कहा, फ्रंट ग्रिल, टेल गेट, रूफ रेल्स और फॉग लैंप कवर पर क्रिमसन रेड रंग का विशेष रूप से इस्तेमाल किया गया है, जिससे आईकॉनिक रेनो डस्टर पहले से अधिक बोल्ड नजर आता है, जो पूरी तरह से टर्बो पेट्रोल इंजन के अनुरूप है। इतना ही नहीं, ट्राइ-विंग्ड फुल क्रोम ग्रिल, मस्कुलर स्किड प्लेट्स से सुसज्जित एवं दोहरी रंगत वाले बॉडी कलर फ्रंट बम्पर, LED DRLs के साथ सिग्नेचर प्रोजेक्टर हैडलैंप्स जो बेहद प्रभावशाली एवं चौड़े आकार वाले हुड की खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं, और ये सभी विशेषताएं साथ मिलकर इसके बोल्ड लुक को और ज्यादा बेहतर बना देती हैं। बिल्कुल नएR17 फोर्ज़ा डायमंड कट अलॉय व्हील्स,इस आईकॉनिक डस्टर को दिखने में और भी अधिक शानदार बना देते हैं।


डस्टर205mm का उच्चतम ग्राउंड क्लीयरेंस प्रदान करता है। नए डस्टर में अब रिमोट प्री-कूलिंग फ़ंक्शन की सुविधा मौजूद है, जो ग्राहकों को कार में प्रवेश करने से पहले ही की-फ़ॉब की मदद से इंजन चालू करने और एयर कंडीशनिंग शुरू करने की अनुमति देता है। डस्टर में17.64cm का टचस्क्रीन मीडियानेव इवोल्यूशन लगाया गया है, जो एप्पल कार-प्ले, एंड्राइड ऑटो, वॉइस रिकग्निशन और इकोगाइड के साथ आता है। ईंधन की खपत और उत्सर्जन को कम करने के साथ-साथ वाहन मालिकों के लिए रखरखाव की लागत में कमी लाने के लिए, रेनो डस्टर में स्मार्ट स्टार्ट/ स्टॉप फ़ंक्शन की सुविधा दी गई है, जिसकी सहायता से कार के रुकते ही इसका इंजन स्वचालित रूप से बंद हो जाता है और ड्राइवर की आवश्यकता को समझकर इंजन फिर से चालू हो जाता है।


रेनो डस्टर भारतीय प्राधिकरणों द्वारा निर्धारित फ्रंट, साइड और पेडेस्ट्रियन क्रैश के मानदंडों के अनुरूप है। इसमें प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तौर पर सुरक्षा के लिए कई फीचर्स मौजूद हैं, जैसे कि इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक डिस्ट्रीब्यूशन(EBD) के साथ एंटीलॉक-ब्रेकिंग सिस्टम(ABS), ड्राइवर और वाहन में सवार यात्रियों के लिए एयरबैग्स,रियर पार्किंग सेंसर, सीट बेल्ट रिमाइंडर और स्पीड अलर्ट। रेनो डस्टर सभी वर्जन में इन सारी सुरक्षा सुविधाओं को मानक के तौर पर शामिल किया गया है। रिवर्स पार्किंग कैमरा, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम(ESP) और हिल-स्टार्ट असिस्ट जैसे फीचर्स एकSUV के तौर पर डस्टर की क्षमता को बढ़ाते हैं।

रेनो डस्टर में अलग-अलग प्रकार के38 इनोवेटिव एक्सेसरीज़ को प्रस्तुत किया गया है, जो इसेSUV के रूप में और ज्यादा आकर्षक बना देते हैं।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it