पीलीभीत

यूपी में लॉकडाउन के बीच सड़कों पर घूम रही बाघिन, दहशत में दो दर्जन गांव

Shiv Kumar Mishra
28 March 2020 12:27 PM GMT
यूपी में लॉकडाउन के बीच सड़कों पर घूम रही बाघिन, दहशत में दो दर्जन गांव
x

आज कल आप जगह-जगह लॉक डाउन देख रहे हैं, वहीं पीलीभीत में कम में कम 20- 30 हजार की आबादी बाघिन की मौजूदगी से लॉक डाउन है. कोरोना वायरस के दो पॉजीटिव मरीज मिलने से पीलीभीत जनपद के लोग पहले से ही दहशत में थे ऊपर से तराई क्षेत्र में एक बार फिर बाघिन की चहल कदमी शुरू हो गई है. दो दर्जन से ज्यादा गांवों में बाघिन को देखा जा रहा है. वहीं ग्रामीणों ने बाघिन का वीडियो बनाकर वायरल कर दिया है. अब वनकर्मी मास्क लगाकर बाघिन की तलाश कर रहे हैं.

दरअसल ये मामला पीलीभीत टाइगर रिजर्व की माला और बराही रेंज के आस पास बसे गांवों का है जहां लगातार पिछले कई दिन से बाघिन देखी जा रही है. यहीं नही बाघिन के पंजों के निशान खेतों में भी पाए गए हैं. ग्रामीणों की सूचना पर जिस जिस जगह पर बाघिन देखी गई वहां वनकर्मी तैनात कर दिए गए हैं. जिसके बाद से वनकर्मी कोरोना वायरस के चलते मास्क लगाकर लॉकडाउन में भी लोगों की हिफाजत में जुटे हुए हैं.

वन विभाग के लोगों ने खेतों में बाघिन को रोकने के लिए जगह-जगह जाल लगाए हैं. वनकर्मी बन्दूक, डंडा लेकर गांवों में तैनात हैं. वहीं आज यानी शनिवार को गांव वालों ने माला रेंज के जंगल के किनारे गांव के पास झाड़ियों में बैठी बाघिन को पाया जिसके बाद उन लोगों ने उसका वीडियो बनाकर वायरल कर दिया.

वायरल वीडियो को लेकर डीएफओ नवीन अग्रवाल ने बताया कि गांव में एक बाघिन देखी जा रही है तब से दो दर्जन गांव में दहशत का माहौल है. कई लोगों ने भी इस मामले की पुष्टि की है. जिसके बाद से वन विभाग के कई लोगों को तैनात कर दिया है और बाघिन की तलाश की जा रही है. गांव में जाल लगा दिया गया है जिससे इंसान की जान को खतरा न हो. बाघिन बीते 4 दिन में 3 पालतू जानवरों को शिकार बना चुकी है.

गांव में रहने वाले बंसन्त लाल का कहना है कि गांव में जब से बाघिन को देखा गया है तब से सारे काम रुके पड़े हैं. पुलिस और वन विभाग कल से लेकर अभी तक मौजूद है और बाघिन की तलाश कर रहे हैं. वहीं ग्रामीणों की सूचना पर वन विभाग अपनी टीम को लगाकर छानबीन कर रहा है लेकिन अब तक ग्रामीणों ने बाघिन का वीडियो बनाकर वायरल कर दिया, जिससे अधिकारियों की नींद उड़ गई है, फिलहाल पीलीभीत में कोरोना वायरस के साथ-साथ बाघिन की दहशत कायम है.

Next Story