नोएडा

नवरात्र में जन्मी एकसाथ तीन बच्चिया,परिवार की खुशी का ठिकाना नही

Shiv Kumar Mishra
23 Oct 2020 3:52 AM GMT
नवरात्र में जन्मी एकसाथ तीन बच्चिया,परिवार की खुशी का ठिकाना नही
x
वहीं डॉ. मीरा पाठक ने बताया कि प्रसव से पूर्व अल्ट्रासाउंड जांच में ही पता चल गया था कि गर्भ में तीन बच्चे हैं,ऐसे में थोड़ी चिता जरूर थी, क्योंकि तीन बच्चों के एक साथ जन्म के बारे में कम ही सुना था।

धीरेन्द्र अवाना

नोएडा। नोएडा में पहली बार एक ऐसी डिलेवरी हुयी है जहा एक साथ तीन बच्चियों ने लिया। जन्म जुड़वा बच्चों ने जन्म लिया ये तो आपने बहुत सुना होगा लेकिन एक मां के पेट से तीन बच्चे जन्म ले और वो भी तीनो लडकियां ये अपने आप मे अद्भुत है।वो भी नवरात्र के पावन दिनों में तीन बेटियों का जन्म होना किसी आश्चर्य से कम नही है। परिजनों ने तो बेटियों को देवी के स्वरुप ही मानकर खुशिया मनानी शुरु कर दी है।

ये एक ऐसा मामला नोएडा के भंगेल से है जहां एक मां ने तीन बेटियों को जन्म दिया है।आपको बता दें भंगेल में रहने वाली एक 30 बर्षीय महिला निशा जोकि फिलहाल अपने पति के साथ नया गांव में रहती है निशा ने भंगेल स्थित सामुदायिक केंद्र में नॉर्मल डिलेवरी के दौरान तीन बेटियों को जन्मा है। जिसके बाद तीनों बेटियां सहित मां स्वस्थ्य है। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के मेडिकल अधीक्षक डॉक्टर यतेंद्र ने बताया कि नया गांव निवासी निशा (30) मंगलवार सुबह प्रसव पीड़ा होने पर पति रुपेंद्र के साथ सीएचसी पहुंची थी।

यहां स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. मीरा पाठक ने प्रसव से पूर्व उसकी जांच की। जांच के बाद डॉक्टर ने सामान्य प्रसव कराने का फैसला किया।दोपहर करीब 12 बजे महिला ने सामान्य प्रसव से एक साथ तीन बच्चियों को जन्म दिया है। प्रसव के बाद महिला व उसकी तीनों बच्चियां स्वस्थ हैं। उन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती रखा गया है।अगले 48 घंटे तक जच्चा-बच्चा के स्वास्थ्य की निगरानी की जाएगी। महिला के पति ने बताया कि उनकी पहले भी तीन बेटियां हैं। अब उसके परिवार में छह बेटियां हो गई हैं। एक साथ तीन बेटियां होने से स्वजन काफी खुश हैं।

वहीं डॉ. मीरा पाठक ने बताया कि प्रसव से पूर्व अल्ट्रासाउंड जांच में ही पता चल गया था कि गर्भ में तीन बच्चे हैं,ऐसे में थोड़ी चिता जरूर थी, क्योंकि तीन बच्चों के एक साथ जन्म के बारे में कम ही सुना था।इसलिए प्रसव के दौरान सामान्य प्रसव के साथ ही आपरेशन से प्रसव की सभी तैयारियां कर ली गई थी।लेकिन बाद में सामान्य प्रसव कराया गया इसमें स्टाफ नर्स धनदेवी, प्रिया मसीह, शालिनी ने मदद की है।

Next Story